loader
फाइल फोटो

कई देशों में बढ़ रहा कोरोना संक्रमण; सतर्क रहें, मास्क पहनें: मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार कहा है कि कई देशों में कोरोना संक्रमण के मामलों में वृद्धि देखी जा रही है, इसलिए भारत के नागरिकों को सावधान रहने की ज़रूरत है। उन्होंने सभी नागरिकों को मास्क पहनने और नियमित रूप से हाथ धोने की सलाह दी।

इस साल के अपने आख़िरी 'मन की बात' कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने कहा कि बहुत से लोग छुट्टी पर हैं या क्रिसमस और नए साल के दौरान छुट्टी पर जाएंगे। उन्होंने उनसे मास्क पहनने और हाथ धोने जैसे प्रोटोकॉल का पालन करने का आग्रह किया ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वे छुट्टियों का आनंद ले सकें, न कि वायरस उनका मजा किरकरा करे।

ताज़ा ख़बरें

प्रधानमंत्री मोदी का यह आग्रह तब आया है जब चीन में कोरोना मामलों में बढ़ोतरी को लेकर देश में भी चिंताएँ दिख रही हैं। केंद्र ने राज्यों से कहा है कि अगर देश में कोविड के मामले फिर से बढ़ते हैं तो त्वरित प्रतिक्रिया सुनिश्चित करने के लिए स्वास्थ्य सुविधाओं पर मॉक ड्रिल करें।

मॉक ड्रिल मंगलवार को आयोजित की जाएगी। इसमें सरकार बेड की उपलब्धता, मानव संसाधन, चिकित्सा ऑक्सीजन की आपूर्ति श्रृंखला पर ध्यान केंद्रित करेगी। कोविड मामलों में पहले की लहरों में स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे चरमरा गए थे, चिकित्सा ऑक्सीजन की कमी के कारण मरीजों की मौत के मामले सामने आए थे, और अस्पताल में बिस्तर खोजने के लिए दर-दर भटक रहे मरीजों के दिल दहला देने वाली तसवीरें सामने आई थीं। 

सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को लिखे पत्र में स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा था कि यह ज़रूरी है कि किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में आवश्यक स्वास्थ्य उपाय किए जाएँ। मंत्रालय ने कहा है कि इसीलिए मंगलवार को देश भर में सभी स्वास्थ्य सुविधाओं में मॉक ड्रिल आयोजित करने का निर्णय लिया गया है।
एक दिन पहले ही शनिवार को कोरोना को रोकने के लिए दिल्ली और मुंबई के हवाईअड्डों पर आने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की जाँच शुरू हो गयी। दिल्ली में सरकारी और प्राइवेट अस्पताल भी कोरोना से लड़ने के लिए बड़े पैमाने पर तैयारी कर रहे हैं।

हर अंतरराष्ट्रीय उड़ान से आने वाले यात्रियों में से दो फीसदी की रैंडम चेकिंग शनिवार से की जा रही है। हर फ्लाइट में ऐसे यात्रियों की संबंधित एयरलाइंस द्वारा पहचान की जाएगी और नमूना लेने के बाद यात्रियों को एयरपोर्ट छोड़ने की अनुमति दी जाएगी। एंट्री प्वाइंट पर सभी यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी और स्क्रीनिंग के दौरान लक्षण पाए जाने वालों को तुरंत अलग-थलग कर दिया जाएगा।

बहरहाल, 'मन की बात' में यह कहते हुए कि भारत चेचक, पोलियो और गिनी कृमि जैसी बीमारियों को सफलतापूर्वक मिटाने में कामयाब रहा है, प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, 'पिछले कुछ वर्षों में हमने स्वास्थ्य क्षेत्र में कई बड़ी चुनौतियों को पार किया है। इसका पूरा श्रेय हमारे चिकित्सा विशेषज्ञों, वैज्ञानिकों और देशवासियों की इच्छा शक्ति को जाता है।'

देश से और ख़बरें

प्रधानमंत्री ने अटल बिहारी वाजपेयी को उनकी 98 वीं जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की और कहा, 'वह एक महान नेता थे जिन्होंने देश को असाधारण नेतृत्व प्रदान किया। हर भारतीय के दिल में उनका एक विशेष स्थान है।'

द इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार गंगा नदी को स्वच्छ रखने की ज़रूरत पर जोर देते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, 'माँ गंगा हमारी संस्कृति और परंपरा का अभिन्न अंग है। नदी को स्वच्छ रखना हम सबकी सामूहिक जिम्मेदारी है। जहां नमामि गंगे मिशन ने हमारी जैव विविधता को बेहतर बनाने में मदद की, वहीं स्वच्छ भारत मिशन सभी भारतीयों के मन में मजबूती से जड़ जमा चुका है। स्वच्छता की विरासत को अब सभी भारतीय मिलकर आगे बढ़ा रहे हैं।'

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें