loader

क्या सुशांत के परिवार को सीबीआई पर भी भरोसा नहीं, जाँच पर क्यों उठाए सवाल?

सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले में गला घोंट कर मारने के दावे पर अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान यानी एम्स पैनल के प्रमुख ने कहा है कि सुशांत की आत्महत्या या हत्या पर अभी कोई राय नहीं बना सकते हैं। उन्होंने कहा है कि यह पता लगाना जब डॉक्टरों के लिए मुश्किल हो रहा है कि वह आत्महत्या थी या हत्या तो आम लोगों द्वारा सिर्फ़ घटना को देखकर यह कहना लगभग असंभव है। एम्स पैनल के प्रमुख की प्रतिक्रिया सुशांत के परिवार के वकील विकास सिंह के उस दावे पर आयी है जिसमें उन्होंने कहा था कि सुशांत को गला घोंटकर मारा गया था न कि उन्होंने आत्महत्या की है।

विकास सिंह ने गला घोंटे जाने का दावा एम्स के डॉक्टर के हवाले से किया है, लेकिन उन्होंने किसी डॉक्टर का नाम नहीं बताया है। उन्होंने केंद्रीय जाँच ब्यूरो यानी सीबीआई की इस पूरी जाँच प्रक्रिया पर सवाल उठाए और कहा कि वह इस मामले में देरी से निराश हैं। 

ताज़ा ख़बरें

सुशांत सिंह के परिवार के वकील विकस सिंह ने ट्वीट किया, 'सुशांत सिंह राजपूत की आत्महत्या को हत्या में बदलने का फ़ैसला लेने में सीबीआई की देरी से निराश हूँ। एम्स टीम का हिस्सा रहे डॉक्टर ने मुझे बहुत पहले ही बता दिया था कि मेरे द्वारा भेजी गई तसवीरें 200% बताती हैं कि इसकी मौत गला घोंटने से हुई, आत्महत्या से नहीं।'

इस आरोप पर प्रतिक्रिया में एम्स पैनल के प्रमुख डॉ. सुधीर गुप्ता ने सफ़ाई दी। टाइम्स नाउ से बातचीत में डॉ. सुधीर गुप्ता ने फोरेंसिक जाँच और उसकी व्याख्या का हवाला भी दिया। उन्होंने कहा, 'आत्महत्या या हत्या का कोई निष्कर्ष या राय घटना के दृश्य और जुड़े हुए मार्क्स यानी निशान को देखकर नहीं बनायी जा सकती है। यह डॉक्टरों के लिए मुश्किल है और सामान्य लोगों के लिए तो लगभग असंभव है।' उन्होंने कहा कि इसके लिए पूरी तरह से आंतरिक जुड़ाव के विवेक और फोरेंसिक व्याख्या की ज़रूरत है। 

बता दें कि हाल ही में सुशांत सिंह राजपूत की मौत के कारणों की जाँच करने वाली एम्स की फ़ोरेंसिक टीम और सीबीआई के बीच बैठक को अज्ञात कारणों से स्थगित कर दिया गया था।

इन्हीं सब घटनाक्रमों के बीच सुशांत के परिवार के वकील ने गला घोंटने वाले दावे किए हैं। उनके इस दावे को लेकर सुशांत की बहन श्वेता सिंह कीर्ति ने भी रीट्वीट किया। उन्होंने रीट्वीट के साथ लिखा, 'हम इतने समय से इतने धैर्यवान हैं! सच्चाई का पता लगाने में कितना समय लगेगा?'

बता दें कि पुलिस के अनुसार, 34 वर्षीय सुशांत ने आत्महत्या कर ली थी। वह 14 जून को मुंबई के बांद्रा में अपने अपार्टमेंट में मृत पाए गए थे। सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले में तब नया मोड़ आ गया जब उनके पिता ने पटना में सुशांत की गर्लफ़्रेंड रिया चक्रवर्ती के ख़िलाफ़ एफ़आईआर दर्ज करा दी। सुशांत के परिवार ने रिया के ख़िलाफ़ आत्महत्या के लिए उकसाने, आर्थिक ठगी करने और मानसिक रूप से परेशान करने का आरोप लगाया।

इसके बाद इस मामले में तीन एजेंसियाँ जाँच में जुटीं- सीबीआई, प्रवर्तन निदेशालय और बाद में एनसीबी भी। ये एजेंसियाँ अभी तक न तो आर्थिक गड़बड़ी और न ही आत्महत्या के लिए उकसाने के मामले में कोई सबूत सामने रख पाई हैं। हालाँकि इसमें ड्रग्स एंगल का मामला ज़रूर जोड़ दिया गया। 59 ग्राम मरिजुआना मिलने के बाद रिया चक्रवर्ती को गिरफ़्तार किया गया और उन्हें न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है। 

इस मामले में तब एक नया मोड़ आ गया जब कई रिपोर्टों में कहा गया कि सुशांत सिंह राजपूत एंग्जायटी, पैनिक डिसऑर्डर जैसे मेंटल हेल्थ का उपचार करा रहे थे।

इस मामले में एक वाट्सऐप चैट सामने आई। यह वाट्सऐप चैट सुशांत और उनकी बहन प्रियंका के बीच की थी। इस चैट में प्रियंका एंग्जायटी, डिप्रेशन जैसी बीमारियों की बात कह रही थीं और दवाइयों के नुस्खे भी दे रही थीं। ये वे दवाइयाँ हैं जो एंग्जायटी, पैनिक डिसऑर्डर जैसे मेंटल हेल्थ के उपचार में काम आती हैं। 

देश से और ख़बरें

वह वाट्सऐप चैट पटना में दर्ज कराई गई उस एफ़आईआर के विपरीत है जिसमें सुशांत राजपूत के पिता ने दावा किया है कि उन्हें अपने बेटे के मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों के बारे में कोई जानकारी नहीं थी। उसमें उनके पिता ने यह भी दावा किया कि उनके परिवार की जानकारी के बिना उनका इलाज किया गया था। तब से सुशांत का परिवार लगातार यह दावा करता रहा है कि उन्हें सुशांत के किसी भी मानसिक बीमारी से पीड़ित होने की कोई जानकारी नहीं है। 

हालाँकि सुशांत सिंह राजपूत के इस पूरे मामले में उनकी मौत के तीन महीने बाद भी कोई ठोस प्रगति नहीं हुई है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें