loader

नागरिकता क़ानून के ख़िलाफ़ प्रदर्शन में पाकिस्तान जिन्दाबाद के नारे नहीं लगे थे

भारतीय जनता पार्टी किस तरह मुसलमानों को अपने निशाने पर लेकर उन्हें पाकिस्तान-परस्त और देशद्रोही साबित करने की कोशिश करती है, इसकी ताज़ा मिसाल वह वीडियो है, जिसे बीजेपी आईटी सेल के प्रमुख अमित मालवीय ने ट्वीट किया है। इस वीडियो में यह साबित करने की कोशिश की गई है कि मेरठ में नागरिकता संशोधन क़ानून का विरोध कर रही भीड़ ने पाकिस्तान जिन्दाबाद के नारे लगाए हैं।
देश से और खबरें
मालवीय ने ट्वीट किया, ‘चूँकि यह पुराने वीडियो निकालने के समय है, यहाँ लखनऊ का वीडियो है, जहाँ सीएए का विरोध कर रहे प्रदर्शनकारी पाकिस्तान जिन्दाबाद का नारा लगाते हुए देखे जा सकते हैं। उनसे संवाद करने की ज़रूरत है और कोई जाकर उनसे कहे कि वे अगली बार बापू की तसवीर और तिरंगा लेकर कैमरे के सामने आएँ।’

सत्तारूढ़ दल के आईटी सेल के प्रमुख का यह कहना अहम इसलिए भी है कि मेरठ के सिटी एसपी अखिलेश नारायण सिंह ने ख़ास समुदाय के कुछ लोगों को धमकाते हुए कहा था कि वे पाकिस्तान चले जाएँ। उन्होंने खुद को उचित ठहराते हुए कहा था कि कुछ युवकों ने पाकिस्तान जिन्दाबाद के नारे लगाए थे, उसके बाद ही उन्होंने कहा था कि यहाँ मन नहीं लगता है तो पाकिस्तान चले जाओ। 
सत्य हिन्दी ने इसकी पड़ताल की और उसमें अल्ट न्यूज़ की मदद ली। हम बताते हैं, हुआ क्या था। 

वीडियो का सच!

ऑल इंडिया जलिस-ए-मुत्तहिदा-मुसलमीन (एआईएमआईएम) की उत्तर प्रदेश ईकाई ने लखनऊ में 13 दिसंबर को एनआरसी के ख़िलाफ़ एक मार्च निकाला था। यह मार्च घंटा घर से टीले वाली मसजिद तक गया। बीजेपी ने जो वीडियो ट्वीट किया है, वह इसी मार्च का है। लेकिन इस मार्च में भी पाकिस्तान जिन्दाबाद किसी ने नहीं कहा। इसमें क्या कहा, वह ग़ौर से सुनिए। उस मार्च में लगे नारे इस तरह हैं : 

  • नारे लगाने वाला : अकबर ओवैसी जिन्दाबाद 
  • भीड़ : जिन्दाबाद, जिन्दाबाद 
  • नारे लगाने वाला : कासिफ़ साब जिन्दाबाद 
  • भीड़ : जिन्दाबाद, जिन्दाबाद 
  • नारे लगाने वाला : कासिफ़ साब जिन्दाबाद 
  • भीड़ : जिन्दाबाद, जिन्दाबाद
  • नारे लगाने वाला : हिन्दुस्तान, जिन्दाबाद 
  • भीड़ : जिन्दाबाद, जिन्दाबाद
देखिए, अल्ट न्यूज़ का यह वीडियो, जिसमें 'कासिफ़ साब जिन्दाबाद' के नारे लगाए जा रहे हैं। 
इसमें 'पाकिस्तान जिन्दाबाद' नहीं, बल्कि 'हिन्दुस्तान जिन्दाबाद' के नारे लगाए गए। आप भी सुन सकते हैं वे नारे। 
बीजेपी के लिए यह कोई नहीं बात नहीं है। उसके प्रचार तंत्र के निशाने पर मुसलमान समुदाय हमेशा ही रहा है। उसकी साइबर आर्मी मुसलमान ही नहीं, हर उस आदमी पर टूट पड़ती है तो बीजेपी की लाइन से थोड़ा भी असहमत होता है, भले ही वह सुषमा स्वराज या मुख़्तार अहमद नक़वी जैसे बड़े बीजेपी नेता ही क्यों न हो।
इस बार मजेदार बात यह है कि इस वीडियो का सच खुल कर सामने आने और पार्टी की फजीहत होने के बावजूद अमित मालवीय ने अब तक वह ट्वीट डिलीट नहीं किया है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें