loader

लगातार सातवीं बार संसद का सत्र समय से पहले स्थगित क्यों?

संसद का मानसून सत्र सोमवार को अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दिया गया। यह समय से चार दिन पहले ही ऐसा हुआ। यह लगातार सातवां सत्र है जो समय से पहले ही अनिश्चित काल के लिए स्थगित हो गया। तो सवाल है कि आख़िर इस बार समय से पहले क्यों संसद को स्थगित किया गया?

हालाँकि, इसके जवाब में संसदीय कार्य मंत्रालय ने कहा है कि दो राजपत्रित और संसदीय अवकाशों के मद्देनजर सदस्यों की मांग और आवश्यक सरकारी कामकाज पूरा होने के कारण सत्र में कटौती की गई है। बहरहाल, तय नियमों के अनुसार लोकसभा और राज्यसभा को शुक्रवार को स्थगित करना था, पर सरकार ने सोमवार को ही सदन को स्थगित कर दिया। बाक़ी के बचे चार दिन में से एक दिन मंगलवार को मुहर्रम और रक्षा बंधन के कारण गुरुवार को अवकाश है। इस तरह से केवल दो कार्य दिवस शेष थे।

ताज़ा ख़बरें

कुछ रिपोर्टों में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि कई सांसद चाहते थे कि इन त्योहारों पर सांसद अपने संसदीय क्षेत्र में जाना चाहते थे। एनडीटीवी ने सूत्रों के हवाले से ख़बर दी है कि सरकार के अनुसार अधिकांश विधायी एजेंडा पूरा होने के साथ ही सत्र को कम करने के लिए सदस्यों की मांग को पूरा करने पर सहमति हुई।

हालाँकि, कुछ सदस्यों ने इस पर आपत्ति जताई। उनका कहना है कि लगातार संसद की तय कार्यवाही को कम करना एक तरह से संसद का मजाक उड़ाना है। 

तृणमूल कांग्रेस के राज्यसभा सांसद डेरेक ओ ब्रायन ने ट्वीट किया, 'यह लगातार सातवीं बार है संसद सत्र में कटौती की गई है। संसद का मजाक उड़ाना बंद करें। हम इसकी पवित्रता के लिए लड़ेंगे और पीएम नरेंद्र मोदी, अमित शाह को इस महान संस्थान को गुजरात के जिमखाना में बदलने से रोकेंगे।'
देश से और ख़बरें

कांग्रेस महासचिव और राज्यसभा के मुख्य सचेतक जयराम रमेश ने भी इस पर आपत्ति जताई। डेक्कन हेराल्ड की रिपोर्ट के अनुसार जयराम रमेश ने कहा, 'सरकार के अनुरोध पर जल्दी स्थगन हुआ है। हम विधेयकों पर चर्चा के लिए तैयार थे।' 

सरकार ने 24 नए विधेयकों सहित 32 विधेयकों को पारित करने का महत्वाकांक्षी लक्ष्य रखा था, लेकिन लोकसभा केवल सात और राज्यसभा पांच विधेयक पारित कर सकी। सत्र के दौरान व्यक्तिगत डेटा संरक्षण पर विवादास्पद विधेयक को वापस ले लिया गया।

लोकसभा ने 44:29 घंटे या निर्धारित समय के 48% के लिए कार्य किया, जबकि राज्यसभा ने लगभग 38 घंटे (44%) के लिए कार्य किया, जबकि 47 घंटे व्यवधान में चले गए। 

सत्र के पहले दो हफ्तों में क़रीब-क़रीब कोई काम नहीं हुआ, क्योंकि विपक्ष महंगाई पर बहस के लिए अड़ा था। सरकार ने शुरू में यह कहते हुए चर्चा को रोक दिया कि वे बहस को जल्दी निर्धारित नहीं कर सकते क्योंकि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण कोविड पॉजिटिव थीं। हालाँकि विपक्ष ने यह भी साफ़ कर दिया था कि उनकी ओर से कोई अन्य मंत्री जवाब दे सकता है।

ख़ास ख़बरें

गतिरोध 1 अगस्त को तब समाप्त हुआ जब लोकसभा ने इस मुद्दे पर चर्चा की और अगले दिन राज्यसभा ने की। हालाँकि इसके बावजूद सदन में कांग्रेस नेताओं के खिलाफ ईडी की कार्रवाई पर विरोध होता रहा। 

सत्र में महंगाई, प्रवर्तन निदेशालय द्वारा सोनिया गांधी से पूछताछ, लोकसभा और राज्यसभा में 27 सांसदों को निलंबित करने, कांग्रेस द्वारा केंद्रीय एजेंसियों के दुरुपयोग जैसे मुद्दों पर संसद के दोनों सदनों में गतिरोध बना रहा।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें