loader

डीयू से अल्लामा इकबाल पर चैप्टर हटाने का फैसला

दिल्ली यूनिवर्सिटी की अकादमिक परिषद ने शायर अल्लामा इकबाल के एक चैप्टर को राजनीति विज्ञान के पाठ्यक्रम से हटाने का प्रस्ताव किया है। अल्लामा इकबाल को पाकिस्तान में राष्ट्रीय कवि का दर्जा प्राप्त है। लेकिन अल्लामा इकबाल - ''सारे जहां से अच्छा हिन्दोस्तां हमारा'' जैसी नज्म के लिए जाने जाते हैं। भारत की आजादी की लड़ाई के दौरान अल्लामा इकबाल ने अंग्रेजों के खिलाफ भारत के लिए अपनी कलम शायरी में चलाई।
डीयू अकादमिक काउंसिल के प्रस्ताव को लीगल सेल के सदस्यों ने पुष्टि कर दी। भारत विभाजन के पहले सियालकोट (अब पाकिस्तान में) में 1877 में जन्मे इकबाल को 'आइडिया ऑफ पाकिस्तान' को जन्म देने के लिए भी जाना जाता है।

ताजा ख़बरें
डीयू अधिकारियों ने कहा कि 'मॉडर्न इंडियन पॉलिटिकल थॉट' शीर्षक वाला अध्याय बीए के छठे सेमेस्टर के पेपर का हिस्सा है, यह मामला अब विश्वविद्यालय की कार्यकारी परिषद के समक्ष प्रस्तुत किया जाएगा जो अंतिम फैसला लेगी।

अकादमिक परिषद के एक सदस्य ने कहा, "राजनीति विज्ञान के पाठ्यक्रम में बदलाव के संबंध में एक प्रस्ताव लाया गया था। प्रस्ताव के अनुसार इकबाल पर एक अध्याय था जिसे पाठ्यक्रम से हटा दिया गया है।"

पीटीआई न्यूज एजेंसी ने इकबाल पर 'इकबाल: समुदाय' शीर्षक वाली एक यूनिट, जो पाठ्यक्रम का हिस्सा है, की समीक्षा की। उससे पता चला कि तमाम विचारकों के माध्यम से महत्वपूर्ण विषयों का अध्ययन करने के उद्देश्य से पाठ्यक्रम के हिस्से के रूप में 11 यूनिट हैं। अन्य विचारक जो पाठ्यक्रम का हिस्सा हैं उनमें राममोहन राय, पंडिता रमाबाई, स्वामी विवेकानंद, महात्मा गांधी और भीमराव अम्बेडकर शामिल हैं।
पीटीआई के मुताबिक पाठ्यक्रम में उल्लेख किया गया है, "पाठ्यक्रम को छात्रों को भारतीय राजनीतिक विचारों के भीतर समृद्धि और विविधता की झलक देने के लिए डिज़ाइन किया गया है।" पाठ्यक्रम का उद्देश्य छात्रों को आधुनिक भारतीय विचारों की एक महत्वपूर्ण समझ से लैस करना है। 
इसमें कहा गया है कि विचारों की विषयगत खोज महत्वपूर्ण विषयों पर सामयिक बहस का पता लगाने और संबंधित विचारकों के लेखन में प्रदर्शित विविध संभावनाओं पर प्रतिबिंबित करने के लिए है।  
देश से और खबरें

इस बीच, एबीवीपी ने इस कदम का स्वागत करते हुए कहा, "कट्टर धार्मिक विद्वान" इकबाल भारत के विभाजन के लिए जिम्मेदार थे। एबीवीपी ने एक बयान में कहा, "दिल्ली यूनिवर्सिटी अकादमिक परिषद ने मोहम्मद इकबाल को डीयू के राजनीति विज्ञान पाठ्यक्रम से हटाने का फैसला किया है। इसे पहले बीए के छठे सेमेस्टर के पेपर 'मॉडर्न इंडियन पॉलिटिकल थॉट' में शामिल किया गया था। एबीवीपी ने कहा- "मोहम्मद इकबाल को 'पाकिस्तान का दार्शनिक पिता' कहा जाता है। वह जिन्ना को मुस्लिम लीग में एक नेता के रूप में स्थापित करने में प्रमुख खिलाड़ी थे। इकबाल भारत के विभाजन के लिए उतने ही जिम्मेदार हैं जितने मोहम्मद अली जिन्ना हैं।"

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें