loader
प्रतीकात्मक और फाइल फोटो

गैंगस्टर-आतंकवादी गठजोड़ पर नकेल कसने के लिए एनआईए ने 6 राज्यों में की छापेमारी 

गैंगस्टर-आतंकवादी गठजोड़ पर नकेल कसने के लिए एनआईए ने बुधवार को देश के 6 राज्यों के 51 स्थानों पर छापेमारी की है। इस छापेमारी के साथ ही एनआईए ने गैंगस्टर और आतंकवादी गठजोड़ की कमर तोड़ने के लिए बड़ा हमला किया है। 
इस छापेमारी और तलाशी में पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और दिल्ली में स्थित संगठित आपराधिक सिंडिकेट, ड्रग तस्करों, शीर्ष गैंगस्टरों और उनके आपराधिक- व्यापारिक सहयोगी मुख्य निशाने पर रहे। 
इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक एनआईए ने जेल में बंद गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई, दविंद्र बंबीहा और अर्श दल्ला के गिरोह के सदस्यों से संबंधित छह राज्यों में 51 स्थानों पर बुधवार सुबह तलाशी और छापेमारी की है। 
वहीं द हिंदू वेबसाइट की खबर एनआईए के एक अधिकारी के हवाले से कहती है कि एनआईए लॉरेंस, बंबीहा और अर्श दल्ला गिरोह के सहयोगियों से संबंधित 3 मामलों में 6 राज्यों में 51 स्थानों पर छापेमारी कर रही है। 
अधिकारी ने बताया कि छापेमारी के दौरान अर्श दल्ला गिरोह के एक सहयोगी को हिरासत में लिया गया है।
जबकि गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई जेल में है, गैंगस्टर से आतंकवादी बने अर्शदीप सिंह उर्फ ​​अर्श दल्ला कनाडा में रहता है और दविंदर बंबीहा 2016 में पंजाब पुलिस के साथ मुठभेड़ में मारा गया था। 
ताजा ख़बरें

पंजाब में 30 जगहों पर हुई एनआईए की छापेमारी 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पंजाब के फिरोजपुर से खालिस्तानी आतंकवादी अर्श डल्ला के नजदीकी जोरा सिंह को गिरफ्तार किया गया है। जोरा सिंह के मोबाइल फोन में अर्श डल्ला के साथ  उसकी चैटिंग के सबूत मिले हैं। 
वहीं राजस्थान के जैसलमेर से भी एक संदिग्ध को हिरासत लिए जाने की खबर सामने आ रही। प्राप्त जानकारी के मुताबिक उससे पूछताछ की जा रही है।
अब तक सामने आयी जानकारी के मुताबिक पंजाब में करीब 30 और हरियाणा में 4 जगहों पर छापेमारी की सूचना है। उत्तरप्रदेश के पीलीभीत, लखीमपुर खीरी, अलीगढ़, सहारनपुर में एनआई ने छापेमारी की है। 
एनआईए की यह कार्रवाई ऐसे समय में हुई है जब खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या को लेकर भारत और कनाडा के बीच विवाद चल रहा है। 
इसके कारण दोनों देशों के संबंधों में कड़वाहट आयी है। कनाडा के प्रधानमंत्री ने भारत पर बिना किसी ठोस सबूत के गंभीर आरोप लगाए थे जिसका भारत ने जोरदार खंडन किया है। 
कनाडा में खालिस्तानी आतंकी एक बार फिर से सक्रिय हैं और लगातार भारत विरोधी बयान दे रहे हैं। उन्होंने बीतें दिनों कनाडा में स्थित भारतीय दूतावास पर विरोध प्रदर्शन भी किया था।   

देश से और खबरें

43 खालिस्तानी-गैंगस्टरों और संदिग्धों की तस्वीर जारी की गई थी 

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक अधिकारियों ने कहा है कि यह छापेमारी खालिस्तान समर्थक तत्वों और गैंगस्टरों के नेटवर्क को खत्म करने के लिए की जा रही है। 
इस नेटवर्क से जुड़े आतंकी और गैंगस्टर लक्षित हत्याओं, सरकारी भवनों पर हमले, जबरन वसूली, सीमा पार से हथियारों और दवाओं की तस्करी सहित हिंसक गतिविधियों में शामिल रहे हैं। 
ये कनाडा, यूके, यूएस और ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों में भारत विरोधी गतिविधियों को अंजाम दे रहे हैं। 
हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट कहती है कि एनआईए ने पिछले बुधवार को 43 खालिस्तानी-गैंगस्टरों और संदिग्धों की तस्वीर जारी की थी, जो भारत और विदेशों में विभिन्न अवैध गतिविधियों में शामिल हैं।
इससे पहले एनआईए ने चंडीगढ़ और अमृतसर में अमेरिका स्थित सिख फॉर जस्टिस (एसएफजे) नेता गुरपतवंत सिंह पन्नू की दो संपत्तियों को भी जब्त कर लिया था। 
कनाडा स्थित शीर्ष खालिस्तानी नेताओं और गैंगस्टरों की वित्तीय गतिविधियों की एनआईए जांच से पता चला है कि भारत में जबरन वसूली और तस्करी के माध्यम से जमा किए गये धन से भारत और कनाडा में हिंसक घटनाओं को भी अंजाम दिया जा रहा है। 
जांच में सामने आया है कि इस धन को फिल्मों से लेकर कनाडाई प्रीमियर लीग में भी निवेश किया गया है। गैंगस्टरों द्वारा कमाए गए पैसे को थाईलैंड के क्लबों और बारों में भी निवेश किया गया था।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें