loader

मोदी ने बीजेपी कार्यकर्ताओं को समझाया, बजट में क्या है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को बीजेपी के कार्यकर्ताओं को बजट की बारीकियां समझाईं। बीजेपी की ओर से इस कार्यक्रम को आत्मनिर्भर अर्थव्यवस्था का नाम दिया गया था। ऐसे वक्त में जब पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव हो रहे हैं, केंद्र सरकार ने कोई लोकलुभावन बजट पेश नहीं किया है, इसलिए खुद प्रधानमंत्री ने बीजेपी के कार्यकर्ताओं को बजट समझाने की जिम्मेदारी संभाली है।

मोदी ने बीजेपी कार्यकर्ताओं से कहा कि सरकार ने बजट में प्रावधान किया है कि दो लाख से ज्यादा करोड़ रुपए की एमएसपी किसानों के खाते में सीधे ट्रांसफर की जाएगी। उन्होंने कहा कि इसके अलावा भी करोड़ों रुपए किसानों के खातों में सीधे ट्रांसफर किए जाने हैं। 

प्रधानमंत्री ने कहा कि बीजेपी युवाओं के सपनों को समझती है और इस बजट में इसकी साफ झलक दिखाई देती है। 

प्रधानमंत्री के भाषण को वर्चुअल माध्यम से हजारों कार्यकर्ताओं ने सुना।

ताज़ा ख़बरें

डिजिटल यूनिवर्सिटी का फैसला

प्रधानमंत्री ने कहा कि बजट में पहली डिजिटल यूनिवर्सिटी बनाने का फैसला किया गया है जिससे गरीब परिवार के बच्चों को अगर इस यूनिवर्सिटी से कोई कोर्स करना है, तो वह आराम से कर सकता है। इसके अलावा खेलों का बजट बढ़ाया गया है और इसका लाभ खिलाड़ियों को होगा।

मोदी ने कहा कि पोस्ट ऑफिस के खातों में भी बैंक खातों की तरह फंड ट्रांसफर, मोबाइल बैंकिंग आदि की सुविधा मिल पाएगी। उन्होंने कहा कि अब लोग बैंक अकाउंट से पोस्ट ऑफिस के खाते में पैसा ट्रांसफर कर पाएंगे।

प्रधानमंत्री ने कहा कि तेज इंटरनेट आज भारत की पहचान बन चुका है और जल्द ही भारत के सभी गांवों तक तेज इंटरनेट की सुविधा पहुंच जाएगी।

संबोधन की मुख्य बातें

  • फर्टिलाइजर की सब्सिडी को 79 हजार करोड़ से बढ़ाकर 1.5 लाख करोड़ रुपये किया गया। 
  • Central Bank Digital Currency से डिजिटल इकॉनॉमी को बहुत बल मिलेगा।
  • बहुत जल्द सभी गांवों तक ऑप्टिकल फाइबर कनेक्टिविटी पूरी होगी।
  • अब पोस्ट ऑफिस के खातों में भी बैंकों की तरह ही मोबाइल बैंकिंग, इंटरनेट बैंकिंग, एटीएम और ऑनलाइन फंड ट्रांसफर की सुविधा मिलेगी।
  • डिजिटल यूनिवर्सिटी बनने से गरीब बच्चे भी छोटे कोर्स क्वालिटी एजुकेशन के साथ आसानी से कर पाएंगे।

उन्होंने कहा कि सरकार छोटे, मध्यम और लघु उद्योगों और कारोबारियों को मजबूत बनाने की पूरी कोशिश कर रही है। उन्होंने कहा कि भारत आज मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग के क्षेत्र में दुनिया का उभरता हुआ केंद्र बन रहा है। 

PM modi address to BJP workers on Budget 2022 - Satya Hindi

निवेश, नौकरियों की बात 

प्रधानमंत्री ने कहा कि 2014 में पब्लिक इन्वेस्टमेंट 1 लाख 87 हजार करोड़ का था जबकि इस बजट में है यह 7.5 लाख करोड़ से ज्यादा का हो गया है। उन्होंने कहा कि इससे भारत में और ज्यादा निवेश आएगा और नौकरियों के दरवाजे खुलेंगे। 

देश से और खबरें

सड़कों की बात 

उन्होंने कहा कि 2014 तक देश में 90 हजार किलोमीटर नेशनल हाईवे थे जबकि हमारी सरकार ने पिछले 7 साल में 50 हजार किलोमीटर से ज्यादा नेशनल हाईवे बनाए हैं और उनकी सरकार इसे और तेजी से बनाएगी। उन्होंने कहा कि इससे इंडस्ट्री देश के हर कोने में पहुंचेगी और रोजगार के मौके बनेंगे।

प्रधानमंत्री ने कहा कि शहरों में बढ़ रहे प्रदूषण को कम करने के लिए भी इस बजट में प्रावधान किए गए हैं। इसलिए इस बजट को ग्रीन बजट भी कहा गया है। 

मोदी ने कहा कि बीजेपी के सभी कार्यकर्ताओं का दायित्व है कि वे सरकार की योजनाओं और बजट के बारे में लोगों को जागरूक करें। प्रधानमंत्री ने कहा कि बीजेपी के कार्यकर्ता बजट का लाभ आम लोगों को मिले, इस बारे में प्रयास करें। प्रधानमंत्री ने कहा कि वह सालों से बीजेपी के कार्यकर्ताओं के साथ कंधे से कंधा मिलाकर काम कर रहे हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें