loader

मिलिंद देवड़ा ने की केजरीवाल सरकार की तारीफ़, माकन बोले - पार्टी छोड़ दो भाई

दिल्ली का चुनाव आम आदमी पार्टी (आप) ने जीता है लेकिन उसे बधाई देने को लेकर धमाके लगातार कांग्रेस के अंदर हो रहे हैं। ये ऐसे धमाके हैं जिन्हें लेकर पार्टी की ख़ूब छीछालेदार हो रही है। मुंबई कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष मिलिंद देवड़ा ने केजरीवाल सरकार के कामकाज की तारीफ की तो पूर्व केंद्रीय मंत्री और दिल्ली की राजनीति करने वाले अजय माकन ने उनसे कहा है कि वह पार्टी छोड़ सकते हैं। 

देवड़ा ने ट्वीट कर कहा, ‘मैं आपके सामने एक अच्छा लेकिन ऐसा फ़ैक्ट पेश कर रहा हूं, जिसके बारे में कम ही लोग जानते हैं। दिल्ली की अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली सरकार ने अपने 5 साल के कार्यकाल के दौरान अपने राजस्व को दोगुना कर दिया है और यह बढ़कर 60 हज़ार करोड़ रुपये हो गया है। दिल्ली भारत का आर्थिक रूप से सबसे मजबूत राज्य बन गया है।’ लेकिन दिल्ली कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष अजय माकन को देवड़ा द्वारा केजरीवाल सरकार की तारीफ़ करना पसंद नहीं आया। माकन ने ट्विटर पर उन्हें जवाब देते हुए कहा कि भाई अगर आप पार्टी छोड़ना चाहते हैं तो छोड़ सकते हैं और उसके बाद वह आधे-अधूरे तथ्यों के साथ सामने आएं। 

ताज़ा ख़बरें
माकन ने लिखा, ‘मैं भी कुछ ऐसे फ़ैक्ट्स शेयर कर रहा हूं जिनके बारे में कम ही लोगों को पता है। 1997-98 में दिल्ली का राजस्व 4073 करोड़ था जो 2013-14 में 37,459 करोड़ पहुंच गया यानी कांग्रेस सरकार के दौरान 14.87 फ़ीसदी राजस्व बढ़ा। 2015-2016 के दौरान यह 41,129 करोड़ था और 2019-20 में 60 हज़ार करोड़ पहुंच गया। ‘आप’ सरकार के दौरान 9.90 फ़ीसदी राजस्व बढ़ा।’ 

इसके बाद कांग्रेस की राष्ट्रीय प्रवक्ता राधिका खेड़ा ने भी मिलिंद देवड़ा पर वार किया और कहा कि उनके बयान बेहद निराश करने वाले हैं। राधिका ने ट्वीट कर कहा, ‘युवा उम्मीदवार के तौर पर मैंने पहली बार चुनाव लड़ा और पार्टी के वरिष्ठ नेताओं की ओर से मुझे निराशा मिली क्योंकि अपनी पार्टी को और बेहतर काम करने के लिये प्रोत्साहित करने के बजाय वे ‘आप’ का समर्थन कर रहे हैं।’ राधिका ने कहा कि दिल्ली का राजस्व 1994 के बाद 2011 में सबसे ज़्यादा था। 

‘बंद कर दें पीसीसी की दुकान’

इससे पहले चुनाव नतीजे आने के बाद जब पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री पी. चिदंबरम ने ‘आप’ को बधाई दी थी तो दिल्ली महिला कांग्रेस की अध्यक्ष शर्मिष्ठा मुखर्जी ने इस पर तीख़ी प्रतिक्रिया दी थी। शर्मिष्ठा ने चिदंबरम को जवाब देते हुए कहा था, ‘क्या कांग्रेस ने बीजेपी को हराने का काम राज्य स्तरीय पार्टियों को आउटसोर्स कर दिया है। अगर ऐसा नहीं है तो हम अपनी हार पर चिंतित होने के बजाय ‘आप’ की जीत पर क्यों ख़ुश हो रहे हैं और अगर हां तो हमें अपनी प्रदेश कांग्रेस कमेटियों (पीसीसी) की दुकानों को बंद कर देना चाहिए।’ इससे पहले लोकसभा में कांग्रेस संसदीय दल के नेता अधीर रंजन चौधरी ने भी ‘आप’ की जीत पर ख़ुशी जताई थी और इसे विकास की जीत बताया था। 

देश से और ख़बरें

दिल्ली विधानसभा चुनाव में इस बार कांग्रेस की बुरी गत हुई। इतनी बुरी कि वह 66 सीटों पर चुनाव लड़ी लेकिन 63 सीटों पर उसकी जमानत जब्त हो गई। लगातार दूसरी बार वह शून्य पर सिमट गई है। पिछले विधानसभा चुनाव में उसे 9 फ़ीसदी के आसपास वोट मिले थे और इस बार वह सिर्फ़ 4.26 फ़ीसदी वोट ही ला सकी। हार के बाद दिल्ली कांग्रेस के अध्यक्ष और प्रभारी इस्तीफ़ा दे चुके हैं। पार्टी के कार्यकर्ता बुरी तरह हताश हैं लेकिन पार्टी नेताओं की केजरीवाल की तारीफ़ करने और दूसरे नेताओं के उन्हें कड़ा जवाब देने से जो छीछालेदार कांग्रेस की हो रही है, उससे पूरे देश के कार्यकर्ताओं में बेहद ख़राब संदेश जा रहा है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें