loader

कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव: खड़गे के समर्थन में उतरे तिवारी, गहलोत

कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव में उम्मीदवार और पूर्व केंद्रीय मंत्री मल्लिकार्जुन खड़गे को पार्टी के वरिष्ठ नेताओं का लगातार समर्थन मिल रहा है। पंजाब से सांसद मनीष तिवारी और राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मल्लिकार्जुन खड़गे का खुलकर समर्थन किया है। बताना होगा कि मनीष तिवारी कांग्रेस में अंसतुष्ट नेताओं के गुट G-23 में शामिल हैं। 

हालांकि इस गुट के तमाम नेता खड़गे के नामांकन के दौरान मौजूद रहे थे। 

कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने न्यूज एजेंसी एएनआई से बातचीत में कहा कि खड़गे ने अपने जीवन के 50 साल से ज्यादा का वक्त कांग्रेस पार्टी को दिया है और वह जमीन से उठकर तमाम पदों पर रहते हुए यहां तक पहुंचे हैं। तिवारी ने कहा कि क्योंकि मल्लिकार्जुन खड़गे ने संगठन में तमाम पदों पर काम किया है इसलिए वह संगठन की जो चुनौतियां होती हैं, उनका निर्वहन सही ढंग से कर पाएंगे। 

Manish Tewari Ashok Gehlot support Mallikarjun Kharge in Congress president poll 2022 - Satya Hindi
जबकि राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि मल्लिकार्जुन खड़गे पार्टी के बेहद अनुभवी व्यक्ति हैं और वह कई बार विधानसभा और लोकसभा का चुनाव जीत चुके हैं। गहलोत ने कहा कि खड़गे कांग्रेस की विचारधारा, नीतियों और सिद्धांतों को आत्मसात कर चुके हैं। उन्होंने कहा कि खड़गे 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले विपक्षी दलों से बातचीत करने में सक्षम होंगे। गहलोत ने कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव में वोट डालने वाले सभी डेलीगेट्स से खड़गे को भारी बहुमत से जिताने की अपील की है। 

शशि थरूर ने उठाया सवाल 

इस चुनाव में दूसरे उम्मीदवार शशि थरूर ने सवाल उठाया है कि मल्लिकार्जुन खड़गे को प्रदेश कांग्रेस कमेटियों के अध्यक्ष, कांग्रेस विधायक दल के नेता प्रदेश कांग्रेस के दफ्तरों में बुलाते हैं और उनका स्वागत करते हैं। थरूर ने पत्रकारों से बातचीत के दौरान कहा कि वह कई प्रदेश कांग्रेस कमेटियों के दफ्तर में गए तो उन्हें वहां पर प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष नहीं मिले। 

थरूर ने कहा कि इस तरह की बातों से उन्हें बहुत ज्यादा फर्क नहीं पड़ेगा लेकिन उन्होंने पत्रकारों से पूछा कि इस तरह के ट्रीटमेंट में क्या कोई फर्क नहीं है।

Manish Tewari Ashok Gehlot support Mallikarjun Kharge in Congress president poll 2022 - Satya Hindi

गांधी परिवार के समर्थन से इनकार

हालांकि कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव में गांधी परिवार ने पूरी तरह तटस्थ रहने की बात कही है लेकिन फिर भी यह कहा जा रहा है कि गांधी परिवार का समर्थन पूर्व केंद्रीय मंत्री मल्लिकार्जुन खड़गे के साथ है। 

लेकिन इस तरह की खबरों पर खड़गे ने कई मीडिया चैनलों को दिए इंटरव्यू में साफ किया है कि वह गांधी परिवार के उम्मीदवार नहीं हैं। खड़गे के मुताबिक, सोनिया गांधी ने स्पष्ट रूप से कहा है कि इस चुनाव में न तो गांधी परिवार का कोई सदस्य चुनाव लड़ेगा और न ही गांधी परिवार किसी का समर्थन करेगा। 

देश से और खबरें

बताना होगा कि कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव के लिए 17 अक्टूबर को वोटिंग होनी है और 19 अक्टूबर को मतों की गिनती के साथ ही नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे। कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव में 9,300 डेलीगेट मतदान करेंगे और यह सीक्रेट बैलेट के जरिये होगा। 

निश्चित रूप से अशोक गहलोत और मनीष तिवारी जैसे पुराने और कांग्रेस के बड़े नेताओं के खुलकर खड़गे के समर्थन में आने के बाद मल्लिकार्जुन खड़गे का पलड़ा भारी हो गया है। दूसरी ओर, शशि थरूर के समर्थन में अभी तक किसी भी बड़े नेता ने इस तरह की अपील नहीं की है। कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव में मल्लिकार्जुन खड़गे के समर्थन में प्रचार करने के लिए पार्टी के 3 प्रवक्ताओं- दीपेंद्र हुड्डा, गौरव वल्लभ और सैयद नसीर हुसैन ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें