loader

फोर्स फॉर गुड के रूप में और मजबूत होगी क्वाड की छवि: मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को जापान के टोक्यो में क्वाड देशों के नेताओं की बैठक में भाग लिया। इस दौरान प्रधानमंत्री ने कहा कि क्वाड इंडो-पैसिफिक क्षेत्र के लिए एक कंस्ट्रक्टिव एजेंडा लेकर चल रहा है और इससे क्वाड की छवि फोर्स फॉर गुड के रूप में और भी मजबूत होती जाएगी।

प्रधानमंत्री ने कहा कि कोविड-19 की विपरीत परिस्थितियों के बावजूद हमने वैक्सीन डिलीवरी, डिजास्टर रिस्पांस और आर्थिक सहयोग जैसे कई क्षेत्रों में आपसी समन्वय बढ़ाया है। 

उन्होंने कहा कि इससे इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में शांति, समृद्धि और स्थिरता सुनिश्चित हो रही है। प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में जापान के प्रधानमंत्री को बेहतर आतिथ्य के लिए धन्यवाद भी दिया। 

ताज़ा ख़बरें

क्वाड के देशों की यह बैठक ऐसे वक्त में हुई है जब भारत के चीन के साथ रिश्ते तनावपूर्ण बने हुए हैं। गलवान में हुई हिंसक झड़प के बाद से ही दोनों देशों के रिश्ते सुधर नहीं सके हैं। इसके साथ ही रूस और यूक्रेन के युद्ध के कारण भी वैश्विक स्तर पर माहौल तनावपूर्ण है। 

क्वाड शिखर सम्मेलन में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, जापानी प्रधान मंत्री फुमियो किशिदा और ऑस्ट्रेलिया के नव-निर्वाचित प्रधान मंत्री एंथनी अल्बनीज भी शामिल हुए हैं। 

क्या है क्वाड?

चार देशों भारत, अमेरिका, आस्ट्रेलिया और जापान के समूह को क्वाड नाम दिया गया है। 12 नवम्बर, 2017 को मनीला में आसियान शिखर बैठक के दौरान पहली बार चीन के रुख से परेशान चार ताक़तवर देशों के संयुक्त सचिव स्तर के अधिकारियों की बैठक के दौरान क्वाड यानी क्वाड्रीलेटरल डायलॉग की नींव डाली गई थी तो इसे लेकर अंतरराष्ट्रीय सामरिक हलकों में काफी अटकलें लगी थीं। 

कहा गया था कि चार देश अमेरिका, भारत, जापान और आस्ट्रेलिया चीन के ख़िलाफ़ लामबंद हो रहे हैं।

देश से और खबरें

टोक्यो की अपनी दो दिवसीय यात्रा के पहले दिन भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा था कि भारत और जापान 'स्वाभाविक साझेदार' हैं और जापानी निवेश ने भारत की विकास यात्रा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। उन्होंने आगे कहा कि जापान के साथ भारत के संबंध आध्यात्मिकता, सहयोग और अपनेपन के हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत ने हमेशा हर समस्या का समाधान खोजा है, चाहे वह कितनी भी बड़ी क्यों न हो। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस महामारी के दौरान जब अनिश्चितता का माहौल था, भारत ने अपने करोड़ों नागरिकों को 'मेड इन इंडिया' टीकों की आपूर्ति की और इसे 100 से अधिक देशों में भी भेजा

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें