loader

उगाही में लगे नक्सली नेता, जड़ से उखड़ रहा है माओवादी आंदोलन?

नक्सलवाद कई मोर्चों पर ख़ुद से लड़ रहा है। ख़ुफ़िया एजेंसियों की पड़ताल में यह बात सामने आई है कि लाल आतंक इस समय ख़ानाबदोशी की हालत में है। सरकारी विकास और कम हो रहा जन समर्थन लाल आतंक के अस्तित्व को लीलता जा रहा है। इसी बेचैनी की वजह से आंध्र प्रदेश और तेलंगाना से लगभग साफ़ हो जाने के बाद नक्सली संगठन अपने सारे ट्रेनिंग कैंप और ऑपरेशन महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ यानी एमएमसी ज़ोन में स्थापित करने की कोशिश में हैं। 

एक भी नक्सली तेलुगु नहीं

ख़ुफ़िया एजेंसियों के मुताबिक़, नक्सली संगठनों में सर्वोच्च स्तर के चार नेता आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के हैं। लाल आतंक के ठेकेदार बने इन चारों में तेलंगाना के हरि भूषण और रमन्ना हैं, तो आंध्र प्रदेश के बासवराज और आर.के. हैं। लाल आतंक की पूरी बागडोर इन्हीं के पास है, लेकिन इनके पास नक्सली कैडर नहीं हैं। हैरानी की बात है कि इन चार नक्सल नेताओं को छोड़ दें तो बाकी सारे नक्सली छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश,झारखंड, ओडिशा और दूसरे राज्यों के आदिवासी हैं, इनमें एक भी तेलुगु नहीं है। यहाँ तक कि 40 लाख का ईनामी नक्सली हिडमा भी छत्तीसगढ़ का मुरिया आदिवासी है। 
हिडमा जैसे लोग नक्सली संगठन में मध्य दर्जे के नेतृत्व की ताक़त रखते हैं औऱ उन्हें सिर्फ सुरक्षा बलों पर हमला करने के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है। अशिक्षित होने के कारण ये नेतृत्व के सामने कभी आवाज़ भी नहीं उठा पाते हैं।
इसी भेदभाव की वजह से भडकम भीमा उर्फ अर्जुन जैसे मध्यम दर्जे के नक्सली नेताओं ने आत्मसमर्पण करने में अपनी भलाई समझी।

छोटे अपराधियों का सहारा

लाल आतंक को अपने वजूद का अहसास कराने के लिए सुरक्षा बलों पर हमला करना होता है, इसके लिए हिडमा जैसे मध्य श्रेणी के नेता काम आते हैं। लेकिन सुरक्षा बलों पर हमले के लिए उचित मौका जासूसी से मिलता है। इस जासूसी के लिए नक्सलियों ने छोटे स्थानीय बदमाशों का सहारा लेना शुरू किया है। ये छोटे-छोटे बदमाश जासूसी कर सुरक्षा बलों की सामान्य गतिविधियों के बारे में सूचना देते हैं और उसी सूचना के आधार पर हिडमा जैसे नक्सलियों को हमला करना होता है।   

स्थानीय मुद्दों पर ध्यान

एक समय था जब नक्सली गुटों के पास नेतृत्व होता था और वे नक्सल विचारधारा को फैलाने के लिए काम करते थे। लेकिन ख़ुफ़िया एजेंसियों की पड़ताल में ये बात सामने आई है कि नक्सली अब स्थानीय मुद्दों पर खुद को केंद्रित कर रहे है। स्थानीय मुद्दों में बांध निर्माण और विस्थापन जैसी बातें हैं।

कैडर की कमी

नक्सली कैडर की भयंकर कमी भी झेल रहे हैं। इस कमी को पूरा करने के लिए नज़दीकी गाँवों के ऐसे युवक-युवतियों और बच्चों के हाथों में सरकार के ख़िलाफ़ हथियार थमा दिया जाता है, जो पढ़े लिखे नहीं और जिन्हें सरकारी विभागों में चतुर्थ श्रेणी की नौकरी भी ना मिले। 
मुफ़्त दवा और खाना मिलने की वजह से ये अनपढ़, ग़रीब लोग नक्सलवाद का दामन थाम लेते हैं, सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में ऐसे ही लोग मारे भी जाते हैं। ं

उगाही की रकम

लाल आतंक को फैलाने का ठेका लिए चंद नक्सल नेता उगाही के पैसे से जेब भी भरने लगे हैं। जाँच में यह बात भी सामने आई है कि नक्सली नेता कई जगहों पर बेनामी कारोबार कर रहे हैं, ख़ासकर ट्रांसपोर्ट, होटल औऱ रियल इस्टेट में इन्होंने भारी निवेश किया है। 

विकास पड़ रहा है भारी 

ख़फ़िया एजेंसियों का मानना है कि लाल आतंक पर सरकार और सुरक्षा बलों के विकास की बातें भारी पड़ रही हैं। सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का असर पड़ रहा है। चाहे वह केंद्र हो या नक्सल प्रभावित राज्य, विकास की योजनाएँ कुछ इस तरह काम कर रही हैं कि लाल आतंक को फैलने का मौक़ा नहीं मिल रहा है। 
छत्तीसगढ़ में ज़िला रिजर्व फ़ोर्स या स्पेशल टास्क फ़ोर्स विकास के कामों की रक्षा करता है तो सीआरपीएफ़ ग्रामीण सड़कों के निर्माण को सुरक्षा देते हैं। छत्तीसगढ़ के सुकमा में द्रोनापाल-जगरगुंडा मार्ग और बीजापुर में भाईरामगढ़-केशकुटुल इसके प्रमाण हैं।
Maoist movement losing ground, Naxal leaders minting money? - Satya Hindi

सीआरपीएफ़ की अनूठी पहल

स्थानीय ग्रामीण लाल आतंक की तरफ ना जाएँ इसके लिए सीआरपीएफ ने छत्तीससगढ़ में एक अनूठी पहल की है। बल स्थानीय ग्रामीणों को महुआ, तेंदू और सहजन के पौधे बड़ी संख्या में वितरित कर रही हैं, ताकि इन्हें एक नियत अवधि में आय मिल सके। वरिष्ठ आईपीएस और सीआरपीएफ में आईजी जी. एच. पी. राजू के मुताबिक़, सुरक्षा बलों की यह योजना भी नक्सलियों के ख़िलाफ़ की जा रही कार्रवाई का ही हिस्सा है। अगर एक बार स्थानीय नागरिक आर्थिक रूप से मजबूत हो जाएँ तो लाल आतंक का अस्तित्व ख़तरे में पड़ जाएगा।
बहरहाल, वरिष्ठ अधिकारियों का अनुमान है कि आने वाले भविष्य में नक्सली संगठन छोटे छोटे अपराधी गुटों में तब्दील हो जाएँगे। 50 साल पहले जब ग़रीबी, अन्याय और ज़मींदारी प्रथा थी, लोग नक्सल विचारधारा से प्रभावित होते थे। अब वो स्थिति नहीं रही है। उसके उपर से नक्सली नेताओं का लालच लाल आतंक को ख़ात्मे की ओर ख़ुद ले जाएगा। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें