loader
फाइल फोटो

चुनाव से पहले मोदी मंत्रिपरिषद ने तैयार की 100 दिन की कार्ययोजना

लोकसभा चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा से पहले मोदी मंत्रिमंडल की बैठक हुई और इसमें 2047 तक विकसित भारत का विजन डॉक्यूमेंट पेश किया गया। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार इसके साथ ही इसने अगले 100 दिन की कार्ययोजना पर चर्चा की। यानी लोकसभा चुनाव से पहले चुनाव बाद आने वाली नयी सरकार की तैयारी चल रही है। इसने कहा है कि चुनाव के बाद नई सरकार इसे लागू करेगी। तो सवाल है कि मोदी सरकार ऐसा क्यों कर रही है? क्या वह इतना आश्वस्त है कि लगातार तीसरे कार्यकाल में भी वह आ रही है? 

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार पता चला है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिपरिषद की दिन भर चली बैठक में विकसित भारत 2047 के लिए एक विज़न दस्तावेज़ और अगले पांच वर्षों के लिए एक विस्तृत कार्य योजना पर सचिवों की प्रजेंटेशन देखी गई। द इंडियन एक्सप्रेस ने सूत्रों के हवाले से कहा है कि इन प्रजेंटेशन में विकसित भारत के लिए प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण पर जोर दिया गया और कहा गया कि शून्य गरीबी, हर युवा को कौशल और कल्याणकारी योजनाओं का 100 प्रतिशत उपयोग किया जाए।

ताज़ा ख़बरें

यह योजना नागरिकों को सशक्त बनाने और एक टिकाऊ अर्थव्यवस्था बनाने पर आधारित है। 25-वर्षीय योजना में भारत को एक विकसित राष्ट्र के रूप में प्रौद्योगिकी और नवाचार के मामले में दुनिया को नेतृत्व प्रदान करने की परिकल्पना की गई है। एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार दिसंबर 2021 से जनवरी 2024 तक मंत्रालयों में 2700 से अधिक बैठकों के बाद विज़न दस्तावेज़ तैयार किया गया है। सरकार ने 450 सिफारिशों की जांच की है और 15 स्टेकहोल्डरों से परामर्श किया है।

एक रिपोर्ट में कहा गया है कि इसके रोडमैप को तैयार करने में सभी मंत्रालयों, राज्य सरकारों, शिक्षाविदों, उद्योग निकायों, नागरिक समाज, वैज्ञानिक संगठनों के साथ व्यापक परामर्श और युवाओं को उनके विचारों, सुझावों और इनपुट के लिए जुटाया गया। 20 लाख से अधिक युवाओं के सुझाव प्राप्त हुए।

आर्थिक विकास, सतत विकास लक्ष्य, जीवनयापन में आसानी, व्यापार करने में आसानी, बुनियादी ढांचा और सामाजिक कल्याण इसका लक्ष्य तय किया गया है।

परिषद ने अपनी बैठक ऐसे समय में की जब भारत के चुनाव आयोग द्वारा आने वाले दिनों में लोकसभा चुनावों के कार्यक्रम की घोषणा किए जाने की संभावना है। राजनीतिक पार्टियाँ चुनाव घोषणापत्र, अभियान की योजनाओं और उम्मीदवारों की सूची पर काम कर रही हैं। शनिवार को भाजपा ने 195 सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों की पहली सूची की घोषणा की। 

देश से और ख़बरें

प्रधानमंत्री मोदी ने आगामी लोकसभा चुनावों से पहले सहयोगियों को संदेश दिया, "जाएँ, जीतें। मैं जल्द ही आपसे मिलूंगा'। एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार पीएम मोदी ने मंत्रियों से लोगों से मिलते समय सावधान रहने को कहा, खासकर चुनाव के दौरान।

मंत्रियों को अपने करीब एक घंटे के संबोधन में प्रधानमंत्री ने विवादों से बचने और डीपफेक से सावधान रहने की सलाह भी दी। एक सूत्र ने प्रधानमंत्री के हवाले से कहा, 'कृपया कोई भी बयान देने से पहले सावधान रहें। आजकल डीपफेक का चलन है जिसमें आवाज आदि को बदला जा सकता है, इससे सावधान रहें।' उन्होंने कहा, 'योजनाओं के बारे में बोलें, विवादास्पद बयानों से बचें।'

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें