loader

सुप्रीम कोर्ट के दबाव, विपक्ष को कसूरवार बताने के लिए मोदी ने बदली टीका नीति?

क्या प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना टीका खरीद कर राज्यों को मुफ़्त देने का एलान पूरे देश में बढतेे  ज़बरदस्त असंतोष और गुस्से को रोकने के लिए किया? क्या उन्होंने कोरोना नीति पर सुप्रीम कोर्ट से कई बार फटकार खाने के कारण उसमें बदलाव करने का फ़ैसला किया? क्या वे इसके जरिए कोरोना टीका के लिए मची अफरातफरी और पूरी व्यवस्ता के ध्वस्त होने का ठीकरा राज्यों पर फोड़ने के लिए किया?

ये कई सवाल राष्ट्र के नाम नरेंद्र मोदी के संबोधन से उठने लगे हैं। 

बता दें कि सोमवार की शाम प्रधानमंत्री ने राष्ट्र को संबोधित किया। उन्होंने एलान किया कि केंद्र 18 से ऊपर के सभी लोगों के लिए कोरोना टीका खरीद कर राज्यों को मुफ़्त देगा। इसके अलावा उन्होंने ग़रीबों के दिए जा रहे मुफ़्त राशन की व्यवस्था नवंबर तक बढ़ा दी। 

ख़ास ख़बरें

कांग्रेस पर निशाना

प्रधानमंत्री ने किसी का नाम लिए बग़ैर कहा कि पहले तो टीका के लिए दशकों इंतजार करना पड़ता था, लेकिन उनकी सरकार ने बहुत की कम समय में कोरोना टीका का इंतजाम कर लिया। उन्होंने किसी का नाम नहीं लिया, पर यह साफ़ है कि वे जब पहले की सरकार की बात कह रहे थे तो उनका मतलब कांग्रेस की सरकारें थीं। ज़ाहिर, मोदी इसके जरिए कांग्रेस पर निशाना साध रहे थे।

पर्यवेक्षकों का कहना है कि मोदी के निशाने पर ग़ैर-बीजेपी शासित राज्य थे। उन्होंने कोरोना नीति की नाकामी के लिए इन राज्य सरकारों को यह कह कर ज़िम्मेदार ठहरा दिया कि राज्यों ने कहा था कि कोरोना टीकाकरण का विकेंद्रीकरण कर दिया जाए, यह तो राज्य का मामला है लिहाजा राज्य ही इस पर फ़ैसला करे, वगैरह वगैरह। लेकिन बाद में राज्य इसे नहीं कर पाए और तब ये राज्य ही कहने लगे कि पहले की व्यवस्थ ही ठीक थी, यानी केंद्र जो टीका खरीद रहा था, वही ठीक था। 

प्रधानमंत्री ने कोरोना नीति पर केंद्र सरकार के तमाम फ़ैसलों से हाथ धो लेने की कोशिश की और यह साबित करने की कोशिश की कि राज्य सरकारों के कारण कोरोना टीका देने में दिक्क़तें आईं और राज्य सरकारें यह काम नहीं कर सकीं।

सुप्रीम कोर्ट की फटकार

लेकिन प्रधानमंत्री ने यह नहीं बताया कि अलग-अलग खरीदारों के लिए कोरोना टीकों की अलग-अलग कीमतें क्यों रखी गई थीं। बता दें कि कोवीशील्ड के टीके की कीमत केंद्र के लिए 150 रुपए, राज्यों के लिए 450 रुपए और निजी क्षेत्र के अस्पतालों के लिए 600 रुपए रखी गई थी।

कोवीशील्ड टीका बनाने वाले सीरम इंस्टीच्यूट ऑफ़ इंडिया के अदार पूनावाला ने यह सार्वजनिक रूप से कहा था कि कंपनी को 150 रुपए में भी मुनाफ़ा हो रहा है, पर यह 'सुपर मुनाफ़ा' नही है। 

modi address to nation on corona vaccine policy under supreme court pressure - Satya Hindi
बता दें कि कोरोना टीके की कीमत पर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को ज़ोरदार फटकार लगाई थी। सुप्रीम कोर्ट ने इस पर भी सवाल उठाया था कि जब 45 साल से ऊपर की उम्र के लोगों को मुफ्त कोरोना टीका दिया जा रहा है तो 18 से 44 साल की उम्र के लोगों से इसके लिए पैसे क्यों वसूले जा रहे हैं।
जस्टिस डी. वाई. चंद्रचूड़ की अगुआई में बने तीन सदस्यों के खंडपीठ ने सरकार के इस फ़ैसले को 'मनमर्जी' और 'अतार्किक' क़रार दिया था और आदेश दिया था कि इस पर पुनर्विचार करे और दो हफ़्ते के अंदर इस पर जवाब दे।

राज्यों पर फोड़ा ठीकरा

पर्यवेक्षकों का कहना है कि मोदी ने कोरोना टीका नीति पर  राज्य सरकारों की ओर से हो लगातार हो रही आलोचनाओं को कुंद करने और इन राज्यों को ही ज़िम्मेदार ठहराने की भी कोशिश की है। 

केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन, ओड़ीशा के नवीन पटनायक और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगनमोहन रेड्डी ने केंद्र सरकार को अलग-अलग चिट्ठी लिखी थी। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टेन अमरिंदर सिंह और दिल्ली के मख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने तो केंद्र सरकार और प्रधानमंत्री की खुले आम आलोचना की ही थी। 

modi address to nation on corona vaccine policy under supreme court pressure - Satya Hindi

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंन ने सबसे पहले मोदी को ख़त लिखा था।  उन्होंने 15 मई को इस बारे में पत्र लिखा, इसके बाद केरल के मुख्यमंत्री ने 24 मई को, सिक्किम के मुख्यमंत्री ने 30 मई को, मिजोरम और मेघालय के मुख्यमंत्रियों ने 31 मई को मोदी को चिट्ठी लिखी।

इसके बाद आंध्र प्रदेश और अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्रियों ने 1 जून और ओडिशा, त्रिपुरा और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्रियों ने 2 जून को इस बारे में पत्र लिखा। इनमें से कई मुख्यमंत्रियों ने स्पष्ट मांग की कि टीका खरीद का काम केंद्र सरकार पहले की तरह अपने हाथों में ले ले।

और तो और, बीजेपी शासित मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी कहा था कि सभी राज्यों के मुख्यमंत्री एक साथ प्रधानमंत्री से कहें तो वे कोरोना टीका नीत पर पुनर्विचार कर सकते हैं।

सरकार का दावा

समझा जाता है कि प्रधानमंत्री की छवि को बचाने के लिए ही केंद्र सरकार ने दावा किया है कि वह बड़े पैमाने पर कोरोना वैक्सीन की खरीद कर रही है।

सरकार का कहना है कि कोवीशील्ड की 50 करोड़ खुराक़ें, कोवैक्सीन की 38.6 करोड़ खुराक़ें, बायो ई सब यूनिट वैक्सीन की 30 करोड़ खुराक़ें, ज़ायडस कैडिला डीएनए वैक्सीन की पाँच करोड़ और स्पुतनिक वी की 5 करोड़ खुराकें खरीदी जाएंगी।

सरकार के दावे पर भरोसा किया जाए तो इसके पास दिेसंबर तक कुल मिला कर 133.6 करोड़ खुराक़ कोरोना टीका होगा।  

modi address to nation on corona vaccine policy under supreme court pressure - Satya Hindi

ब्रांड मोदी

पर्यवेक्षकों का कहना है कि नरेंद्र मोदी अपनी खराब होती छवि से भी परेशान हैं और वे ब्रांड मोदी को हर हाल में बचाना चाहते हैं। कुछ दिन पहले अमेरिकी संस्था 'मॉर्निंग कंसल्ट' ने कहा था कि नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता में सितंबर 2019 से अब तक 22 प्रतिशत अंक की गिरावट आई है। 

'मॉर्निंग कंसल्ट' का कहना है कि नरेंद्र मोदी की रेटिंग इस हफ़्ते 63 फ़ीसदी रही, जो अप्रैल की तुलना में 22 पॉइंट कम है। सर्वे के मुताबिक़, महानगरों में कोरोना के बढ़ते प्रकोप के साथ ही मोदी की लोकप्रियता में गिरावट आई है।

इस सर्वे में भी महामारी से निपटने में सरकार के प्रति लोगों का भरोसा कम हुआ है। सर्वे में शामिल केवल 59 फ़ीसदी लोगों ने कहा कि सरकार ने संकट से निपटने में अच्छा काम किया है।

कोरोना की पिछली लहर में ऐसे लोगों की तादाद 89 फ़ीसदी थी। 

अपनी छवि को लेकर बेहद चौकन्ने रहने वाले प्रधानमंत्री ने ग़ैर-बीजेपी शासित राज्यों पर निशाना भी साध लिया और सुप्रीम कोर्ट फिर कुछ कहे, उसके पहले ही उन्होंने 'मास्टर स्ट्रोक' चल दिया।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
प्रमोद मल्लिक
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें