loader
खड़गे के साथ हैदराबाद में राहुल गांधी

खड़गे के बयान से कितनी मजबूत होगी विपक्षी एकता

भारत जोड़ो यात्रा के आगे बढ़ने के साथ ही उत्साहित कांग्रेस यह साफ करती जा रही है कि विपक्षी एकता और विपक्ष की सरकार राहुल गांधी के नेतृत्व में ही बन सकती है। कांग्रेस के नए अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने विपक्षी एकता की कोशिशों की परवाह किए बिना बयान दिया है कि सिर्फ राहुल गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस नरेंद्र मोदी सरकार को हटा सकती है। तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव जैसे नेताओं के गैर-बीजेपी गठबंधन बनाने के प्रयास व्यर्थ हैं। 2024 का चुनाव सिर पर है। खड़गे के इस बयान से साफ हो गया कि मोदी को हराने के लिए विपक्ष एकजुट नहीं है। नीतीश कुमार, लालू प्रसाद यादव जैसे दिग्गज नेता हाल ही में विपक्षी एकता की जो कोशिश करते नजर आए, उसे इस बयान से धक्का पहुंच सकता है।

द टेलीग्राफ की एक रिपोर्ट के मुताबिक मंगलवार को हैदराबाद में भारत जोड़ो यात्रा में शामिल हुए खड़गे ने न सिर्फ लोगों को 2024 में नरेंद्र मोदी सरकार को उखाड़ फेंकने के लिए स्पष्ट रूप से कहकर संघर्ष की राजनीति को शुरू करने की बात की, बल्कि कांग्रेस में राहुल के वर्चस्व को भी स्पष्ट रूप से स्वीकार किया। पार्टी की बागडोर संभालने के बाद खड़गे की यह पहली जनसभा थी।

ताजा ख़बरें
खड़गे ने कहा - अगर कोई गैर बीजेपी सरकार लाएगा, तो राहुल गांधी के नेतृत्व में, कांग्रेस के नेतृत्व में, हम करेंगे। हमारे पास वह ताकत है।
द टेलीग्राफ के मुताबिक भारत जोड़ो यात्रा के दौरान अब तक कांग्रेस नेताओं और खुद राहुल ने 2024 के चुनावों पर इतनी स्पष्ट चर्चा करने से परहेज किया था। जबकि खड़गे ने तेलंगाना के मुख्यमंत्री केसीआर पर हमला करके अपनी रणनीति का खुलासा कर दिया। केसीआर विपक्षी एकता बनाने के लिए देश का दौरा कर रहे हैं। खड़गे ने कहा: वो (केसीआर) कलकत्ता, चेन्नई, पंजाब क्यों जा रहे हैं…? उन्हें अपने राज्य की देखभाल करनी चाहिए। मोदी और केसीआर में कोई अंतर नहीं है। संसद में केसीआर ने हमेशा मोदी सरकार का समर्थन किया।

यह खड़गे का पहला और स्पष्ट संदेश था कि कांग्रेस को छोड़कर विपक्षी एकता संभव नहीं है और विपक्षी खेमे में कुछ दल ऐसे भी हैं, जो बीजेपी के प्रतिनिधि थे। राहुल भी कहते रहे हैं कि टीआरएस के साथ गठबंधन का कोई सवाल ही नहीं है। कांग्रेस इस बारे में बहुत स्पष्ट है कि उसके सहयोगी कौन हैं और वह उन पार्टियों को समायोजित करने के लिए और झुकने को तैयार नहीं है जिनकी प्रतिबद्धताओं पर संदेह है।
खड़गे के इस बयान पर अभी बाकी विपक्षी दलों ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। लेकिन देर सवेर वे इसका नोटिस जरूर लेंगे।

राहुल गांधी के कांग्रेस पार्टी का सर्वोच्च नेता होने में किसी विपक्षी दल को संदेह नहीं है। भारत जोड़ो यात्रा की भारी सफलता ने उस धारणा को मजबूत किया है। केरल और कर्नाटक में भारी भीड़ के बाद, हैदराबाद में मंगलवार की बैठक ने जनता की प्रतिक्रिया के मामले में पिछले सभी रिकॉर्डों को तोड़ दिया। इन राज्यों ने राहुल की लोकप्रियता को रेखांकित कर दिया है।

खड़गे ने हैदराबाद में राहुल और मोदी की तुलना भी की। उन्होंने कहा, भारत जोड़ो यात्रा राहुल गांधी की पहल है और यह एक बहुत बड़ी उपलब्धि है। आरएसएस-बीजेपी देश को तोड़ रहे हैं, सार्वजनिक जीवन के हर क्षेत्र में दरार पैदा कर रहे हैं। 

मोदी आदतन झूठ बोलते हैं। भारत जोड़ो यात्रा में हम जो विद्रोह देखते हैं, वह उनके झूठ के प्रति लोगों की प्रतिक्रिया है। अगर वह झूठ बोलना जारी रखते हैं, तो पूरा देश उनके (पीएम मोदी) खिलाफ उठ खड़ा होगा।


- मल्लिकार्जुन खड़गे, 1 नवंबर को हैदराबाद में

खड़गे ने लोगों को समझाया: मोदी ने हर साल 2 करोड़ नौकरियों का वादा किया था। आठ साल में 16 करोड़ नौकरियां कहां हैं? उन्होंने 75,000 नियुक्ति पत्र बांटे लेकिन सरकार में 13 लाख रिक्तियां भरी जानी हैं। उन्होंने महंगाई के बारे में झूठ बोला। हम सच्चाई के कारण फंस गए और उन्होंने झूठ के माध्यम से सफलता हासिल की, जनता को मूर्ख बनाया। उन्होंने जनता से कहा कि उसके झूठ का समर्थन करोगे तो भारत बर्बाद हो जाएगा। मोदी पिछले 70 वर्षों में कुछ भी नहीं होने के बारे में झूठ बोलते हैं, यह भूल जाते हैं कि कैसे कांग्रेस और नेहरू जैसे उसके नेताओं ने लोकतंत्र को मजबूत किया, सार्वजनिक क्षेत्र की इकाइयों और महान संस्थानों का निर्माण किया।  
देश से और खबरें
यह याद करते हुए कि मोदी कैसे सार्वजनिक उपक्रमों को बेच रहे थे, उन्होंने कहा: हवा को छोड़कर, उन्होंने अपने क्रोनी पूंजीपतियों को सब कुछ सौंप दिया है। ये दोनों मोदी और शाह - दो उद्योगपतियों को सब कुछ दे रहे हैं। जिस तरह से सब कुछ बेचा जा रहा है, एक दिन सांस लेने पर टैक्स लगेगा क्योंकि आप जीवित रहने के लिए ऑक्सीजन का उपयोग करते हैं। मोदी को सत्ता से हटाओ। छोटी-छोटी शिकायतों को भूल जाइए। लोकतंत्र जीवित रहने पर ही आपको सब कुछ मिलेगा।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें