loader

तालिबान पर सज्जाद नोमानी के बयान से मुसलिम पर्सनल लॉ बोर्ड ने किया किनारा 

ऑल इंडिया मुसलिम पर्सनल लॉ बोर्ड ने अपने सदस्य मौलाना सज्जाद नोमानी के तालिबान को लेकर दिए बयान से खुद को अलग किया है। बोर्ड ने कहा है कि इसने तालिबान और अफ़ग़ानिस्तान की राजनीतिक स्थिति पर कोई टिप्पणी नहीं की है। इसने कहा है कि बोर्ड से तालिबान की ख़बरों को नहीं जोड़ना चाहिए। इससे पहले नोमानी ने एक टीवी चैनल से बातचीत में न सिर्फ़ तालिबान का समर्थन किया, बल्कि उनकी तारीफ़ की। उन्होंने कहा कि 'उन्होंने दुनिया की सबसे ताक़तवर फ़ौज को हराया है।' 

नोमानी के इस बयान को लेकर ऑल इंडिया मुसलिम पर्सनल लॉ बोर्ड ने ट्वीट कर सफ़ाई जारी की है। उसने ट्वीट में मीडिया को तालिबान और बोर्ड के सदस्यों के निजी बयान को जोड़ कर पेश नहीं करने को कहा है। 

बता दें कि मौलाना सज्जाद नोमानी ने टेलीविज़न चैनल 'आज तक' से बात करते हुए तालिबान को अफ़ग़ानिस्तान पर क़ब्ज़ा करने के लिए बधाई दी और कहा कि 'हिन्दी मुसलमान उन्हें सलाम करते हैं।' 

उन्होंने कहा, 'मैं तालिबान को सलाम करता हूँ। तालिबान ने पूरी दुनिया की सबसे मजबूत सेना को शिकस्त दी है। इन नौजवानों ने काबुल की ज़मीन को चूमा और अल्लाह को शुक्रिया कहा।'

नोमानी ने कहा, "एक बार फिर यह तारीख़ रकम हुई है। एक निहत्थी कौम ने सबसे मजबूत फ़ौज को शिकस्त दी है। काबुल के महल में वे दाखिल हुए। उनके दाखिले का अंदाज पूरी दुनिया ने देखा। उनमें कोई गुरूर और घमंड नहीं था। बड़े बोल नहीं थे।"
ताज़ा ख़बरें

'भारत की आज़ादी से तुलना'

इसके पहले यानी मंगलवार को उत्तर प्रदेश की संभल सीट से समाजवादी पार्टी के सांसद शफ़ीकुर रहमान बर्क़ ने तालिबान के कब्जे की तुलना भारत के आज़ादी के आंदोलन से की थी। 

बर्क़ ने पत्रकारों के साथ बातचीत में कहा, "हमारा देश जब अंग्रेजों के कब्जे में था तब सारा हिंदुस्तान आज़ादी के लिए लड़ रहा था, वहाँ भी अमेरिका ने क़ब्ज़ा किया था तो वे भी अपने देश को आज़ाद कराना चाहते हैं, तालिबान वहाँ एक ताक़त है और उसने अमेरिका के पैर वहाँ नहीं जमने दिए।" 

देश से और ख़बरें
बर्क़ के ख़िलाफ़ देशद्रोह का मुक़दमा दर्ज कर लिया गया है। 
बता दें तालिबान लड़ाकों ने रविवार को अफ़ग़ानिस्तान की राजधानी काबुल पर क़ब्ज़ा कर लिया, जिसके बाद तत्कालीन राष्ट्रपति अशरफ़ ग़नी देश छोड़ कर भाग गए। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें