loader
हिंसा के बाद बड़ा तिरंगा झंडा लगाया गया था।

लंदन उच्चायोग हिंसा मामले में NIA ने की 15 की पहचान

लंदन स्थित भारतीय उच्चायोग में हिंसा में शामिल कम से कम 15 लोगों की एनआईए ने पहचान कर ली है। इसने क़रीब दो महीने पहले ही हिंसा में कथित रूप से शामिल 45 लोगों की तस्वीरें जारी की थी। रिपोर्ट है कि पहचान किए गए 15 लोगों के खिलाफ लुक आउट सर्कुलर जारी करने के लिए एनआईए इमिग्रेशन विभाग को जानकारी देने की तैयारी में है। इसके साथ ही एनआईए ने सैन फ्रांसिस्को में भारतीय वाणिज्य दूतावास को निशाना बनाने वालों की पहचान भी की है।

लंदन में भारतीय उच्चायोग में हिंसा का मामला काफी बड़ा मुद्दा था। अप्रैल महीने में केंद्रीय गृह मंत्रालय ने एनआईए को लंदन विरोध प्रदर्शन के संबंध में एक नया मामला दर्ज करने का निर्देश दिया था, क्योंकि प्रारंभिक जाँच में पाकिस्तान की आईएसआई से जुड़े आतंकी लिंक की ओर इशारा किया गया था। मंत्रालय ने दिल्ली पुलिस को भी निर्देश दिया था, जिसने गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज की थी, ताकि जांच एनआईए को सौंपी जा सके।

ताज़ा ख़बरें

मई में एनआईए की एक टीम ने यूके का दौरा किया और सबूत एकत्र किए। भारत लौटने पर उन्होंने घटना के पांच वीडियो जारी किए, और आम लोगों से उन संदिग्धों की पहचान करने में मदद करने के लिए कहा जिन्होंने उच्चायोग में तोड़फोड़ करने की कोशिश की थी। 

कुछ हमलावरों की पहचान करने के बाद 1 अगस्त को एनआईए द्वारा पंजाब और हरियाणा में कई जगहों पर छापेमारी की गई थी।

गृह मंत्रालय के एक सूत्र ने द इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ) ने भी संदिग्धों की पहचान करने में एनआईए जाँच टीम की मदद की। एक अधिकारी ने कहा, 'सूचना की क्राउडसोर्सिंग और अन्य एजेंसियों की मदद से एनआईए ने 15 हमलावरों की पहचान की है और उनकी पहचान करने के बाद वे जल्द ही उनके ख़िलाफ़ एलओसी जारी करने की प्रक्रिया में हैं।'

एफआईआर में तीन व्यक्तियों- अवतार सिंह उर्फ खांडा, गुरचरण सिंह और जसवीर सिंह के नामों का उल्लेख है। एक अधिकारी ने कहा, 'खांडा की जून में बर्मिंघम में मौत हो गई और एनआईए अपनी केस फाइल के लिए उसका मृत्यु प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए संबंधित विभाग के संपर्क में है।'

एनआईए ने ब्रिटेन की घटना के संबंध में असम की डिब्रूगढ़ जेल में वारिस पंजाब दे के प्रमुख अमृतपाल सिंह और उनके नौ सहयोगियों से पूछताछ की, जब यह पाया गया कि वे खांडा के संपर्क में थे। उन्होंने भारत विरोधी और खालिस्तान समर्थक नारे लगाकर प्रदर्शनकारियों को उकसाया था। 

देश से और ख़बरें

सैन फ्रांसिस्को में 2 जुलाई को भारतीय वाणिज्य दूतावास को निशाना बनाया गया था। इस मामले में भी कार्रवाई आगे बढ़ी है। द इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार एनआईए ने चार खालिस्तान समर्थकों की भी पहचान की है, जिन्होंने कथित तौर पर दूतावास को निशाना बनाया था। इसके अलावा कनाडा में भारतीयों पर खालिस्तानी हमले को लेकर भी एनआईए कार्रवाई करने की तैयारी कर रही है।

चूँकि एनआईए ने 15 लोगों की पहचान कर ली है, लेकिन अब अगली चुनौती यूके सरकार को उनके खिलाफ कदम उठाने के लिए राजी करना होगा। यह काफ़ी मुश्किल काम होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि प्रदर्शनकारियों के खिलाफ कार्रवाई के लिए यूके में भारत के यूएपीए के समान कोई कानून नहीं है और एनआईए ने इसी के तहत मामले में एफआईआर दर्ज की है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें