loader

भारत में लोकतंत्र कांग्रेस की वजह से नहीं; वह वंशवाद के आगे नहीं सोचती: मोदी

प्रधानमंत्री मोदी ने आज राज्यसभा में कांग्रेस को लोकतंत्र विरोधी पार्टी क़रार दिया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस की दिक्कत यह है कि उसने डाइनेस्टी यानी वंशवाद के आगे सोचा ही नहीं। उन्होंने कहा कि भारत के लोकतंत्र में परिवारवाद ही सबसे बड़ा ख़तरा है। मोदी ने आगे कहा कि जब परिवारवाद को बढ़ावा मिलता है तो सबसे ज़्यादा नुक़सान टैलेंट को होता है। 

प्रधानमंत्री कांग्रेस पर हमला करते हुए कहा, 'हमारे लोकतंत्र के लिए सबसे बड़ा ख़तरा वंशवादी पार्टियाँ हैं। जब एक परिवार किसी राजनीतिक दल में बहुत अधिक प्रचलित हो जाता है, तो राजनीतिक प्रतिभा को नुक़सान होता है।' प्रधानमंत्री ने कहा कि यहाँ कहा गया कि यदि कांग्रेस नहीं होती तो क्या होता। प्रधानमंत्री ने कहा, '...अगर कांग्रेस न होती तो देश में जातिवाद की जड़ें गहरी न होतीं। अगर कांग्रेस न होती तो आपातकाल नहीं लगता। अगर कांग्रेस न होती तो सिखों का नरसंहार न होता। सालों साल पंजाब आतंकवाद की आग में नहीं जलता। अगर कांग्रेस नहीं होती तो बेटियों को तंदूर में जलाने की घटना नहीं होती...।'

ताज़ा ख़बरें

प्रधानमंत्री मोदी आज राज्यसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर बहस का जवाब दे रहे थे। प्रधानमंत्री ने कहा, 'मैं गिनता रहूंगा कांग्रेस जब सत्ता में रही तो देश का विकास नहीं होने दिया। अब जब विपक्ष में है तब देश के विकास में बाधा डाल रही है।' उन्होंने कहा कि कांग्रेस को अब नेशन पर आपत्ति है। पीएम ने कहा कि यदि नेशन गैर संवैधानिक है तो आपकी पार्टी का नाम इंडियन नेशनल कांग्रेस क्यों रखा गया। उन्होंने चेताया कि अपने पूर्वजों की गलती सुधार दीजिए। प्रधानमंत्री के भाषण पर विपक्ष दलों ने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की और सदस्यों ने हंगामा शुरू कर दिया। 

विपक्ष का वाकआउट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सदन में बोलने के दौरान कांग्रेस के सांसद राज्यसभा से वॉकआउट कर गए। मल्लिकार्जुन खड़गे ने बाद में संसद के बाहर कहा, 'हमने धन्यवाद प्रस्ताव पर पीएम के भाषण से वाकआउट किया है क्योंकि राष्ट्रपति के अभिभाषण पर बोलने के बजाय उन्होंने कांग्रेस पर आरोप लगाया।'

प्रधानमंत्री ने राहुल गांधी के उस हमले का भी जवाब दिया जिसमें उन्होंने कहा था कि बीजेपी सरकार केंद्र और राज्यों के बीच संवैधानिक व्यवस्था को ध्वस्त कर रही है। प्रधानमंत्री ने कहा कि क़रीब 100 बार चुनी हुई राज्य सरकारों को गिरा दिया गया। उन्होंने कहा, 

वह कौन प्रधानमंत्री हैं जिन्होंने राज्य की 50 सरकारों को उखाड़ कर फेंक दिया है। आज उन्हीं की सजा उन्हें भुगतनी पड़ रही है।


नरेंद्र मोदी, प्रधानमंत्री

मोदी ने कहा कि फेडरलिज्म को लेकर बाबा साहब आंबेडकर को ज़रूर पढ़ना चाहिए। उन्होंने आंबेडकर को उद्घृत करते हुए कहा कि 'यह फेडरेशन एक यूनियन है जो अटूट है। प्रशासनिक सुविधा हेतू विभिन्न राज्यों में विभाजित किया जा सकता है लेकिन देश अभिन्न रूप से एक है।'
देश से और ख़बरें

प्रधानमंत्री मोदी ने महंगाई को एक हद तक काबू करने का दावा किया। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार के प्रयासों का ही नतीजा रहा कि 2014 से 2020 तक महंगाई दर 4-5 फीसदी तक थी। उन्होंने कहा कि 'इसकी तुलना में यूपीए से तुलना करें तो पता चलेगा कि महंगाई होती क्या है। यूपीए के समय महंगाई डबल डिजिट में थी।'

ख़ास ख़बरें
प्रधानमंत्री मोदी ने कोरोना पर अपनी सरकार के कामों की जमकर अपनी ही पीठ थपथपाई। उन्होंने कहा, 'कोरोना पर भारत के प्रयासों की दुनिया में सराहना हो रही है। अच्छा होता इसका यश लेने की कोशिश करते आप लोग। आपके खाते में कुछ जमा होता।' उन्होंने वैक्सीनेशन के मुद्दे पर कहा कि जिस प्रकार से भारत वैक्सीनेशन बनाने में, इनोवेशन में रिसर्च में और उसे लागू करने में जो काम किया है वह दुनिया के सामने हैं। पीएम ने कहा कि आज 100 प्रतिशत डोज के लक्ष्य की ओर तेजी से आगे बढ़ रहे हैं। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें