loader
फाइल फोटो

पीएम मोदी का 30 मई से 'मौन व्रत' पर बैठना आचार संहिता का उल्लंघन: विपक्ष 

विपक्ष ने पीएम मोदी के 30 मई को तमिलनाडु में ध्यान करने जाने को चुनावी स्टंट क़रार दिया है और इसकी शिकायत चुनाव आयोग से की है। इसको लेकर अभिषेक मनु सिंघवी के नेतृत्व में कांग्रेस का एक प्रतिनिधिमंडल चुनाव आयोग से मिला। उन्होंने कहा कि हमने अपनी शिकायत में चुनाव आयोग से कहा है कि साइलेंट पीरियड में कोई भी नेता प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से चुनाव प्रचार नहीं कर सकता है। टीएमसी नेता और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी कहा है कि यदि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ध्यान का प्रसारण किया गया तो उनकी टीएमसी चुनाव आयोग से शिकायत करेगी।

कांग्रेस के प्रतिनिधिमंडल के चुनाव आयोग से मिलने के बाद अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि 'प्रधानमंत्री ने घोषणा की है कि वे 30 मई की शाम से मौन व्रत पर बैठेंगे, लेकिन हम सभी जानते हैं कि साइलेंट पीरियड 30 मई से शुरू होगा और इस बीच ऐसी घोषणा आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन है।' 

बता दें कि पीएम मोदी गुरुवार को तमिलनाडु के कन्याकुमारी तट पर स्थित विवेकानंद रॉक मेमोरियल का दौरा करेंगे। वह तीन दिनों तक प्रतिष्ठित ध्यान मंडपम में ध्यान करेंगे।

जिस तरह पीएम मोदी ने 2019 में केदारनाथ और 2014 में प्रतापगढ़ गए थे, इस बार भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार लोकसभा चुनाव प्रचार के बाद कन्याकुमारी में विवेकानंद रॉक मेमोरियल जाएंगे। 

ताज़ा ख़बरें
प्रधानमंत्री का यह कन्याकुमारी दौरा 30 मई से 1 जून तक होगा। मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि मोदी 30 मई को तिरुवनंतपुरम पहुंचेंगे और शाम 4:35 बजे एमआई-17 हेलीकॉप्टर से कन्याकुमारी पहुंचेंगे। वे शाम 6:34 बजे सूर्यास्त देखेंगे। मोदी 1 जून को दोपहर 3:30 बजे कन्याकुमारी से लौटेंगे। तिरुवनंतपुरम एयरपोर्ट से वे शाम 4:10 बजे वायुसेना के विमान से दिल्ली के लिए रवाना होंगे। कहा जा रहा है कि इसके लिए पर्यटकों से हफ्ते का वीकेंड प्लान रद्द करने को कहा जाएगा। सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि सभी लॉज और होटलों की बुकिंग पुलिस द्वारा रोक दी जाएगी। 1000 से ज़्यादा पुलिसकर्मी सुरक्षा में लगाए जाएँगे। 
2014 और 2019 के चुनाव में भी कुछ इसी तरह के नजारे देखे गए थे। तब पीएम मोदी के दौरे का टीवी चैनलों ने लाइव प्रसारण किया था। तब भी सवाल उठे थे। इस बार भी सवाल उठ रहे हैं।

...तो शिकायत करेगी टीएमसी

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार को लोकसभा चुनावों के बीच कन्याकुमारी के विवेकानंद रॉक मेमोरियल में ध्यान करने की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की योजना की आलोचना की और कहा कि अगर ध्यान का प्रसारण किया गया तो उनकी टीएमसी चुनाव आयोग से शिकायत करेगी।

उन्होंने कहा, 'क्या कोई भी व्यक्ति कैमरे के सामने ध्यान करता है? वह मूल रूप से लोगों को अपना ध्यान दिखाना चाहता है। यह जगह अच्छी है। स्वामी विवेकानंद को यह जगह बहुत पसंद थी। मोदी वहाँ ध्यान करेंगे। वह कहते हैं कि वह भगवान हैं। फिर उन्हें ध्यान क्यों करना चाहिए…?' टीएमसी सुप्रीमो ने कहा कि मोदी के ध्यान का प्रसारण करना लोकसभा चुनावों के लिए लागू आचार संहिता का उल्लंघन होगा। उन्होंने कहा, 'वह इस तरह से प्रचार नहीं कर सकते। वह ध्यान कर सकते हैं लेकिन उसका प्रसारण नहीं किया जा सकता। यह आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन होगा और हम चुनाव आयोग से शिकायत करेंगे।'

देश से और ख़बरें

बीजेपी के विज्ञापन पर आपत्ति

कांग्रेस ने बीजेपी के विज्ञापन पर भी आपत्ति जताई है। इसने चुनाव आयोग से इसकी भी शिकायत की है। अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा, 'हमने बीजेपी के आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल से चलाए जा रहे भद्दे और आपत्तिजनक विज्ञापन पर भी शिकायत की है।'

उन्होंने कहा, 'हमने एक अन्य शिकायत में राहुल गांधी जी के डॉक्टर्ड वीडियो के बारे में भी अपनी बात रखी है। हमने हिमंता बिस्वा सरमा के एक बयान के संबंध में भी चुनाव आयोग से कार्रवाई करने का आग्रह किया है।'  

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें