loader
फ़ोटो साभार: ट्विटर/राहुल गांधी

दीवारें, कीलें और कँटीले तार कितना रोक पाएँगे किसानों को?

क्या सरकार को लगता है कि किसानों को आंदोलन करने से दीवारें और कंटीले तार रोक पाएँगे? किसानों के प्रदर्शन स्थल पर जिस तरह से दीवारें खड़ी की जा रही हैं, कंटीले तार लगाए जा रहे हैं और गड्ढे खोदे जा रहे हैं उससे यह सवाल उठना लाजिमी है। विपक्ष के मन में भी ऐसा सवाल उठ रहा होगा। तभी तो विपक्षी दल कांग्रेस के नेता राहुल गाँधी ने भी ऐसा ही सवाल उठाते हुए तंज कसा है। 

राहुल गाँधी ने किसान प्रदर्शन की जगहों पर खड़ी की जा रही दीवारों और कंटीले तारों की तसवीरों को ट्वीट किया है। इस ट्वीट के साथ उन्होंने लिखा है, 'भारत सरकार, दीवारें नहीं बनाएं, ब्रिज बनाएँ!'

ज़ाहिर तौर पर राहुल गाँधी किसान आंदोलन पर सरकार की इस कार्रवाई का विरोध कर रहे हैं। राहुल किसानों के मुद्दे को लगातार ट्वीट कर उठा रहे हैं। 

राहुल सहित विपक्षी दल कृषि क़ानूनों का विरोध तो कर ही रहे हैं, जिस तरह से किसान आंदोलन से निपटा जा रहा है उसको लेकर वे सरकार की तीखी आलोचना कर रहे हैं। आलोचनाएँ इसलिए भी की जा रही हैं क्योंकि किसानों के धरनास्‍थलों को पूरी तरह अलग-थलग करने की कोशिश की गई है। उनके आस-पास कई स्तर की बैरिकेडिंग की गई है और ऊपर कंटीले तार बिछा दिए गए हैं। यह ग़ाज़ीपुर में तो हो ही रहा है, सिंघु और टिकरी बॉर्डर पर भी हो रहा है।

गाजीपुर बॉर्डर पर किसानों को रोकने के लिए 6 स्तर की बैरिकेडिंग की है। धरना स्थल के फ्लाईओवर पर बैरिकेड्स लगाए गए हैं। दिल्ली से गाज़ियाबाद जाने वाली रोड पर 6 स्तर की बैरिकेडिंग की गई है। इसमें कंटीले तार भी हैं। कंक्रीट के 3 फुट ऊंचे 2-2 स्लैब्स रखकर कंक्रीट की दीवार बनाई गई है। इसके बाद के दो लेयर में लोहे के बैरिकेड्स लगे हुए हैं। टीकरी बॉर्डर पर किसानों के धरना स्थल पर भी ऐसी ही दीवारें खड़ी की गई हैं। सड़क पर सीमेंट के बड़-बड़े स्लैब रखे गए हैं और बैरिकेडिंग के साथ कीलें लगाई गई हैं।

ताज़ा ख़बरें
इन्हीं दीवारों, कीलें और कंटीले तारों को लेकर राहुल गाँधी ने ट्वीट किया और सरकार पर निशाना साधा। राहुल की बहन और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने इस मामले में सीधे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से सवाल किया, ‘प्रधानमंत्री जी, अपने किसानों से ही युद्ध?’

सभी विपक्षी दल भी इस मामले को उठा रहे हैं तीनों नये कृषि क़ानूनों को वापस लेने की मांग कर रहे हैं जिसका विरोध किसान कर रहे हैं। मंगलवार को राज्‍यसभा की कार्यवाही शुरू होते ही नए कृषि क़ानूनों को लेकर विपक्ष ने हंगामा किया। राज्यसभा के सभापति वेंकैया नायडू ने कहा कि किसानों के विरोध प्रदर्शन पर चर्चा कल होगी। इसके बाद विपक्षी दलों ने वॉकआउट कर दिया। इसके बाद सदन स्‍थगित कर दिया गया। 

इन घटनाक्रमों के बीच किसान यूनियनों ने सोमवार को घोषणा की है कि वे 6 फ़रवरी को तीन घंटों के लिए दोपहर 12 से 3 बजे के बीच चक्‍का जाम करेंगे। 

वीडियो में देखिए, आंदोलनकारियों की ज़बर्दस्त घेराबंदी?

ऐसी बाधाओं को पार किया किसानों ने

किसानों को आंदोलन को कथित तौर पर रोकने के लिए ये प्रयास तब किए जा रहे हैं जब किसान ऐसी ही कई बाधाओं को पार कर दिल्ली की सीमा पर पहुँचे हैं। क़रीब दो महीने पहले जब किसान दिल्ली की ओर रवाना हुए थे तो कड़कड़ाती ठंड में किसानों पर पानी की बौछारें की गई थीं, लाठी चार्ज किया गया था, आँसू गैस के गोले दाग़े गए थे, रास्ते पर गड्ढे खोद दिए गए थे, भारी तादाद में पुलिस बल को तैनात किया गया था। इसके बावजूद किसान डटे रहे और आगे बढ़ते रहे।
किसान जब दिल्ली की सीमा पर पहुँच गए तो पुलिस कर्मियों से क़िलेबंदी की कोशिशें लगातार की जा रही हैं, लेकिन किसान अब तक हार मानने के मूड में नहीं हैं।

किसान की बात करने पर भी पाबंदी?

ट्विटर ने सोमवार को दोपहर बाद अचानक कुछ अकाउंट्स पर रोक लगा दी थी और 150 ट्वीट् प्लेटफॉर्म से हट गए थे। लेकिन शाम होते-होते लगभग सभी अकाउंट्स से यह रोक हटा ली गयी। इन अकाउंट्स में किसान एकता मोर्चा का अकाउंट भी शामिल था। रोक लगाने को लेकर सोशल मीडिया पर खासी प्रतिक्रिया हुई थी। प्रसार भारती के सीईओ शशि शेखर के अकाउंट पर भी रोक लगाई गई थी। भारत सरकार की ओर से ट्विटर को लीगल नोटिस भेजे जाने के बाद यह कार्रवाई की गई थी। माना गया कि इन अकाउंट्स को मोदी सरकार की आलोचना करने का खामियाजा भुगतना पड़ा है। 

'द इंडियन एक्सप्रेस' की रिपोर्ट के अनुसार, सोमवार की देर शाम तक रोक तब हटाई गई जब माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म और मंत्रालय के अधिकारियों के बीच एक बैठक हुई। बैठक के बाद ट्विटर ने कहा कि ये एकाउंट और ट्वीट् बोलने की आज़ादी वाले हैं और न्यूज़ से जुड़े हैं।

'किसान आ रहे थे तो ट्रेन डाइवर्ट कर दिया'

दिल्ली बॉडर पर किसान आंदोलन में शामिल होने पंजाब से जिस ट्रेन में सवार होकर किसान आ रहे थे उस ट्रेन को डायवर्ट कर दिया गया। स्वराज इंडिया के नेता योगेंद्र यादव ने ट्वीट कर कहा कि फिरोजपुर-मुंबई पंजाब मेल को रोहतक से डायवर्ट कर दिया गया है। उन्होंने सोमवार को ट्वीट किया था कि फिरोजपुर मुंबई पंजाब मेल को आज सुबह रोहतक से रेवाड़ी के रास्ते डायवर्ट कर दिया गया, ताकि क़रीब 1,000 किसानों को दिल्ली पहुँचने से रोका जा सके।

हालाँकि, रेलवे का कहना है कि संचालन संबंधी कारणों की वजह से ट्रेन को डायवर्ट किया गया है। 

'आजतक' की एक रिपोर्ट के अनुसार, एक दूसरी ट्रेन की यात्रा को सीमित कर दिया गया। राजस्थान के गंगानगर से दिल्ली आने वाली ट्रेन जो पंजाब और हरियाणा से गुजरने वाली थी, उसकी यात्रा हरियाणा के बहादुरगढ़ में ही समाप्त कर दी गई।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें