loader

मोदी पोस्टर विवाद : राहुल-प्रियंका की चुनौती, हमें भी गिरफ़्तार करो!

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ख़िलाफ़ पोस्टर लगाने के आरोप में 15 लोगों को गिरफ़्तार करने का मामला तूल पकड़ता जा रहा है।

दिल्ली पुलिस की इस हरकत के बाद केंद्र सरकार को चुनौती देते हुए कांग्रेस नेता राहुल गांधी और महासचिव प्रियंका गांधी ने ट्वीट किया है और उसमें उसी पोस्टर को अटैच कर कहा है कि पुलिस उन्हें भी गिरफ़्तार करे। 

बता दें कि शनिवार को दिल्ली पुलिस ने कोरोना के मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ख़िलाफ़ राजधानी में पोस्टर लगाने के आरोप में 15 लोगों को गिरफ़्तार कर लिया।

ख़ास ख़बरें

विवाद की वजह क्या है?

पुलिस ने इस मामले में 17 लोगों के ख़िलाफ़ एफ़आईआर दर्ज किया। इस पोस्टर पर लिखा गया था, 'मोदी जी हमारे बच्चों की वैक्सीन विदेश क्यों भेज दी?'

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने इसकी पष्टि करते हुए कहा, 'इस संबंध में और शिकायतें आने पर और एफ़आईआर दर्ज की जा सकती हैं। फिलहाल मामले की जाँच की जा रही है कि किसके कहने पर ये पोस्टर्स लगाए गए हैं। इसके अनुसार आगे की कार्रवाई की जाएगी।'

क्या कहा राहुल-प्रियंका ने?

प्रियंका गांधी ने रविवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर अपना प्रोफाइल पिक हटाकर उसकी जगह उसी पोस्टर को लगा दिया। पोस्टर में लिखा है, 'मोदी जी हमारे बच्चों की वैक्सीन विदेश क्यों भेज दिया?'
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी नरेंद्र मोदी के ख़िलाफ़ लगे पोस्टर को ट्विटर पर शेयर किया है और खुद को गिरफ़्तार करने की चुनौती दी। उन्होंने लिखा,  'मुझे भी गिरफ्तार करो।'

तृणमूल कांग्रेस भी साथ

तृणमूल कांग्रेस की तेज़ तर्रार सांसद महुआ मोइत्रा ने भी एक ट्वीट किया है, जिसमें वह तसवीर है, जिसमें यह पोस्टर एक नहीं कई जगह लगाया गया है। उन्होंने इसे पूर्ण रूप  से वैध बताया है। 

क्या कहना है पुलिस का?

दिल्ली पुलिस का कहना है कि शिकायतों के आधार पर आईपीसी की धारा 188 (लोक सेवक द्वारा लागू विधिवत आदेश की अवज्ञा) और संपत्ति विरूपण रोकथाम अधिनियम की धारा तीन सहित कुछ और धाराओं के तहत 17 एफ़आईआर दर्ज की गई हैं।

दिल्ली पुलिस का कहना है कि ये पोस्टर दिल्ली के कई हिस्सों में लगे हुए थे। गुरुवार को पुलिस को इन पोस्टर्स की सूचना मिली, जिसके बाद वरिष्ठ अधिकारियों को सूचित किया गया।

दूसरी ओर, बीबीसी को दिल्ली पुलिस के एक अफसर ने कहा कि उत्तर पूर्वी दिल्ली में तीन एफ़आईआर दर्ज की गई हैं और दो लोगों को गिरफ़्तार किया गया है।

पश्चिमी और बाहरी दिल्ली में इस संबंध में तीन-तीन एफ़आईआर दर्ज की गई हैं।केंद्रीय दिल्ली में दो एफ़आईआर दर्ज की गई हैं और चार लोगों को गिरफ़्तार किया गया है। रोहिणी में दो एफ़आईआर हुई हैं और दो लोग गिरफ़्तार किए गए हैं।

पूर्वी दिल्ली में एक एफ़आईआर दर्ज की गई है और चार लोग गिरफ़्तार हुए हैं। इसके अलावा  द्वारका में एक एफ़आईआर और दो गरिफ्तारियां हुई हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें