loader

राष्ट्रपति ने नियुक्त किए 13 राज्यपाल व उपराज्यपाल

भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने रविवार को 12 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश में राज्यपाल और उपराज्यपाल नियुक्त किए हैं। इनमें से छह राज्यों में नये राज्यपाल बनाए गए हैं जबकि बाक़ी के सात राज्यपालों का एक दूसरे राज्यों में फेरबदल किया है। 

इसके साथ ही महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी और लद्दाख के उपराज्यपाल राधा कृष्णन माथुर के इस्तीफे को स्वीकार कर लिया गया है। कुछ दिन पहले ही भगत सिंह कोश्यारी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिखकर अपना पद छोड़ने की इच्छा जताई थी और उन्होंने अपना इस्तीफा भी भेज दिया था। कोश्यारी की जगह रमेश बैस को महाराष्ट्र का नया राज्यपाल बनाया गया है। बैस अब तक झारखंड के राज्यपाल थे।

ताज़ा ख़बरें

अरुणाचल प्रदेश के राज्यपाल ब्रिगेडियर बी डी मिश्रा (सेवानिवृत्त) को लद्दाख के एल-जी के रूप में नियुक्त किया गया है। जिन 13 राज्यों में राज्यपाल बदले गए हैं उनमें मेघालय और नागालैंड भी शामिल हैं जहाँ चुनाव होने वाले हैं। 

जिन छह लोगों को नये राज्यपाल नियुक्त किया गया है उसमें अरुणाचल प्रदेश, झारखंड, सिक्किम, आंध्र प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और असम राज्य शामिल हैं। राष्ट्रपति ने लेफ्टिनेंट जनरल कैवल्य त्रिविक्रम परनाइक (सेवानिवृत्त) को अरुणाचल प्रदेश का राज्यपाल नियुक्त किया है। लक्ष्मण प्रसाद आचार्य को सिक्किम, सी पी राधाकृष्णन को झारखंड, शिव प्रताप शुक्ला को हिमाचल प्रदेश, गुलाब चंद कटारिया को असम और न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) एस अब्दुल नज़ीर को आँध्र प्रदेश का राज्यपाल नियुक्त किया गया है।

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज जस्टिस एस अब्दुल नजीर अयोध्या में संपत्ति विवाद पर ऐतिहासिक फ़ैसला देने वाली बेंच में शामिल थे। वह 'ट्रिपल तालक' मामले में पांच-न्यायाधीशों की पीठ का भी हिस्सा थे, लेकिन उन्होंने भारत के तत्कालीन मुख्य न्यायाधीश जे एस खेहर के साथ अल्पमत में फ़ैसला सुनाया था।

देश से और ख़बरें

इनके अलावा आंध्र प्रदेश के राज्यपाल बिस्वा भूषण हरिचंदन को छत्तीसगढ़ का राज्यपाल नियुक्त किया गया है। छत्तीसगढ़ की राज्यपाल अनुसुइया उइके को मणिपुर का राज्यपाल बनाया गया है। मणिपुर के राज्यपाल ला गणेशन को नगालैंड के राज्यपाल के रूप में नियुक्त किया गया है। बिहार के राज्यपाल फागू चौहान अब मेघालय के राज्यपाल होंगे। हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ अर्लेकर को बिहार के राज्यपाल के रूप में स्थानांतरित किया गया है। 

जारी आदेश में कहा गया है कि ये नियुक्तियाँ उन तारीखों से प्रभावी होंगी, जब वे अपने संबंधित कार्यालयों का प्रभार ग्रहण करेंगे।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें