loader
फ़्लाइट में प्रदर्शन।फ़ोटो साभार: फ़ेसबुक/मुन्ना झा

कुनाल कामरा पर इंडिगो के प्रतिबंध के ख़िलाफ़ फ्लाइट में यात्रियों का प्रदर्शन

न्यूज़ एंकर अर्णब गोस्वामी के साथ टोकाटोकी करने के मामले में कॉमेडियन कुनाल कामरा पर इंडिगो के प्रतिबंध लगाने के ख़िलाफ़ फ्लाइट में कुछ यात्रियों ने प्रदर्शन किया। यात्रियों ने हाथ में तख्तियाँ लेकर विरोध जताया। तख्तियों पर लिखा था- 'कुनाल कामरा पर इंडिगो के प्रतिबंध की हम निंदा करते हैं। #YouDivideWeMultiply'। उस फ़्लाइट पर मौजूद लोगों ने इसकी तसवीरें खींची और वीडियो बनाकर सोशल मिडिया पर डाले। ये सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं। कहा जा रहा है कि यह घटना दो दिन पहले यानी छह फ़रवरी को हुई। 

कामरा पर क़रीब एक पखवाड़ा पहले इंडिगो ने छह महीने तक फ़्लाइट में जाने पर प्रतिबंध लगा दिया है। सरकार द्वारा यह कहे जाने के बाद कि दूसरी एयरलाइन्स भी इंडिगो जैसे क़दम उठाएँगी, एयर इंडिया, स्पाइस जेट और गो एयर ने भी कामरा पर ऐसा ही प्रतिबंध लगा दिया है।

passengers protest against indigo ban on Kunal Kamra with placards on flight - Satya Hindi

कुनाल कामरा पर इंडिगो द्वारा प्रतिबंध लगाने के मामले में उस फ़्लाइट के पायलट ने प्रबंधन से तीखे सवाल किए थे। इंडिगो के पायलट ने कहा कि कुनाल कामरा पर प्रतिबंध लगाने से पहले एयरलाइन प्रबंधन ने उनसे कोई संपर्क नहीं किया था। पायलट ने इस मामले में इंडिगो प्रबंधन को पत्र लिखा था। 

पायलट ने पत्र में लिखा था, 'मैं यह जानकर निराश था कि मेरी एयरलाइन ने इस मामले में पूरी तरह से सोशल मीडिया पोस्ट के आधार पर कार्रवाई की है, जिसमें पायलट-इन-कमांड के साथ कोई परामर्श नहीं है। मेरे नौ वर्षों के एयरलाइन उड़ान में यह कुछ अभूतपूर्व है।'

पायलट ने लिखा था कि हालाँकि कुनाल कामरा का व्यवहार अच्छा नहीं था, लेकिन लेवल-1 स्तर में गिने जाने वाले बेलगाम यात्री मानने योग्य भी नहीं था। उन्होंने यह भी लिखा कि उन्हें किसी भी तरह से घटनाओं को रिपोर्ट करने लायक नहीं लगा। इसके साथ ही पायलट ने इंडिगो से सफ़ाई माँगी है। उन्होंने पूछा है कि क्या मुझे बताया जाएगा कि हलचल करने वाले यात्रियों का अलग-अलग मायने निकाला जाना चाहिए जब मामले हाई प्रोफ़ाइल से जुड़ा हो?

सूत्रों के हवाले से रिपोर्टों में भी कहा गया है कि नागरिक उड्डयन नियमों के अनुसार, ऐसी किसी घटना की शिकायत पर एक आंतरिक कमिटी ज़रूर बनाई जानी चाहिए और 30 दिन के अंदर जाँच होनी चाहिए। इसके फ़ैसले के ख़िलाफ़ नागरिक उड्डयन मंत्रालय और कोर्ट में अपील भी की जा सकती है। इस पर भी यात्री पर सिर्फ़ 30 दिन का अस्थायी प्रतिबंध लगाया जा सकता है। 

डीजीसीए के ट्विटर हैंडल पर सफ़ाई दी गई है कि इस केस को आंतरिक कमिटी के पास भेजा जाएगा जो 30 दिन के अंदर आख़िरी निर्णय देगा।

कामरा ने बाद में इंडिगो के ख़िलाफ़ 25 लाख रुपये की मानहानि का दावा ठोका है। उन्होंने विस्तारा एयरलाइन से उड़ान भरने की तसवीर भी डाली थी, विस्तारा ने उन पर प्रतिबंध नहीं लगाया है। बाद में फ़िल्म मेकर अनुराग कश्यप ने भी एक ट्वीट कर कहा था कि मैं कामरा का समर्थन देने के लिए इंडिगो की फ़्लाइट से नहीं जाऊँगा, बल्कि विस्तारा की फ़्लाइट से जाऊँगा। 

इस बीच एक ऐसा भी मामला आया था जिसमें कुनाल कामरा नाम के एक दूसरे व्यक्ति को एयर इंडिया ने टिकट रद्द कर दिया। हालाँकि बाद में इसकी सच्चाई सामने आने पर उनको दुबारा टिकट दिया गया और वह फ़्लाइट से उड़ान भर सके। इस बीच कामरा ने एक एयर इंडिया से जुड़ी तसवीर को भी ट्वीट किया था। इस तसवीर में एक सीट पर चस्पा काग़ज़ में लिखा हुआ है- 'शर्म करो। एयर इंडिया। हम कुनाल कामरा के साथ हैं।'

बता दें कि जब कामरा ने जब अर्णब गोस्वामी से सवाल पूछा था तो इस घटना का वीडियो अपने ट्विटर अकाउंट पर शेयर किया था। कामरा ने लिखा था, ‘लखनऊ जा रही फ़्लाइट में पत्रकार अर्णब गोस्वामी से मुलाक़ात हुई और मैंने उनसे बातचीत करने का आग्रह किया। पहले उन्होंने यह दिखाने की कोशिश की कि वह किसी से फ़ोन पर बात कर रहे हैं और मैं उनके कथित फ़ोन कॉल के ख़त्म होने का इंतज़ार करता रहा। मैंने उनसे उनकी पत्रकारिता को लेकर सवाल पूछे लेकिन उन्होंने इसका कोई जवाब नहीं दिया और मुझे मानसिक रूप से अस्थिर बताया।’ 

ताज़ा ख़बरें

वीडियो में सुनाई दे रहा है कि इस दौरान कामरा अर्णब को डरपोक कहते रहे। उन्होंने कहा, ‘अर्णब मैं टुकड़े-टुकड़े गैंग का सदस्य हूँ। आपको इस बात को तय करना चाहिए कि देश नरेंद्र मोदी के हाथों में सुरक्षित है। आपको राहुल गाँधी के वशंवाद के ख़िलाफ़ लड़ना चाहिए जिसे मैं सपोर्ट करता हूं।’ इस दौरान कामरा अर्णब से कई बार पूछते हैं, ‘तुम कायर हो या पत्रकार हो। तुम कौन हो, मैं तुम्हारे जवाब के इंतजार में हूँ।’

कामरा ने ट्विटर पर बयान जारी कर कहा, ‘इस दौरान अर्णब अपने लैपटॉप पर कुछ देख रहे थे और उन्होंने मुझसे बात नहीं की। तब मैंने वही किया जो रिपब्लिक टीवी के पत्रकार लोगों के साथ उनकी प्राइवेट या पब्लिक लाइफ़ में करते हैं। मुझे इस पर कोई पछतावा नहीं है, कोई दुख नहीं है।’ 

देश से और ख़बरें

कामरा ने लिखा, ‘20 सेकेंड बाद मैं अपनी सीट पर वापस आ गया और मैंने इसके लिये सारे क्रू मेंबर्स और दोनों पायलट से माफ़ी माँगी। मुझे नहीं लगता कि मैंने कुछ ग़लत किया है। मैं सारे यात्रियों से माफ़ी मांगता हूं सिर्फ़ एक के।’ कामरा ने आगे लिखा कि उन्होंने यह सब अपने हीरो रोहित वेमुला और उनकी माँ के लिये किया है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें