loader
मणिपुर हिंसा की ताजा तस्वीर।

मणिपुरः जहां चर्च था, वहां अब किसी और का नाम, घरों के पते तक बदल गए

मणिपुर में तमाम स्थानों पर घरों और चर्चों को जलाकर उन पर दूसरे लोगों ने कब्जों कर लिया है। उन्होंने पुराने नाम मिटा दिए हैं। कॉलोनियों के नाम बदल गए हैं। ऐसा सिर्फ गांवों में नहीं राजधानी इंफाल तक में ऐसा हो रहा है। टेलीग्राफ ने लिखा था कि पिछले डेढ़ महीने में मणिपुर में 253 चर्च जला दिए गए। इंडियन एक्सप्रेस ने आज मणिपुर की दर्दीली दास्तान प्रकाशित की है। यह उन चर्चों को जलाने के बाद की कहानी बताती है। यह पूरी खबर इंडियन एक्सप्रेस के हवाले से है।

इंफाल शहर के बीचोबीच जले हुए 'इवेंजेलिकल बैपटिस्ट कन्वेंशन चर्च' में एक बोर्ड लगा है, जिसमें इसके पते का उल्लेख 'पैते वेंग' के रूप में किया गया है। यानी अब ये चर्च नहीं रहा। यहं से लगभग 100 मीटर की दूरी पर, आवासीय कॉलोनी के गेट पर, लगभग एक सप्ताह पहले लगा एक नया साइनबोर्ड 'क्वाकेथल निंगथेमकोल' के नाम से लगाया गया है। 'पैते' एक कुकी उप-जनजाति है, और 'वेंग' का अर्थ एक उपनिवेश है। 'क्वाकीथल निंगथेमकोल' एक मेइती नाम है जिसका मोटे तौर पर अनुवाद "मीतेई राजकुमार के निवास" के रूप में किया गया है। 
कुकी और मेतई की मिली-जुली आबादी वाली इस कॉलोनी में मई में हिंसा के पहले दौर में बड़े पैमाने पर कुकी घरों को निशाना बनाया गया था।

ताजा ख़बरें

आग लगाने के बाद बुलडोजर चला

इसी तरह करीब 70 किमी दूर कुकी बहुल चुराचांदपुर में मेइती के घरों को आग के हवाले कर दिया गया और बुलडोजर चला दिया गया। कई जगहों पर तो आखिरी ईंट तक साफ कर दी गई है और जमीन का एक सपाट टुकड़ा रह गया है। चुराचांदपुर (एक मेतई नाम) का उल्लेख करने वाले साइनबोर्ड और मील के पत्थर को काला कर दिया गया है, और शहर को 'लमका' नाम देने वाले स्टिकर चिपकाए गए हैं। 
इसी तरह, इंफाल पूर्व में न्यू चेकॉन में, जहां पिछले दो दिनों में कूकी संपत्तियों को निशाना बनाया गया था, कॉलोनी का नाम साइनबोर्ड पर काला कर दिया गया है। 
मणिपुर में 45 दिनों की जातीय हिंसा के बाद, दो समुदायों के भावनात्मक और जनसांख्यिकीय अलगाव को ये दृश्य दर्शाते हैं, जिसमें 120 से अधिक लोग मारे गए और 4,000 से अधिक घर – दोनों समुदायों से संबंधित – जल गए। मेइती लोगों ने कुकी बहुल पहाड़ी जिलों को छोड़ दिया है, वहीं कुकी लोगों ने मेइती बहुल घाटी को छोड़ दिया है।

कुकी नाम को हटाकर मेतई नाम

पैते वेंग में, स्थानीय निवासियों के क्लब के सदस्यों का कहना है कि कॉलोनी का नाम हमेशा क्वाकीथल निंगथेमकोल था, और राजस्व रिकॉर्ड में भी दर्ज किया गया है। उनके मुताबिक “ऐसा हुआ कि पिछले तीन दशकों में कई प्रभावशाली कुकी राजनेता, आईपीएस और आईएएस अधिकारी, और यहां तक ​​​​कि सरकार के साथ सस्पेंशन ऑफ ऑपरेशंस (एसओओ) समझौते में एक विद्रोही समूह के नेता भी यहां रहने लगे। चूंकि वे सभी पैते समुदाय के थे, इसलिए इस कॉलोनी को स्थानीय रूप से पैते वेंग के नाम से जाना जाने लगा ... लेकिन इस जगह का ऐतिहासिक नाम नहीं है। इसीलिए अब मूल नाम को बहाल कर दिया गया है।” उन्होंने कहा कि पहले, हम अपनी आवाज़ नहीं उठा सकते थे क्योंकि समुदाय के प्रभावशाली लोग यहाँ रहते थे। यहां तक ​​कि हमारे आधार कार्ड पर भी क्वाकीथल निंगथेमकोल लिखा हुआ है।

यह पूछे जाने पर कि क्या कुकी निवासी कॉलोनी में वापस आ सकते हैं, एक सदस्य ने कहा, “यह उन पर निर्भर है। लेकिन यह नहीं होगा।


कुकी के प्रमुख शहर चुराचंदपुर में, कुकी घरों की कतार के बीच जमीन के खाली टुकड़े देखे जा सकते हैं। जमीन के इन भूखंडों पर कभी बहुमंजिला मेतई घर हुआ करते थे। एक अधिकारी ने कहा - “इम्फाल में, आज भी, मेतई ने कुकी संपत्तियों को टारगेट करना जारी रखा हुआ है। अन्य जगहों पर मेइती की संपत्तियों को निशाना बनाया जा रहा है। दोनों तरफ से संदेश स्पष्ट है: अब आपका यहां स्वागत नहीं है।  
मेइती नागरिक समाज समूह के प्रवक्ता खुरैजाम अथौबा ने इंडियन एक्सप्रेस से कहा कि निर्दोष नागरिक समुदायों के बीच कोई दुश्मनी नहीं है। यह सिर्फ नार्को-आतंकवादियों और मेतई लोगों के बीच है। अगर हम सभी आतंकवादी समूहों का सफाया कर दें, तो शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व हो सकता है।

क्या अलगाव ही एकमात्र रास्ता

चूड़ाचंदपुर में, स्वदेशी जनजातीय नेता फोरम (आईटीएलएफ) के प्रवक्ता गिन्ज़ा वुलज़ोंग असहमत थे। उन्होंने कहा कि "मुझे नहीं लगता कि यह संभव है। इंफाल में सभी आदिवासियों के घरों को जला दिया गया है। लोग मारे गए हैं। यह जातीय नरसंहार है। एक भयानक मनोविकृति है। इसलिए अब दोनों समुदायों का पूर्ण अलगाव ही एकमात्र उपाय है।
यह पूछे जाने पर कि इम्फाल में कुकी और चुराचांदपुर में मेइती द्वारा छोड़ी गई संपत्तियों का क्या होगा, उन्होंने कहा: “संपत्ति रखने से अलग होना अधिक महत्वपूर्ण है। कोई निर्णय नहीं लिया गया है (चुराचंदपुर में छोड़ी गई मेतई संपत्तियों पर), लेकिन हमें यह भी विचार करना होगा कि राहत शिविरों में 35,000 विस्थापित कुकी हैं। राज्य सरकार से हमें बहुत कम सहयोग मिल रहा है। इन लोगों को कहीं बसाना होगा।”

देश से और खबरें
चुराचंदपुर से लगभग 10 किमी दूर, तोरबुंग, जहां से 3 मई की हिंसा शुरू हुई थी, से ठीक आगे, एक सड़क हाईवे को एक ग्रामीण इलाके से काटती है, जहां कांगवई पहला गांव है। सड़क के दोनों ओर तबाही का मंजर है, कुकी और मेइती दोनों के घर जलकर खाक हो गए हैं। पिछले दो दिनों में गांव के बाहरी इलाकों में गोलीबारी की घटनाएं हुई हैं। प्रवेश द्वार पर एक प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना (पीएमजीएसवाई) का बोर्ड लगा है जो कंगवई को 'आदर्श गांव' बता रहा है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें