loader

नूंह हिंसाः अब तावडू कस्बे में 2 धर्मस्थलों पर फायर बम फेंके, इंटरनेट 5 तक बंद 

हरियाणा के मेवात में हिंसा की वारदात रुक नहीं रही है। हरियाणा पुलिस ने गुरुवार को बताया कि मोटरसाइकिल सवार हमलावरों ने बुधवार रात नूंह जिले के तावड़ू में समुदाय विशेष के दो धर्मस्थलों पर मोलोटोव कॉकटेल फेंके। इन्हें फायर बम भी कहा जाता है। इस बीच सरकार ने गुडगांव, नूंह, फरीदाबाद और पलवल में इंटरनेट बैन 5 अगस्त तक बढ़ा दिया है।
पीटीआई ने पुलिस अधिकारियों के हवाले से बताया है कि नूंह जिले के तावड़ू में दोनों धर्मस्थलों पर बुधवार रात करीब 11:30 बजे फायर बम फेंकने की घटनाएं हुईं लेकिन इन घटनाओं में कोई घायल नहीं हुआ। 
ताजा ख़बरें
इनमें से एक धर्मस्थल तो विजय चौक के पास स्थित है, जबकि दूसरा पुलिस स्टेशन के पास है। दोनों धर्मस्थलों को कुछ नुकसान हुआ है। पुलिस ने कहा कि घटनाओं की जानकारी मिलते ही दोनों धर्मस्थलों में फायर ब्रिगेड की गाड़ियां भेजी गईं और आग पर काबू पा लिया गया।

उन्होंने बताया कि पलवल जिले के मीनार गेट बाजार में एक चूड़ी की दुकान को भी अज्ञात हमलावरों ने आग लगा दी। सोमवार 31 जुलाई को को नूंह में भड़की सांप्रदायिक हिंसा के मद्देनजर नूंह, पलवल, गुड़गांव और फरीदाबाद में धारा 144 लागू है।
भीड़ ने 31 जुलाई की रात को गुड़गांव में समुदाय विशेष के एक धार्मिक स्थल को जला दिया और उसमें एक युवा धर्मगुरु की हत्या कर दी। एक रेस्टोरेंट में आग लगा दी और दुकानों में तोड़फोड़ की। नूंह में शुरू हुई सांप्रदायिक हिंसा मंगलवार को आसपास के जिलों में फैल गई थी।

देश से और खबरें

हरियाणा सरकार के मुताबिक, हिंसा में अब तक छह लोगों की मौत हो चुकी है, 116 लोगों को गिरफ्तार किया गया है और 90 लोगों को हिरासत में लिया गया है।

नूंह में 31 जुलाई को हिंसा उस समय भड़की थी, जब वहां वीएचपी की जलाभिषेक यात्रा पहुंची थी। हिंसा कैसे शुरू हुई और पहल कहां से हुई, इसको लेकर विवाद है। लेकिन धार्मिक यात्रा में हथियार और तलवार का वीडियो सामने आने के बाद भाजपा नेताओं ने ही इस पर सवाल कर दिए हैं। नूंह हिंसा के पीछे मोनू मानेसर और बिट्टू बजरंगी का नाम आया है लेकिन हरियाणा पुलिस ने अभी तक दोनों को गिरफ्तार नहीं किया है। हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर का कहना है कि हमारे पास मोनू मानेसर के बारे में कोई सूचना नहीं है। मोनू के खिलाफ दोहरी हत्या का केस दर्ज है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें