loader

विवादित भारतीय इलाक़ों को दिखाने वाला नक्शा नेपाली संसद में पारित, भारत ने कहा, 'अस्वीकार्य'

नेपाली संसद ने उस संविधान संशोधन विधेयक को आम सहमति से पारित कर दिया, जिसमें नया नक्शा प्रकाशित करने की बात कही गई है। इस नक्शे में कालापानी, लिपुलेख और लिम्पियाधुरा को नेपाल का हिस्सा दिखाया गया है। भारत का दावा है कि ये इलाक़े उसके हैं। 
इस संविधान संशोधन विधेयक के पक्ष में 275 में से 258 वोट पड़े हैं। किसी ने इसके ख़िलाफ़ मतदान नहीं किया। मुख्य विपक्षी दल नेपाली कांग्रेस के अलावा राष्ट्रीय जनता पार्टी नेपाल और राष्ट्रीय प्रजातंत्र पार्टी ने भी विधेयक के पक्ष में मतदान किया। 
देश से और खबरें
इस विधेयक के पारित हो जाने के बाद संविधान की अनुसूची 3 में संशोधन कर नया नक्शा जोड़ा जाएगा। 
अब यह विधेयक राष्ट्रीय असेंबली में पेश किया जाएगा। सत्तारूढ़ नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी के पास उस सदन में दो-तिहाई बहुमत है। 

क्या है मामला?

इस संविधान संशोधन विधेयक का बहुत ही अधिक महत्व इसलिए है कि यह नेपाल-भारत रिश्तों को नए सिरे से परिभाषित करेगा। नेपाल के प्रधानमंत्री के. पी. शर्मा ओली ने कई बार कहा है कि लिपुलेख, कलापानी और लिम्पियाधुरा नेपाल के इलाक़े हैं और इस हर कीमत पर वापस लेंगे
नेपाल के विदेश मंत्री प्रदीप ग्यवाली ने इंडिया टुडे से कहा, 'नेपाल का फ़ैसला स्थायी है, ये इलाक़े हमेशा ही नेपाल के रहे हैं और इस पर कोई अस्पष्टता नहीं है। बहरहाल, बातचीत की ज़रूरत है ताकि आधिकारिक रूप से इसकी मंजूर मिल सके कि नेपाल के हिस्से कौन हैं।'

भारत ने खारिज किया

भारत ने इसे खारिज करते हुए कहा है कि यह अस्वीकार्य है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा, 'हमने यह देखा है कि नेपाल की प्रतिनिधि सभा ने नेपाल का नक्शा बदलने के लिए एक संविधान संशोधन विधेयक पारित कर दिया है, जिसमें भारतीय इलाक़ों को शामिल किया गया है। हम इस बारे में अपनी स्थिति पहले ही साफ़ कर चुके हैं।' उन्होंने कहा,

'कृत्रिम तरीके से बढ़ा चढ़ा कर दिखाया गया यह दावा बग़ैर किसी ऐतिहासिक तथ्य या साक्ष्य के है और अस्वीकार्य है। सीमा मुद्दों को सुलझाने के लिए बातचीत करने की हमारी मौजूदा समझ के भी ख़िलाफ़ है।'


अनुराग श्रीवास्तव, प्रवक्ता, विदेश मंत्रालय

भारत से दूरी बढ़ेगी?

इस संविधान संशोधन के पारित होने से भारत-नेपाल रिश्तों के और खराब होने की आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता है। 
कालापानी भारत और नेपाल की विवादित सीमा है। दोनों ही देश इसे अपना अभिन्न अंग मानते हैं। भारत इसे उत्तराखंड के पिथौरागढ़ का हिस्सा मानता है तो नेपाल इसे धारचूला ज़िले में मानता है।

विवाद क्या है?

लिपुलेख एक दर्रा है जो कालापानी के पश्चिम में स्थित है। भारत चीन स्थित कैलाश मानसरोवर तक के लिए एक सड़क बना रहा है जो इसी दर्रे से होकर गुजरेगी। नेपाल ने इसका यह कह कर विरोध किया कि यह उसका हिस्सा है और भारत वहां सड़क नहीं बना सकता। 
नेपाल के प्रधानमंत्री ने कहा है कि वह भारत के साथ बातचीत कर इन इलाक़ों को हासिल कर लेंगे। उन्होंने यह भी कहा है कि भारत ने कालापानी में अपने सैनिकों को तैनात कर उस पर कब्जा कर रखा है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें