loader

किसानों, विपक्ष के भारी दबाव के आगे झुकने को मज़बूर हुई मोदी सरकार 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बारे में कहा जाता है कि वे अपने फ़ैसलों को कभी वापस नहीं लेते। बीजेपी के नेताओं और समर्थकों ने उनकी छवि ऐसे शख़्स की गढ़ी है जो कभी दबाव के आगे नहीं झुकते लेकिन आज उन्हें भी झुकना पड़ा है। 

मोदी ने शुक्रवार को जैसे ही कृषि क़ानूनों को वापस लिए जाने का एलान किया तो यही बात लोगों की जुबान पर थी। लेकिन बीते एक साल में जिस तरह पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, राजस्थान और उत्तराखंड के किसानों ने दिल्ली के बॉर्डर्स पर खूंटा गाड़ दिया था उससे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी लगने लगा था कि उन्हें किसानों की मांग माननी ही पड़ेगी।

ताज़ा ख़बरें

सभी राजनीतिक दलों विशेषकर कांग्रेस ने किसानों की आवाज़ को पुरजोर तरीक़े से उठाया। राहुल गांधी ने कई बार कहा कि ये तीनों कृषि क़ानून दो-तीन उद्योगपतियों के फ़ायदे के लिए लाए गए हैं और सरकार को ये क़ानून वापस लेने ही पड़ेंगे। राहुल ने कहा था कि किसानों का हक़ छीना जा रहा है। राहुल ट्रैक्टर चलाकर संसद भी पहुंचे थे। 

Modi government will repeal controversial farm laws  - Satya Hindi
शिरोमणि अकाली दल ने भी कृषि क़ानूनों के मुद्दे को लगातार उठाया। अकाली दल के सांसदों ने बीते संसद सत्र के दौरान लगातार प्रदर्शन कर सरकार से इन क़ानूनों को वापस लेने की मांग की थी। 
किसानों की नाराज़गी को देखते हुए ही शिरोमणि अकाली दल और राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी ने एनडीए से नाता तोड़ लिया था जबकि हरियाणा में बीजेपी के साथ रहने की वजह से दुष्यंत चौटाला लगातार किसानों के निशाने पर थे।

कई राज्यों में जबरदस्त विरोध 

किसान आंदोलन के कारण बीजेपी के नेताओं को जबरदस्त विरोध का सामना करना पड़ रहा था। पंजाब में तो बीजेपी के नेताओं का छोटे-छोटे कार्यक्रम तक करना मुश्किल हो गया था। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी कई जगहों पर बीजेपी नेताओं का गांवों में घुसना मुश्किल हो गया था। 

हरियाणा में सरकार चला रही बीजेपी-जेजेपी के नेताओं को किसानों के ग़ुस्से का शिकार होना पड़ा। नवंबर, 2020 में दिल्ली के बॉर्डर्स पर किसान आंदोलन शुरू होने के बाद से ही किसानों ने हरियाणा में कई बार इन दलों के नेताओं को कई जगहों से उल्टे पांव लौटने को मज़बूर कर दिया था। 

कई जिलों में खाप पंचायतों ने एलान किया था कि वे बीजेपी-जेजेपी के नेताओं को अपने इलाक़े में घुसने नहीं देंगे। इस दौरान पुलिस के साथ कई बार किसानों की अच्छी-खासी भिड़ंत हुई थी। 

राजस्थान में कुछ जगहों पर किसान खासे आंदोलित थे और उत्तराखंड के तराई वाले इलाक़े में भी किसान आंदोलन बेहद मज़बूत था। बीजेपी और उसके सहयोगी दलों के नेताओं के लिए इस विरोध को झेल पाना मुश्किल हो गया था। 

देश से और ख़बरें

थके नहीं थे किसान 

एक साल के लगातार संघर्ष के बाद भी किसान थके नहीं थे। किसान नेता लगातार कहते थे कि अगर पांच साल तक भी किसान आंदोलन चला तो वे इसे चलाएंगे। उन्होंने हाल ही में संसद मार्च का भी आह्वान किया था। 

संघ की ओर से बीजेपी नेतृत्व और मोदी सरकार को किसान आंदोलन के बारे में फ़ीडबैक दिया जा चुका था कि यह भारी पड़ सकता है। ऐसे में मोदी सरकार को किसानों और विपक्ष के राजनीतिक दबाव के आगे झुकते हुए उनकी मांगों को मानना ही पड़ा। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें