loader

प्रधानमंत्री मोदी आज लोकसभा में देंगे बहस का जवाब

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोकसभा में आज शाम को राष्ट्रपति के अभिभाषण के धन्यवाद प्रस्ताव पर बहस का जवाब देंगे। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 31 जनवरी को संसद का बजट सत्र शुरू होने से पहले अपना अभिभाषण दिया था। इसके अगले दिन बजट पेश हुआ था और फिर बाद के दिनों में राष्ट्रपति के अभिभाषण के धन्यवाद प्रस्ताव पर दोनों सदनों में बहस हुई थी। इसी बहस का अब प्रधानमंत्री जवाब देंगे।

विपक्षी दलों ने राष्ट्रपति के अभिभाषण को लेकर कई सवाल उठाए थे। राष्ट्रीय जनता दल सांसद मनोज झा ने राज्यसभा में कहा था कि राष्ट्रपति का अभिभाषण किसी दलगत राजनीति से ऊपर होना चाहिए। उन्होंने कहा था कि अभिभाषण में बेरोजगारी, कोविड महामारी, रेलवे भर्ती को लेकर छात्रों का प्रदर्शन जैसे अहम मुद्दों का ज़िक्र नहीं था।

ताज़ा ख़बरें

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा था कि राष्ट्रपति का अभिभाषण उन चीजों की एक लंबी सूची थी जो सरकार करने का दावा करती है, इसमें कोई रणनीतिक दृष्टि नहीं थी। उन्होंने कहा था कि इसने हमारे देश के सामने मौजूद केंद्रीय चुनौतियों को नहीं छुआ। 

समझा जाता है कि प्रधानमंत्री विपक्षी नेताओं द्वारा उठाए गए मुद्दों का जवाब देंगे। प्रधानमंत्री के जवाब में खास तौर पर राहुल गांधी द्वारा किए गए हमलों का जवाब दिए जाने की संभावना है। 

राहुल गांधी ने बजट पेश होने के एक दिन बाद यानी 2 फ़रवरी को राष्ट्रपति अभिभाषण के धन्यवाद प्रस्ताव पर बहस के दौरान सरकार पर तीखा हमला किया था और कहा था कि 'भारत में दो भारत बसते हैं। एक वो हैं जहां अमीर रहते हैं। दूसरा वो है जहां न पानी है, न बिजली है, न खाना है।' 

राहुल गांधी ने अडाणी और रिलायंस ग्रुप का नाम लेते हुए कहा था कि मोदी सरकार ने सारा खजाना इनके लिए लुटा दिया। उन्होंने कहा था कि दोनों उद्योग समूहों ने इस देश के सारे संसाधनों पर कब्जा कर लिया है।

राहुल ने केंद्र और राज्यों के संबंध को लेकर कहा था कि यह राज्यों का संघ है, यह एक साझेदारी है, साम्राज्य नहीं। उन्होंने मोदी सरकार पर राज्यों को दबाने का आरोप लगाया था। राहुल ने सीधे प्रधानमंत्री मोदी को निशाने पर लेते हुए कहा था कि भारत में एक राजा का शासन चल रहा है। राहुल ने कहा था, '1947 में कांग्रेस ने राजा और साम्राज्यवाद के विचार को तोड़ा, लेकिन अब वह वापस आ गया है। तमाम संस्थाओं पर हमले हो रहे हैं। आपके विज़न में किसानों की आवाज़ नहीं है।'

देश से और ख़बरें

राहुल गांधी ने मोदी सरकार के कार्यकाल में संवैधानिक संस्थाओं पर हमले किए जाने का आरोप लगाया था। उन्होंने कहा था कि उन्होंने अपनों को खोये हैं इसलिए वह जानते हैं कि भारत क्या है। चीन-पाकिस्तान से ख़तरे को लेकर भी उन्होंने आगाह किया था और मोदी सरकार पर इस ख़तरे को नज़रअंदाज़ करने का आरोप लगाया था। 

राहुल ने कहा था, 'अंतिम और सबसे महत्वपूर्ण बिंदु। मेरी समझ यह है कि आरएसएस और बीजेपी हमारे देश की नींव के साथ खेल रहे हैं। वे देश के बीच की कड़ी को कमजोर कर रहे हैं। वे सुनिश्चित कर रहे हैं कि एक भी युवा को नौकरी न मिले। अपने आप से पूछें कि क्यों।'

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें