loader
फ़ाइल फोटो

यूक्रेन संकट के बीच क्वाड की बैठक आज, जानिए क्या है एजेंडा

यूक्रेन-रूस युद्ध के बीच क्वाड की गुरुवार को वर्चुअल बैठक होगी। क्वाड में अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, जापान और भारत शामिल हैं। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन और जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा वर्चुअल बैठक में शामिल होंगे। सवाल है कि ऐसे वक़्त में इस बैठक का एडेंडा क्या है?

विदेश मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है कि वर्चुअल शिखर सम्मेलन उन्हें अपनी बातचीत जारी रखने का अवसर प्रदान करेगा और वे हिंद-प्रशांत में महत्वपूर्ण विकास के बारे में विचारों का आदान-प्रदान करेंगे।

वर्चुअल शिखर सम्मेलन तब हो रहा है जब यूक्रेन पर रूसी हमला हुआ है और अमेरिका के नेतृत्व वाले नाटो, यूरोपीय यूनियन, ब्रिटेन, जापान जैसे देश रूसी हमले का विरोध कर रहे हैं। इसके विरोध में वे आर्थिक प्रतिबंध लगा रहे हैं। वे संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में अमेरिका को घरे रहे हैं। जबकि भारत इस मामले से खुद को दूर रख रहा है। भारत ने रूस के ख़िलाफ़ संयुक्त राष्ट्र में वोटों से दूर रहने का फ़ैसला किया है, जबकि क्वाड के तीन अन्य सदस्यों ने यूक्रेन का समर्थन किया है।

अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और जापान ने खुलेआम रूसी हमले की निंदा की है, रूसी संस्थाओं पर प्रतिबंध लगाए हैं और ये यूक्रेन की सहायता कर रहे हैं। 

ताज़ा ख़बरें

जबकि इस पूरे मामले में भारत की स्थिति काफ़ी उलझन वाली है। एक तरफ़ तो रूस के साथ भारत के लंबे समय से संबंध रहे हैं और वह संकट में भारत का साथ निभाने वाले देश के तौर पर खुद को साबित कर चुका है। लेकिन पिछले कुछ वर्षों में अमेरिका के साथ भारत के संबंध काफी मजबूत हुए हैं। चीन की हरकतों पर लगाम लगाने में अमेरिका भारत का समर्थन करता रहा है। 

क्वाड के गठन को भी चीन के संदर्भ में ही देखा जाता है। वैसे तो क्वाड का गठन एशिया प्रशांत क्षेत्र में शांति लाने और इसके विकास के उद्देश्य से किया गया है, लेकिन इसे आम तौर पर हिंद और प्रशांत क्षेत्र में उसकी आक्रामकता पर लगाम लगाने वाले गुट के तौर पर भी देखा जाता है।

इसी बीच चीन की रूस से नज़दीकी बढ़ी है। इसी वजह से रूस भी क्वाड को संदेह की नज़र से देखता है।

अब भारत के साथ समस्या यहीं पर है। यूक्रेन के समर्थन में पश्चिमी देशों की हाँ में हाँ मिलाने से रूस से रिश्ते ख़राब हो सकते हैं। क्वाड को लेकर चीन बिदकता है। इसकी वजह यह है कि वह हिंद और प्रशांत क्षेत्र में उस तरह की मनमानी नहीं कर सकता है जिस तरह से वह करना चाहता है। 

देश से और ख़बरें

यानी क्वाड में भारत का शामिल होना और बैठकें करना चीन के साथ ही रूस को भी कहीं न कहीं अखरता रहा है। लेकिन यूक्रेन में रूसी हमले के दौरान इस बैठक को लेकर रूस भी संदेह की नज़र से ज़रूर देखेगा। खासकर इसलिए भी कि यूक्रेन में रूसी हमले के ख़िलाफ़ अमेरिका दुनिया भर में आर्थिक प्रतिबंधों का नेतृत्व कर रहा है। इसके साथ ही वह रूस की हरकतों के ख़िलाफ़ दुनिया को एकजुट होने का आह्वान कर रहा है। 

बहरहाल, भारत के प्रधानमंत्री क्वाड में बैठक में तो शामिल हो ही रहे हैं, रूस और यूक्रेन के नेतृत्व से बात भी कर रहे हैं। प्रधानमंत्री ने बुधवार को ही रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से बात की है। तो अब सबकी नज़र क्वाड में बैठक पर है कि आख़िर इसका क्या एजेंडा होता है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें