loader
प्रतीकात्मक और फाइल फोटो

विपक्षी नेताओं ने कहा, संसद के विशेष सत्र का एजेंडा देश को बताए भाजपा 

विपक्षी इंडिया गठबंधन के सांसदों की एक बैठक मंगलवार की रात कांग्रेस अध्यक्ष और राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के आवास पर हुई। बैठक में संसद के आगामी विशेष सत्र को लेकर विपक्ष की रणनीतियों पर चर्चा हुई। 
इसमें विपक्षी नेताओं ने एक स्वर में कहा है कि संसद का विशेष सत्र बुलाने की घोषणा केंद्र सरकार ने कर दी है, लेकिन यह विशेष सत्र क्यों बुलाया जा रहा है इसकी जानकारी सरकार ने अब तक नहीं दी है। 
उन्होंने कहा है कि भाजपा पारदर्शिता दिखाए और देश को अवगत कराए कि इस विशेष सत्र का एजेंडा क्या है। बैठक में विपक्षी नेताओं ने कहा कि  हम देश के हित में, वर्तमान की मूल समस्याओं के हल के लिए एक सकारात्मक सत्र चाहते हैं। 
नेताओं ने इस बैठक में कहा कि जब कभी संसद का विशेष सत्र बुलाया जाता है तो इसके विषय की जानकारी सभी पार्टियों को दी जाती है और एक एजेंडा तय किया जाता है। लेकिन पहली बार पार्टियों से विचार-विमर्श के बिना ही अचानक संसद का विशेष सत्र बुलाया गया है। उन्होंने कहा कि यह सत्र केवल लोगों का ध्यान भटकाने के लिए बुलाया गया है।  
वहीं कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के आवास पर इंडिया गठबंधन की बैठक के बाद कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई ने कहा कि ये विशेष सत्र क्यों बुलाया जा रहा है? सरकार की तरफ से कोई भी स्पष्टीकरण आज तक नहीं आया है। उन्होंने कहा कि लगभग 12-13 दिन बाद संसद का एक विशेष सत्र होने वाला है लेकिन देश को नहीं पता कि इस विशेष सत्र की विशेषता क्या है? 
उन्होंने कहा कि संसद के विशेष सत्र की घोषणा तो हुई है, लेकिन खुद भाजपा जरूरी मुद्दे तय नहीं कर पा रही है। कांग्रेस पार्टी जनता से जुड़े जरूरी मुद्दों पर चर्चा करने और सुझाव देने के लिए तैयार है। अब सवाल मोदी सरकार से है कि क्या वो अपना एजेंडा बताएंगे?  

10 जनपथ पर हुई कांग्रेस संसदीय दल की रणनीतिक बैठक

कांग्रेस संसदीय दल की एक रणनीतिक बैठक मंगलवार की शाम 10 जनपथ पर पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की अध्यक्षता में हुई। इसमें कांग्रेस अध्यक्ष व राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खरगे समेत पार्टी के सांसदों ने भाग लिया। 
इस बैठक के बारे में जानकारी देते हुए कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई ने कहा कि इसमें हमने देश की आर्थिक समस्या, हिमाचल प्रदेश की आपदा और मणिपुर की अस्थिरता के साथ ही गौतम अडानी के संदर्भ में चर्चा की है। उन्होंने कहा कि इस बैठक में कांग्रेस नेताओं के बीच सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक मामलों पर चर्चा हुई है। हम चाहते हैं विशेष सत्र में आर्थिक, राजनीतिक मुद्दों के साथ विदेश नीति और सीमाओं से जुड़े मुद्दों पर भी चर्चा हो। हम उम्मीद करते हैं कि विशेष सत्र में सरकार विपक्ष को साथ लेकर चलेगी। आज की बैठक के बाद हम मुद्दे चुनेंगे और मांग करेंगे कि सदन में खुलकर चर्चा हो। 
वहीं इस बैठक की जानकारी देते हुए कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने मंगलवार को कहा कि हम पहली बार देख रहे हैं कि पीएम मोदी और उनके सहयोगियों ने इंडिया गठबंधन की बैठक से ध्यान हटाने के लिए 5 दिवसीय विशेष सत्र की घोषणा कर दी है। इस सत्र के दौरान क्या मुद्दे उठाए जाएंगे इसकी हमें कोई जानकारी नहीं है। कांग्रेस पार्टी ने फैसला किया है कि हम इस विशेष सत्र में हिस्सा लेंगे, लेकिन चर्चा जनता के मुद्दों पर होनी चाहिए। 
ताजा ख़बरें

16 सदस्यीय चुनाव समिति बना चुकी हैं कांग्रेस 

चार राज्यों में विधानसभा चुनाव और इसके बाद लोकसभा चुनाव को देखते हुए विपक्षी दल कांग्रेस ने तैयारियां शुरू कर दी है। मंगलवार की इन बैठक से पूर्व कांग्रेस ने सोमवार को अपनी चुनाव समिति की घोषणा कर दी थी।  

इस समिति में 16 नेताओं को रखा गया है। 

इस चुनाव समिति में कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी, राहुल गांधी समेत वरिष्ठ कांग्रेस नेता अम्बिका सोनी, अधीर रंजन चौधरी, सलमान खुर्शीद, मधुसूदन मिस्त्री, एन. उत्तम कुमार रेड्डी, टी एस सिंह देव, के जे जियोग्रे, प्रीतम सिंह, मोहम्मद जावेद, अमी याज्ञनिक, पीएल पुनिया, ओंकार मरकाम और के सी वेणुगोपाल को शामिल किया गया है। 

इस समिति को बनाने के साथ ही कांग्रेस पार्टी ने साफ संकेत दे दिया है कि वह अब आगामी चुनावों के लेकर कमर कस चुकी है। कांग्रेस अब नेताओं का चयन कर उन्हें चुनाव से संबंधित जिम्मेदारी दे रही है। माना जा रहा है कि कांग्रेस इस संभावना को देखते हुए कि अपनी तैयारियों के तेज कर रही है कि सरकार समय से पहले लोकसभा चुनाव की घोषणा कर सकती है।  
देश से और खबरें

कांग्रेस कार्यसमिति का भी हो चुका है गठन

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने पिछले 20 अगस्त को कांग्रेस कार्य समिति या सीडब्ल्यूसी  का गठन किया था। इसमें 39 सदस्यों के रखा गया था। इस समिति में कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी, राहुल गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी, दिग्विजय सिंह, सचिन पायलट,  शशि थरूर, मीरा कुमार, शैलजा, पी चिदंबरम,एके एंटनी, अंबिका सोनी, तारिक अनवर, रणदीप सिंह सूरजेवाला आदि शामिल हैं। कांग्रेस कार्य समिति में कुल 84 सदस्य हैं।इसमें 39 सदस्यों के साथ ही स्थायी आमंत्रित सदस्य, विशेष आमंत्रित सदस्य महासचिव और प्रभारियों के नाम शामिल हैं। इस कांग्रेस कार्यसमिति में विभिन्न् राज्यों और समुदायों से जुड़े समीकरणों को ध्यान में रखकर नेताओं को शामिल किया गया था।  
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें