loader

पेट्रोल-डीज़ल 13 दिनों में 7 रुपये से ज़्यादा महँगा हुआ

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गाँधी द्वारा प्रधानमंत्री मोदी को पेट्रोल डीज़ल के दाम कम करने के आग्रह के बावजूद लगातार क़ीमतें बढ़ती जा रही हैं। पिछले 13 दिनों में पेट्रोल डीज़ल क़रीब 7 रुपये महँगा हो गया है।

शुक्रवार को पेट्रोल के दाम 56 पैसे और डीज़ल के दाम 63 पैसे प्रति लीटर बढ़ा दिए गए। इस हिसाब से पिछले 13 दिन में पेट्रोल 7.11 रुपये और डीज़ल 7.67 रुपये प्रति लीटर महँगा हो गया है। 

ताज़ा ख़बरें

इसके साथ ही दिल्ली में पेट्रोल महँगा होकर 78.37 रुपये और डीज़ल महँगा होकर 77.06 रुपये प्रति लीटर हो गया है। देश भर में स्थानीय बिक्री कर या वैट के आधार पर दरों में वृद्धि की गई है और इस कारण इनकी क़ीमतें हर राज्य में अलग-अलग हैं।

तेल कंपनियों द्वारा 7 जून को दरों में संशोधन के बाद यह लगातार 13 वीं दैनिक वृद्धि है। 7 जून से पहले 82 दिनों तक क़ीमतों में संशोधन में विराम लगा दिया गया था। सरकार ने पेट्रोल और डीज़ल पर अतिरिक्त उत्पाद शुल्क लगाने के लिए उत्पाद शुल्क बढ़ा दिया था और इसके तुरंत बाद मार्च के मध्य में दरों में बढ़ोतरी पर रोक लगायी गयी थी।

बता दें कि देश में डीज़ल और पेट्रोल के लगातार दाम बढ़ने पर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गाँधी ने तीन दिन पहले ही आरोप लगाया था कि कोरोना महामारी के संकट में जब लोगों की हालत ख़राब है तो सरकार उन लोगों से मुनाफ़ा कमाने में लगी है। 

कांग्रेस अध्यक्ष ने इसको लेकर प्रधानमंत्री मोदी के नाम चिट्ठी लिखी। उन्होंने चिट्ठी में लिखा था कि पिछले एक हफ़्ते से लगातार तेल की क़ीमतें बढ़ाए जाने के पीछे का कोई कारण वह समझ नहीं पा रही हैं। सोनिया गाँधी की इस चिट्ठी को कांग्रेस के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया गया था। 

ट्वीट में लिखा गया है कि सोनिया गाँधी ने प्रधानमंत्री मोदी से आग्रह किया है कि तेल की बढ़ी हुई क़ीमतें तुरंत कम की जाएँ और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल के दामों में आई कमी का लाभ नागरिकों को दिया जाए।

बता दें कि उन्होंने जिस दिन चिट्ठी लिखी थी उसी दिन अंतरराष्ट्रीय बाज़ार में कच्चे तेल के दामों में कमी आने के बावजूद देश में लगातार दसवें दिन पेट्रोल-डीज़ल की क़ीमतें बढ़ी थीं। 

सोनिया ने चिट्ठी में लिखा था, 'मुझे इसमें कोई तर्क नहीं दिखाई देता है कि सरकार ऐसे समय में इतनी क़ीमत वृद्धि पर विचार क्यों करेगी जब कोविड-19 का आर्थिक प्रभाव लाखों लोगों को नौकरियों और आजीविका से वंचित कर रहा हो, व्यवसाय को तबाह कर रहा हो, मध्यम वर्ग की आय को तेज़ी से घटा रहा हो, यहाँ तक ​​कि किसान खरीफ सीजन की फ़सल बोने के लिए संघर्ष कर रहे हैं।'
देश से और ख़बरें

सोनिया ने लिखा, 'यह देखते हुए कि पिछले सप्ताह की तुलना में कच्चे तेल की अंतरराष्ट्रीय क़ीमत में लगभग नौ प्रतिशत की गिरावट आई है, सरकार अपने लोगों से मुनाफ़ा कमाने में कोई कमी नहीं कर रही है, जबकि उनकी स्थिति ख़राब है।'

कांग्रेस अध्यक्ष ने साफ़-साफ़ लिखा कि सरकार क़ीमतें बढ़ाने की ग़लत सलाह पर क़रीब 2,60,000 करोड़ रुपये का अतिरिक्त राजस्व अर्जित करने की कोशिश कर रही है। उन्होंने लिखा कि लोगों पर एक अतिरिक्त बोझ डालना न तो तर्कसंगत है और न ही उचित।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें