loader

ऑपरेशन अजय: इजराइल से 212 भारतीयों को लेकर लौटी पहली उड़ान

ऑपरेशन अजय के तहत युद्धग्रस्त इज़राइल से 212 भारतीय नागरिकों को निकाल लिया गया है। इज़राइल से भारतीयों को लेकर पहली उड़ान भारत पहुँच गई। इन यात्रियों को लेकर पहली चार्टर उड़ान शुक्रवार सुबह दिल्ली हवाई अड्डे पर उतरी। केंद्रीय मंत्री राजीव चन्द्रशेखर हवाईअड्डे पर मौजूद थे और उन्होंने इजराइल से आये भारतीय नागरिकों का स्वागत किया।

विदेश मंत्रालय ने यात्रियों के देश लौटने पर कहा है, 'अपने देश की धरती पर आपका स्वागत है! 212 नागरिकों को लेकर ऑपरेशन अजय की पहली उड़ान नयी दिल्ली में पहुँची।'

इस उड़ान की व्यवस्था उन लोगों की वापसी को सुविधाजनक बनाने के लिए की गई जो ऐसा करने में असमर्थ थे क्योंकि एयर इंडिया ने 7 अक्टूबर को लड़ाई शुरू होने वाले दिन तुरंत अपनी उड़ान निलंबित कर दी थी, और इसका वाणिज्यिक संचालन अब तक निलंबित है।

सरकार वापस आने वालों की उड़ान का खर्च वहन कर रही है। तेल अवीव से 'ऑपरेशन अजय' के तहत संचालित विशेष उड़ान में चढ़ने के लिए हवाई अड्डे पर छात्रों सहित भारतीयों की लंबी कतार थी। इजराइल में इस समय करीब 18,000 भारतीय रहते हैं। ग़ज़ा में इजराइल बड़े पैमाने पर बमबारी कर रहा है।

ताज़ा ख़बरें
विदेश मंत्री एस जयशंकर ने गुरुवार को सोशल मीडिया एक्स पर पोस्ट किया था कि इजरायल से लौटने के इच्छुक हमारे नागरिकों की वापसी के लिए ‘ऑपरेशन अजय’ शुरू कर रहे हैं। इजराइल में एक छात्र शुभम कुमार ने पीटीआई को बताया, 'हम भारत के आभारी हैं... अधिकांश छात्र थोड़ा घबरा गए थे। अचानक हमने भारतीय दूतावास के माध्यम से प्रत्येक भारतीय नागरिक के लिए कुछ अधिसूचना और लिंक देखे, जिससे हमारा मनोबल बढ़ा। हमें लगा जैसे भारतीय दूतावास जुड़ा हुआ है जो हमारे लिए एक तरह की राहत थी। और फिर हमें सभी व्यवस्थाएं मिल गईं।'
हमास और इजराइल के बीच 6 दिनों से लड़ाई चल रही है। इसमें अब तक क़रीब ढाई हज़ार लोग मारे गए हैं। हमास के इजराइल पर रॉकेट हमले के फौरन बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने हमले की निंदा करते हुए हर तरह के आतंकवाद की कड़े शब्दों में आलोचना की थी।
इजराइल ने ग़ज़ा पट्टी में हमास समूह के खिलाफ एक अभूतपूर्व हमले की कसम खाई है। इज़राइल ने अब सीरिया के दो एयरपोर्ट को निशाना बनाया है। सीरिया के सरकारी टेलीविजन ने ही यह दावा किया है। उसने कहा है कि इज़राइल ने गुरुवार को राजधानी दमिश्क और उत्तरी शहर अलेप्पो में मुख्य हवाई अड्डों पर हमले किए। इस हमले के जवाब में सीरिया ने एयर डिफेंस सिस्टम को एक्टिवेट कर दिया है। कुछ रिपोर्टों में कहा जा रहा है कि ईरान के विदेश मंत्री का विमान दमिश्क में कुछ समय बाद ही उतरनेवाला था, उससे पहले ही वहाँ बमबारी कर रनवे नष्ट कर दिया गया।
देश से और ख़बरें

सीरिया ने अपने एयरपोर्टों पर इज़राइली हमले के दावे तब किए हैं जब अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन इजराइल पहुंचे और देश को समर्थन देने का वादा किया है। उन्होंने कहा, 'मैं अपने साथ जो संदेश लेकर आया हूं वह यह है: आप अपनी रक्षा करने के लिए अपने आप में काफी मजबूत हो सकते हैं, लेकिन जब तक अमेरिका मौजूद है, आपको ऐसा कभी नहीं करना पड़ेगा।'

आशंका इस बात की जताई जा रही है कि तनाव बढ़ने पर पूरे क्षेत्र में अशांति फैल सकती है। इससे भारत के लिए ऊर्जा सप्लाई प्रभावित हो सकती है। दूसरी बड़ी चिंता विशाल भारतीय समुदाय है, जो वहां रहता है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें