loader

राष्ट्रपति चुनावः बीजेपी अपने विधायकों से डरी, क्रॉस वोटिंग न कर सकें, होटल में ले गई

बीजेपी पश्चिम बंगाल समेत तमाम राज्यों में इतना डरी हुई है कि उसने अपने विधायकों को फाइव स्टार होटलों में ले गई। ताकि वे लोग क्रॉस वोटिंग न कर सकें। बंगाल में बीजेपी ने सोमवार को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव से पहले राज्य विधानसभा के अपने सभी 69 विधायकों को एक होटल में भेज दिया है। पार्टी ने सोमवार को किसी भी क्रॉस वोटिंग को रोकने के लिए अपने सभी विधायकों को कोलकाता के न्यू टाउन इलाके में एक फाइव स्टार होटल में रखा है।

हालांकि आधिकारिक तौर पर, बीजेपी ने कहा कि विधायक सोमवार को चुनाव में मतदान कैसे करें, इस पर एक कार्यशाला के लिए विधायकों को ले जाया गया है।

ताजा ख़बरें
विधायकों को मतदान के लिए सोमवार सुबह आठ बजे सीधे विधानसभा ले जाया जाएगा। बीजेपी नहीं चाहती है कि उसके विधायकों पर राष्ट्रपति चुनाव में किसी दल द्वारा क्रॉस वोटिंग का दबाव डाला जाए। इसी तरह की कार्रवाई अन्य राज्यों में भी की गई है।

महाराष्ट्र

बीजेपी के विधायकों और नए मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के गुट को मुंबई के एक फाइव स्टार होटल में राष्ट्रपति चुनाव की प्रक्रियाओं के बारे में कथित तौर पर जानकारी दी जा रही है। होटल में मुख्यमंत्री और उनके डिप्टी देवेंद्र फडणवीस दोनों मौजूद हैं। बीजेपी विधायक रात को होटल में रुकेंगे और मतदान के लिए सोमवार सुबह सीधे विधानसभा जाएंगे।

देश से और खबरें

गोवा

सिर्फ बीजेपी ही नहीं, गोवा में कांग्रेस ने अपने 11 में से पांच विधायकों को राष्ट्रपति चुनाव में क्रॉस वोटिंग के डर से चेन्नई के एक होटल में स्थानांतरित कर दिया। यह कदम तटीय राज्य में पार्टी की इकाई के भीतर चल रहे विद्रोह की पृष्ठभूमि में उठाया गया है।

राष्ट्रपति चुनाव

राष्ट्रपति चुनाव 18 जुलाई को होंगे और परिणाम 21 जुलाई को घोषित किए जाएंगे, चुनाव आयोग ने घोषणा की है। वोटों की गिनती अगर होती है तो दिल्ली में होगी।

सीईसी राजीव कुमार ने कहा, कुल 4,809 मतदाता चुनाव में मतदान करेंगे। कोई भी राजनीतिक दल अपने सदस्यों को व्हिप जारी नहीं कर सकता। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद, जो 2017 में चुने गए थे, 24 जुलाई, 2022 तक पद पर बने रहेंगे।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें