loader

गृह मंत्रालय ने राज्यों से कहा- प्रवासियों के लिए ज़्यादा विशेष ट्रेन चलवाएँ

देश भर में जहाँ-तहाँ फँसे प्रवासियों को लेकर चौतरफ़ा आलोचनाएँ झेल रही केंद्र सरकार ने अब राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से कहा है कि वे ज़्यादा से ज़्यादा विशेष ट्रेनों को चलाने के लिए रेलवे से समन्वय स्थापित करें। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने इसके लिए आधिकारिक तौर पर पत्र जारी किया है। 

केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने इस पत्र में लिखा है कि मज़दूरों के घर वापस लौटने की मुख्य वजह रोज़गार ख़त्म होने और कोरोना वायरस का डर है। इसमें उन्होंने लिखा है कि प्रवासी मज़दूरों की दिक्कतों को दूर करने के लिए यदि उनके बताए गए उपायों को लागू किया जाता है तो वह इसके लिए शुक्रगुजार होंगे। बता दें कि उनके द्वारा जारी किए गए पत्र में इन सारी बातों का उल्लेख है कि श्रमिक स्पेशल ट्रेन का संचालन कैसे करना है। 

ताज़ा ख़बरें

अजय भल्ला ने कहा कि स्वच्छता, भोजन और स्वास्थ्य की ज़रूरत को ध्यान में रखते हुए, विश्राम स्थलों की व्यवस्था की जानी चाहिए। उन्होंने ट्रेनों और बसों के प्रस्थान के बारे में और अधिक स्पष्टता की ज़रूरत बताई। भल्ला ने कहा कि प्रवासी श्रमिकों में से महिलाओं, बच्चों और बुजुर्गों की विशिष्ट ज़रूरतों पर विशेष ध्यान दिया जा सकता है।

केंद्रीय गृह सचिव भल्ला ने ज़िला अधिकारियों से यह सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि पैदल जाने वाले प्रवासी श्रमिकों को परिवहन की व्यवस्था करके पास के टर्मिनलों या रेलवे स्टेशनों पर ले जाया जाना चाहिए। 
सम्बंधित ख़बरें

उन्होंने यह भी कहा कि ऐसे श्रमिकों को पता और संपर्क नंबरों के साथ सूचीबद्ध किया जाना चाहिए क्योंकि ज़रूरत पड़ने पर वे कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग में सहायक हो सकते हैं।

बता दें कि गृह मंत्रालय का यह पत्र ऐसे समय में आया है जब देश भर में जहाँ-तहाँ फँसे होने और पैदल व ट्रकों में लदकर जा रहे प्रवासी लोगों के हादसा होने पर सरकार की आलोचना हो रही है। पिछले कई दिनों से हज़ारों की संख्या में लगातार लोग पैदल ही सड़कों पर निकल रहे हैं और शहरों से अपने गाँवों की ओर लौट रहे हैं। बीच रास्ते में कई लोगों की मौत होने की ख़बरें आईं। कई लोग हादसे के शिकार भी हुए हैं। 

देश से और ख़बरें
लॉकडाउन को बढ़ाए जाने की ख़बर के बाद शहरों में फँसे प्रवासी मज़दूरों का पलायन और तेज़ हो गया। हालाँकि सरकार ने हाल के दिनों में लॉकडाउन में ढील दी है और श्रमिक स्पेशल ट्रेनें भी चलाई हैं, लेकिन उनकी संख्या पर्याप्त नहीं होने की शिकायतें आ रही हैं। पैदल चलने वाले लोगों का कहना है कि 10-15 दिन से रजिस्ट्रेशन कराने के बाद भी ट्रेनों में उनका नंबर नहीं आया तो उन्होंने पैदल ही चलना तय किया। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें