loader

नीतीश ने राज्यसभा में जाने की बात पर कहा- हैरान हूं

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्यसभा में जाने की बात से इनकार किया। इसके साथ ही उन सभी अटकलों पर विराम लग गया है, जिसमें कहा जा रहा था कि वह सीएम पद छोड़ने के बाद दिल्ली में ठीकठाक पद की तलाश कर रहे थे। एमएलसी चुनावों के लिए अपना वोट डालने के बाद मीडियाकर्मियों से बात करते हुए, कुमार ने कहा, कुछ भी छपता रहता है। मैं भी रिपोर्ट देखकर हैरान था।
कुछ दिन पहले, विधान सभा कक्ष में मीडियाकर्मियों के साथ एक अनौपचारिक बातचीत के दौरान, नीतीश ने राज्यसभा में जाने के बारे में बात की थी। उनकी अनौपचारिक टिप्पणी ने इस अफवाह को बल दिया कि वह राष्ट्रीय राजनीति में कुछ बड़ा करने की योजना बना रहे हैं।

ताजा ख़बरें
बिहार की 6 राज्यसभा सीटें इस साल जुलाई में खाली हो रही हैं, जिनमें से दो जनता दल-यूनाइटेड (जेडीयू) के पास हैं। शेष चार में से दो बीजेपी और एक राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के पास है। एक सीट आरजेडी के शरद यादव की है। उन्हें दलबदल विरोधी अधिनियम के तहत अयोग्य घोषित कर दिया गया था लेकिन मामला अदालत में लंबित है।नीतीश ने एनडीए में मतभेदों से इनकार करते हुए कहा कि वह बीजेपी उम्मीदवार के लिए 10 अप्रैल को बोचन का दौरा करेंगे। बोचन विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव 12 अप्रैल को होना है।  
जेडीयू और बीजेपी के वरिष्ठ नेताओं ने भी राजनीतिक और ब्यूरोक्रेसी हलकों में चल रही अटकलों का खंडन किया कि नीतीश राज्यसभा की सीट चुन सकते हैं और इस तरह राज्य में सत्ता ट्रांसफर का मार्ग प्रशस्त कर सकते हैं।
एक नेता ने कहा, मुख्यमंत्री के राज्यसभा में जाने पर विचार करने की बातें शरारतीं और सच्चाई से बहुत दूर थीं... नीतीश 2020 के बिहार विधानसभा चुनाव में एनडीए का चेहरा थे और लोगों ने गठबंधन को सत्ता में लाने के लिए वोट किया था। लोगों की सेवा करने की उनकी अटूट प्रतिबद्धता और बिहार को बदलने की उनकी क्षमता पवित्र है। नीतीश सीएम के रूप में अपना कार्यकाल पूरा करेंगे।
हालांकि इससे पहले ऐसी ही अनौपचारिक बातचीत में नीतीश ने उपराष्ट्रपति के पद को महत्वपूर्ण बताया था और कहा था कि उपराष्ट्रपति बनने में क्या हर्ज है। नीतीश का यह बयान ऐसे समय आया है, जब बीजेपी वेंकैया नायडू की जगह किसी चेहरे को तलाश रही है। इसके बाद लखनऊ में योगी के शपथ ग्रहण समारोह में नीतीश जिस तरह पीएम मोदी से मिले थे, वो भी लोगों ने राजनीतिक नजरिए से देखा।

देश से और खबरें

डिप्टी सीएम और बीजेपी के वरिष्ठ नेता तारकिशोर प्रसाद भी नीतीश के समर्थन में आ गए हैं। उन्होंने कहा कि बिहार को बदलने में नीतीश का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। यह अनुमान लगाना उचित नहीं है कि नीतीश बिहार को छोड़ रहे हैं। ये सिर्फ अटकलें हैं। इससे पहले, बीजेपी विधायक विजय बिहारी ने कहा कि कुमार ने अपना करिश्मा खो दिया है जो उनके पास सीएम के रूप में पहले कार्यकाल के दौरान था और मांग की कि बीजेपी के वरिष्ठ नेता तारकिशोर प्रसाद को सीएम बनाया जाना चाहिए।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें