loader

अडानीः राहुल की 18 टिप्पणियां हटाईं, क्या मोदी आज राज्यसभा में कुछ बोलेंगे

संसद में अडानी मामला अभी ठंडा नहीं हुआ है। लोकसभा की कार्यवाही से कांग्रेस नेता राहुल गांधी की 18 टिप्पणियों को हटा दिया गया है। हालांकि इन टिप्पणियों को हटाने की वजह नहीं बताई गई। इस बीच प्रधानमंत्री मोदी आज गुरुवार 2 बजे राज्यसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर बोलेंगे। यह सूचना राज्यसभा के उपसभापति जगदीप धनखड़ ने दी है। कई कांग्रेस सांसदों ने संसद के दोनों सदनों में अडानी और चीन मामले में बहस कराने के लिए नोटिस दिया है।

कांग्रेस प्रवक्ता जयराम रमेश का कहना है कि अडानी मुद्दे पर सांसद राहुल गांधी की 18 टिप्पणियों को लोकसभा की कार्यवाही से हटा दिया गया है। जयराम रमेश के मुताबिक राहुल ने प्रधानमंत्री को संबोधित जितने भी सवाल किए थे, उन्हें हटा दिया गया। 2014 से पहले अडानी-मोदी के संबंधों पर राहुल ने जो कहा था, उसे भी पूरी तरह हटा दिया गया। राहुल ने जांच एजेंसियों के दुरुपयोग की बात कही थी, विदेशी दौरों की बात कही थी, उसे भी हटा दिया गया। 

ताजा ख़बरें

कांग्रेस प्रवक्ता जयराम रमेश ने पीएम मोदी का नाम लिए बिना अपने ट्वीट की आखिरी लाइन में लिखा है - झूठ के जगतगुरु का पर्दाफाश हो चुका है। टिप्पणियों को तो हटा सकते हैं लेकिन चुप नहीं करा सकते। समझा जाता है कि राहुल की टिप्पणियों को लोकसभा की कार्यवाही से हटाने के मामले को कांग्रेस तूल दे सकती है। 

बहरहाल, पीएम मोदी आज राज्यसभा को संबोधित करने वाले हैं।   वो  आज गुरुवार दोपहर 2 बजे राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव का जवाब देंगे। लोकसभा में कल बुधवार को पीएम मोदी ने अडानी पर उठाए गए राहुल के सवालों का जवाब नहीं दिया था। अब कहा जा रहा है कि पीएम मोदी आज राज्यसभा में बोल सकते हैं। राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने कहा है कि आखिरी वक्ता (सांसद) के बोलने के बाद पीएम मोदी गुरुवार को दोपहर 2 बजे तक जवाब देंगे।

चालू बजट सत्र में अडानी मुद्दे को लेकर विपक्षी दलों ने केंद्र सरकार पर जमकर निशाना साधा है। विपक्ष अडानी समूह पर हिंडनबर्ग फर्म द्वारा लगाए गए आरोपों की जांच की मांग कर रहा है। बुधवार को, भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस), वामपंथी दलों और कांग्रेस के कुछ सदस्य नारे लगाते हुए लोकसभा से बाहर चले गए, क्योंकि पीएम मोदी बोल रहे थे। कुल मिलाकर लोकसभा में तो बहस खत्म हो चुकी है लेकिन राज्यसभा में अभी गुंजाइश बची है।

अडानी के मुद्दे को उठाने के लिए विपक्ष लगातार दो दिनों तक हंगामा करता रहा लेकिन स्पीकर ने चर्चा की अनुमति नहीं दी। दो दिनों बाद जब सरकार ने विपक्षी नेताओं से सदन चलाने का अनुरोध किया तो मंगलवार को सदन की कार्यवाही शुरू हुई। संयोग से स्पीकर ने धन्यवाद प्रस्ताव पर बोलने का मौका सबसे पहले कांग्रेस को दिया। कांग्रेस की ओर से राहुल गांधी ने मोर्चा संभाला। राहुल ने भारत जोड़ो से बात शुरू कर सीधा अडानी मुद्दे पर हमला बोल दिया। राहुल ने तीखे सवाल पूछे। हालांकि उनकी तमाम टिप्पणियों को लोकसभा की कार्यवाही से हटा दिया गया है लेकिन राहुल की टिप्पणियां संसद के टीवी, प्राइवेट चैनलों और सोशल मीडिया के जरिए देश-दुनिया में पहुंच चुकी हैं।

क्या आज बहस होगीः कांग्रेस सांसद मणिकम टैगोर ने "गौतम अडानी के साथ पीएम की विदेश यात्राओं के विवरण और विदेशी टेंडर प्राप्त करने के संबंध में अडानी समूह द्वारा प्राप्त किए गए लाभ के विवरण" पर चर्चा करने के लिए लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया है। कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने चीन के साथ सीमा की स्थिति पर चर्चा के लिए लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया है। देखना है कि सरकार इन दोनों प्रस्तावों पर चर्चा की अनुमति देती है या नहीं। चीन पर तो फिर भी चर्चा की अनुमति मिल सकती है लेकिन सरकार के रुख को देखकर लग रहा है कि अडानी पर चर्चा की अनुमति नहीं मिलेगी। अगर मिलती है तो विपक्ष आज फिर अडानी पर हंगामा कर सकता है।
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने बजट सत्र के पहले दिन 31 जनवरी को लोकसभा और राज्यसभा की संयुक्त बैठक को संबोधित किया था। संसद के दोनों सदन बस एक-दो दिन और चलने वाले हैं। इसके बाद बजट सत्र का समापन हो जाएगा।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें