loader

कोरोना से माता-पिता खोने वाले बच्चों को हर माह मिलेंगे 4 हज़ार रुपये

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कोरोना के कारण माता-पिता को खोने वाले बच्चों के लिए आर्थिक सहायता की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन योजना के तहत ऐसे बच्चों की दैनिक ज़रूरतों को पूरा करने के लिए विभिन्न योजनाओं के माध्यम से 4,000 रुपये प्रति महीने दिए जाएंगे।

प्रधानमंत्री ने कहा कि अगर किसी को प्रोफ़ेशनल कोर्स और उच्च शिक्षा के लिए शिक्षा ऋण की ज़रूरत होगी तो उसमें भी पीएम केयर्स मदद करेगा। इसके अलावा 18 से 23 वर्ष की आयु के लोगों को वजीफा दिया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केंद्र में आठ साल पूरे करने को लेकर एक कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम के दौरान स्कूल जाने वाले बच्चों को छात्रवृत्ति हस्तांतरित की गई। इसके साथ ही बच्चों के लिए पीएम केयर्स की पासबुक और आयुष्मान भारत के तहत एक स्वास्थ्य कार्ड भी दिया गया। कार्यक्रम में महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी भी मौजूद थीं।

ताज़ा ख़बरें

प्रधानमंत्री ने कहा कि बच्चों के लिए पीएम केयर्स, आप सभी ऐसे कोरोना प्रभावित बच्चों की मुश्किलें कम करने का एक छोटा सा प्रयास है, जिनके माता और पिता, दोनों नहीं रहे। उन्होंने यह भी कहा कि यह इस बात का भी प्रतिबिंब है कि हर देशवासी पूरी संवेदनशीलता से आपके साथ है।

पीएम ने कहा, 'मैं जानता हूँ कोरोना की वजह से जिन्होंने अपनों को खोया है, उनके जीवन में आया ये बदलाव कितना मुश्किल है। हर दिन का संघर्ष, हर दिन की तपस्या। आज जो बच्चे हमारे साथ हैं, जिनके लिए ये कार्यक्रम हो रहा है, उनकी तकलीफ शब्दों में कहना मुश्किल है।' बता दें कि पूरे देश में आधिकारिक तौर पर क़रीब सवा पाँच लाख मौतें हुई हैं, जबकि कई रिपोर्टों में अनुमान लगाया गया है कि क़रीब 47 लाख मौतें हुई होंगी। हालाँकि यह अभी साफ़ नहीं है जिसमें माता-पिता दोनों की कोरोना से मरने वालों की संख्या कितनी है। 

कार्यक्रम में पीएम केयर्स फंड को लेकर उन्होंने कहा, 'इस फंड ने कोरोनाकाल के दौरान अस्पताल तैयार करने में, वेंटिलेटर्स खरीदने में, ऑक्सिजन प्लांट्स लगाने में भी बहुत मदद की। इस वजह से कितने ही लोगों का जीवन बचाया जा सका, कितने ही परिवारों का भविष्य बचाया जा सका।'

प्रधानमंत्री ने कोरोना के दौरान दुनिया को मदद देने की बात कही। उन्होंने कहा,

हमने दुनिया भर के देशों को दवाइयाँ भेजीं, वैक्सीन भेजीं। अपने इतने बड़े देश में भी हम हर एक नागरिक तक वैक्सीन लेकर गए।


नरेंद्र मोदी, प्रधानमंत्री

उन्होंने अपनी सरकार की पीठ थपथपाते हुए कहा कि आज जब हमारी सरकार अपने 8 वर्ष पूरे कर रही है तो देश का आत्मविश्वास, देशवासियों का खुद पर भरोसा अभूतपूर्व है। उन्होंने दावा किया, 'भ्रष्टाचार, हजारों करोड़ के घोटाले, भाई-भतीजावाद, देशभर में फैल रहे आतंकी संगठन, क्षेत्रीय भेदभाव, जिस कुचक्र में देश 2014 से पहले फंसा हुआ था उससे बाहर निकल रहा है।

देश से और ख़बरें

प्रधानमंत्री ने कहा, 'बीते आठ वर्षों में भारत ने जो ऊँचाई हासिल की है, वो पहले कोई सोच भी नहीं सकता था। आज दुनिया में भारत की आन-बान-शान बढ़ी है, वैश्विक मंचों पर हमारे भारत की ताकत बढ़ी है। और मुझे खुशी है कि भारत की इस यात्रा का नेतृत्व युवा शक्ति ही कर रही है।'

हालांकि, आलोचक मोदी सरकार की नीतियों की आलोचना करते रहे हैं। उनका कहना है कि पिछले आठ सालों में अर्थव्यवस्था की हालत ख़राब हुई है, बेरोजगारी बढ़ी है, लोकतंत्र कमजोर हुआ है, आदि। पिछले साल तीन कृषि क़ानूनों को वापस लिए जाने के बाद मोदी सरकार को अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने से लेकर कृषि क्षेत्र में सुधार तक सभी क्षेत्रों में चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें