loader

बंगाल, महाराष्ट्र में टक्कर; तमिलनाडु, केरल में विपक्ष का क्लीन स्वीप: ओपिनियन पोल

लोकसभा चुनाव में पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र और गोवा में बीजेपी को विपक्षी दलों से कड़ी टक्कर मिल सकती है। केरल और तमिलनाडु में विपक्षी दल क्लीन स्वीप कर सकते हैं यानी इन राज्यों में बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए गठबंधन को कोई सीट नहीं मिलने की संभावना है। महाराष्ट्र में टीएमसी और बीजेपी के बीच कड़ा मुक़ाबला हो सकता है। इंडिया टुडे सीवोटर के मूड ऑफ द नेशन सर्वे के अनुसार टीएमसी को इस बार 22 सीटें मिल सकती हैं। बीजेपी 19 सीटें जीतकर अपने प्रदर्शन में सुधार कर सकती है। कांग्रेस को एक सीट मिल सकती है और वाम पार्टियों को फिर से कोई सीट मिलने के आसार नहीं हैं।

पश्चिम बंगाल में 42 लोकसभा सीटें हैं। बीजेपी को 40 प्रतिशत वोट शेयर हासिल करने का अनुमान है, जो 2019 के समान है। ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस को 53 प्रतिशत वोट शेयर मिलने की संभावना है, जो 2019 से चार प्रतिशत कम है। अन्य को 7 फ़ीसदी वोट मिल सकते हैं।

ताज़ा ख़बरें

2019 के लोकसभा चुनाव में भी तृणमूल कांग्रेस और बीजेपी के बीच काँटे की टक्कर देखने को मिली थी। तब भाजपा ने 18 सीटें हासिल की थीं, जबकि तृणमूल 22 सीटों के साथ सत्ता पर कायम रही। कांग्रेस को 2 सीटें मिली थीं।

इंडिया टुडे के मूड ऑफ द नेशन सर्वे का फरवरी 2024 संस्करण सभी लोकसभा सीटों पर 35,801 उत्तरदाताओं के सर्वेक्षण पर आधारित है। सर्वेक्षण 15 दिसंबर, 2023 और 28 जनवरी, 2024 के बीच किया गया था। पिछले कुछ हफ्तों में हालिया राजनीतिक घटनाक्रम और गठबंधन अंकगणित में परिणामी बदलावों को ध्यान में नहीं रखा गया है।

महाराष्ट्र में विपक्ष का पलड़ा भारी

सर्वे के अनुसार महाराष्ट्र में यदि आज चुनाव हो जाएं तो महाविकास अघाड़ी का पलड़ा भारी रह सकता है। विपक्षी गठबंधन 48 में 26 सीटें जीत सकता है। इसमें से कांग्रेस को 12 और शिवसेना (उद्धव)-एनसीपी (शरद पवार)  को 14 सीटें मिल सकती हैं। बीजेपी गठबंधन को 22 सीटें मिल सकती हैं। जहां बीजेपी गठबंधन को 40.5 फीसदी वोट शेयर मिल सकता है, वहीं कांग्रेस गठबंधन को 44.5 फीसदी वोट शेयर मिलता दिख रहा है। 

2019 के चुनावों में 41 सीटें एनडीए ने जीती थीं जिनमें से 22 सीटें बीजेपी, जबकि 19 सीटें शिवसेना ने जीती थीं। कांग्रेस और एनसीपी को छह सीटों पर जीत हासिल हुई थी। ओवैसी की पार्टी को भी एक सीट मिली थी।
गोवा में लोकसभा की दो सीटें हैं, जहां एक सीट बीजेपी और एक सीट कांग्रेस को मिल सकती है। पिछले चुनाव में भी यही नतीजा रहा था। सर्वे के मुताबिक, बीजेपी को 37.1 फीसदी वोट, कांग्रेस को 47 फीसदी और आम आदमी पार्टी को आठ प्रतिशत वोट मिलने का अनुमान है।
देश से और ख़बरें

केरल, तमिलनाडु का सर्वे

केरल में कांग्रेस गठबंधन को 18 सीटें मिल सकती हैं, जबकि लेफ्ट गठबंधन दो सीटों पर सिमट सकता है। बीजेपी को 16.5 फीसदी, कांग्रेस गठबंधन को 45.7 फीसदी, लेफ्ट गठंबधन को 32.3 फीसदी और अन्य के खाते में 5.5 फीसदी वोट जा सकते हैं।

तमिलनाडु में डीएमके को 31 सीटें मिल सकती हैं, जबकि कांग्रेस के खाते में आठ सीटें जा रही हैं। तमिलनाडु में लोकसभा की 39 सीटें हैं। पिछले लोकसभा चुनाव में सीएम स्टालिन की पार्टी डीएमके को 24, कांग्रेस को आठ, एआईएडीएमके को एक, लेफ्ट को चार और अन्य के खाते में दो सीटें गई थीं।

बिहार में एनडीए का दबदबा रह सकता है

बिहार में बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए गठबंधन को 40 में से 32 सीटें मिलती हुई दिख रही हैं। इंडिया गठबंध को 8 सीटें मिल सकती हैं। 2019 में जहां एनडीए का वोट शेयर 53 फीसदी था, वहीं 2024 में वोट शेयर गिरकर 52 फीसदी पर आ सकता है। आरजेडी और कांग्रेस का वोट प्रतिशत सात प्रतिशत तक बढ़ता दिख रहा है। नीतीश कुमार लोकसभा चुनाव से पहले एक बार फिर महागठबंधन से अलग होकर बीजेपी के साथ चले गए हैं। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें