loader
बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने 5 सितंबर शाम को कांग्रेस नेता राहुल गांधी से मुलाकात की

नीतीश अपने 'मिशन' पर दिल्ली में, राहुल से मुलाकात 

विपक्षी एकता की धुरी बनते जा रहे नीतीश कुमार 5 सितंबर सोमवार की शाम दिल्ली पहुंचे। दिल्ली आने के बाद नीतीश ने सबसे पहले कांग्रेस नेता राहुल गांधी से मुलाकात की। बिहार में नीतीश की गठबंधन सरकार में कांग्रेस शामिल है। विपक्ष की एकजुटता की चर्चाओं के मुताबिक कांग्रेस के प्रमुख नेता से यह मुलाकात महत्वपूर्ण मानी जा रही है। राहुल गांधी 7 सितंबर से भारत जोड़ो यात्रा पर निकलेंगे। नीतीश ने राहुल के व्यस्त कार्यक्रम को देखते हुए सोमवार की मुलाकात का दिन तय किया था। 

दिल्ली पहुंचने के बाद पत्रकारों की पूरी फौज उनकी हर गतिविधि पर नजर रख रही है। राहुल की नीतीश से क्या बातचीत हुई, अभी इस बारे में दोनों तरफ से कुछ नहीं कहा गया है। नीतीश उनके आवास से बाहर निकले और मीडिया को कोई बाइट दिए बिना चले गए। लेकिन नीतीश ने दिल्ली में पहुंचने के बाद पत्रकारों के सवालों पर कहा कि मेरी प्रधानमंत्री बनने की कोई इच्छा नहीं है। बस, मैं विपक्षी एकता के लिए कोशिश कर रहा हूं। सभी दल एकसाथ आएं, बीजेपी से लड़ें। यह बेहतर होगा।

ताजा ख़बरें

नीतीश की अभी सीपीएम नेता सीताराम येचुरी, एनसीपी के शरद पवार से भी मुलाकात होनी है। वो बीजू जनता दल के नेताओं से भी मिलेंगे। लेकिन दिल्ली में इन नेताओं की उपलब्धता को लेकर स्थिति साफ नहीं है। इसलिए जो-जो मिलेगा, नीतीश उससे मिलने खुद जाएंगे। इसके अलावा वो राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति से शिष्टाचार वाली मुलाकात करेंगे। फिलहाल प्रधानमंत्री से मिलने का कोई कार्यक्रम घोषित नहीं किया गया है।

दिल्ली रवाना होने से पहले नीतीश ने आरजेडी के संस्थापक लालू प्रसाद यादव से मुलाकात की। उनका हालचाल पूछा और बताया कि वो दिल्ली किस मिशन पर जा रहे हैं। लालू ने उन्हें मकसद में कामयाब होने की शुभकामनाएं दीं। 

इससे पहले रविवार को पटना में जेडीयू की राष्ट्रीय कार्यकारिणी बैठक में नीतीश ने अपने बारे में फिर से सारे संशय दूर करने की कोशिश की। नीतीश कुमार ने रविवार को बैठक में कहा था कि वह अब कभी भी बीजेपी के साथ गठबंधन नहीं करेंगे। एनडीए में वापस जाना एक बड़ी गलती थी। उस बैठक में नीतीश ने कहा कि सभी पूर्वी राज्यों को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग करनी चाहिए। सीएम ने दोहराया कि जेडीयू लंबे समय तक एनडीए का हिस्सा होने के बावजूद केंद्र सरकार बिहार को विशेष श्रेणी का दर्जा देने की मांग को ठुकराता रहा।
जेडीयू के राष्ट्रीय प्रवक्ता केसी त्यागी ने कल कहा था कि नीतीश बीजेपी को लेकर अब बहुत स्पष्ट हैं और उन्होंने स्वीकार किया कि 2017 में एनडीए में लौटना एक गलती थी।

देश से और खबरें
त्यागी का यह भी कहना था कि पार्टी ने 2024 के चुनावों में नीतीश को प्रोजेक्ट करने के बारे में कभी बात नहीं की। नीतीश को सिर्फ विपक्षी एकता की दिशा में काम करने के लिए अधिकृत किया गया है। इसी मिशन पर वो दिल्ली जाएंगे।

बहरहाल, पटना में इस समय "बिहार ने देखा, अब देश देखेंगे" और "जुमला नहीं, हकीकत" जैसे पोस्टर बता रहे हैं कि नीतीश का दिल्ली मिशन क्या है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें