loader

ओडिशा ट्रेन हादसाः रेलवे बोर्ड की कहानियां हैं, पर 'ठोस' कुछ नहीं

रेलवे बोर्ड ने आज रविवार को ओडिशा के बालासोर में शुक्रवार शाम हुई भयानक ट्रिपल ट्रेन दुर्घटना की घटनाओं का विवरण दिया। जबकि रेल मंत्री अश्विनी वैष्णो ने कहा है कि यह हादसा "इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग सिस्टम" के साथ समस्या के कारण हुई थी। इस हादसे में कम से कम 288 लोग मारे गए और 1,000 से अधिक घायल हो गए।
रेलवे बोर्ड ने बताया कि बालासोर का बहनागा बाजार स्टेशन, जहां भीषण हादसा हुआ, चार लाइन वाला स्टेशन है।बीच में दो मुख्य लाइनें और दोनों तरफ दो लूप लाइनें हैं। दोनों लूप लाइनों पर लौह अयस्क से लदी मालगाड़ियां चलती थीं।

शालीमार-चेन्नई सेंट्रल कोरोमंडल एक्सप्रेस चेन्नई से हावड़ा जा रही थी और बेंगलुरु-हावड़ा सुपरफास्ट एक्सप्रेस हावड़ा से आ रही थी। दोनों मुख्य लाइनों पर सिग्नल हरा था। कोरोमंडल एक्सप्रेस 128 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से जा रही थी और दूसरी पैसेंजर ट्रेन 126 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही थी। यह जानकारी देते हुए जया वर्मा सिन्हा, सदस्य, संचालन और बीडी, रेलवे बोर्ड ने कहा कि सीमा 130 किमी प्रति घंटा है, इसलिए उनमें से कोई भी ओवरस्पीडिंग नहीं कर रहा था।

ताजा ख़बरें
उन्होंने कहा कि उस दौरान एक सिग्नलिंग समस्या का पता चला था। आगे की जांच के बाद ही विवरण सामने आएगा। सुश्री सिन्हा ने कहा कि इतनी तेज गति की वजह से बचाव का समय बहुत कम था। उन्होंने कहा कि इसे विफलता कहना सही नहीं होगा। रेलवे बोर्ड ने बार-बार रेल मंत्री के इस दावे को दोहराया कि ये केवल शुरुआती निष्कर्ष हैं, और औपचारिक जांच पूरी होने तक कुछ भी ठोस नहीं कहा जा सकता है। 
सुश्री जया सिन्हा ने बार-बार जोर देकर कहा कि केवल एक ट्रेन, कोरोमंडल एक्सप्रेस दुर्घटना का शिकार हुई। तीन ट्रेनें हादसे का शिकार नहीं हुईं। किसी कारण से, वह ट्रेन दुर्घटनाग्रस्त हो गई, और इंजन और कोच उस पर चढ़ गए। उन्होंने समझाया कि लूप लाइन में से एक पर खड़ी लौह अयस्क से भरी मालगाड़ी दुर्घटनाग्रस्त हो गई। उन्होंने दावा किया कि मालगाड़ी ने दुर्घटना के सभी झटके झेल लिए क्योंकि इसमें बहुत भारी वजन था। सुश्री जया सिन्हा ने कहा कि कोरोमंडल एक्सप्रेस के डिब्बे तीसरे ट्रैक पर गिर गए थे और उस पर हावड़ा से तेज गति से आ रही ट्रेन के कुछ डिब्बों में जा घुसे।
उन्होंने कहा, " वो लिंके हॉफमैन बुश (एलएचबी) कोच थे, वे बहुत सुरक्षित हैं। लेकिन मालगाड़ी में लौह अयस्क भरा था, इसलिए नुकसान ज्यादा था।

रेलवे ने कहा है कि स्वदेशी रूप से विकसित स्वचालित ट्रेन सुरक्षा प्रणाली "कवच" उस मार्ग पर उपलब्ध नहीं था जहां शुक्रवार शाम को दुर्घटना हुई थी।

सुश्री जया सिन्हा ने कवच की अनुपस्थिति पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के सवाल को खारिज करते हुए रेल मंत्री के दावे को दोहराया कि दुर्घटना का कवच से कोई लेना-देना नहीं था क्योंकि यह इस तरह की दुर्घटना को टालने में मददगार नहीं होता। दुनिया की कोई भी तकनीक कुछ दुर्घटनाओं को नहीं रोक सकती है। उन्होंने उदाहरण के तौर पर वाहनों के सामने बोल्डर के अचानक गिरने का उदाहरण देते हुए कहा। यानी उनका कहना था कि बोल्डर गिरने पर कोई हादसा रोका नहीं जा सकता।
देश से और खबरें

रेलवे का कवच सिस्टम को अलर्ट करता है। जब कोई लोको पायलट सिग्नल जंप करता है। सिग्नल जंप करना ही ट्रेनों की टक्करों के प्रमुख कारणों में से एक है। सिस्टम लोको पायलट को सतर्क कर सकता है, ब्रेक पर नियंत्रण कर सकता है और ट्रेन को निर्धारित दूरी के भीतर उसी लाइन पर दूसरी ट्रेन को नोटिस करने पर ट्रेन को ऑटोमेटिक रूप से रोक सकता है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें