loader

राहुल की सूरत कोर्ट फैसले के खिलाफ अपील, सुनवाई आज

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मानहानि के मामले में दो साल की जेल की सजा सुनाए जाने के ख़िलाफ़ अपील कर दी है। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार मजिस्ट्रेट के आदेश के ख़िलाफ़ कांग्रेस नेता ने सूरत सत्र अदालत में याचिका दायर की है जिस पर सोमवार को सुनवाई होगी। यह रिपोर्ट तब आयी है जब इस पर कयास लगाए जा रहे थे कि राहुल मजिस्ट्रेट के फ़ैसले के ख़िलाफ़ अपील करेंगे भी या नहीं।

'मोदी सरनेम' वाली टिप्पणी पर मानहानि के मामले में गुजरात की एक अदालत ने उन्हें दो साल की जेल की सजा सुनाई थी। राहुल ने कर्नाटक के कोलार में 13 अप्रैल 2019 को एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कह दिया था, 'क्यों सभी चोरों का समान सरनेम मोदी ही होता है? चाहे वह ललित मोदी हो या नीरव मोदी हो या नरेंद्र मोदी? सारे चोरों के नाम में मोदी क्यों जुड़ा हुआ है।' 

ताज़ा ख़बरें

हालाँकि इसके साथ ही राहुल को फ़ैसले के ख़िलाफ़ अपील दायर करने के लिए 30 दिनों का समय दिया गया। यदि मजिस्ट्रेट के फ़ैसले के ख़िलाफ़ ऊपरी अदालतों में चुनौती नहीं दी जाती है और दोषसिद्धि व सजा पर रोक नहीं लगती है तो राहुल गांधी आठ साल तक चुनाव नहीं लड़ पाएँगे। 

बहरहाल, द इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार राहुल ने मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट एचएच वर्मा के 23 मार्च के आदेश के ख़िलाफ़ अपील दायर कर दी है और इस पर सोमवार को सुनवाई होगी।

बता दें कि मजिस्ट्रेट ने कांग्रेस नेता को दोषी ठहराने के लिए मुख्य तौर पर तीन कारण गिनाए थे। एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार कोर्ट ने कहा, 'हालाँकि अभियुक्त को सर्वोच्च न्यायालय द्वारा चेतावनी और सलाह दी गई थी, आचरण में किसी भी बदलाव का कोई सबूत नहीं है।' कोर्ट ने दोषी ठहराने के पीछे एक कारण यह भी बताया कि 'आरोपी एक सांसद हैं जो एक सांसद के रूप में लोगों को संबोधित करते हैं और समाज के एक बड़े हिस्से को प्रभावित करते हैं, इसलिए इस अपराध का प्रभाव इस मामले में बहुत व्यापक है।' रिपोर्ट के अनुसार अदालत ने कहा कि 'उन्हें कम सजा देने से एक बुरी मिसाल कायम होगी और समाज में एक नकारात्मक संदेश जाएगा।'
सूरत कोर्ट में यह मामला राहुल के ख़िलाफ़ भाजपा विधायक पूर्णेश मोदी द्वारा दायर मानहानि का है। हालाँकि उनके ख़िलाफ़ ऐसे ही और मुक़दमे दायर किए गए हैं।

राहुल को सुशील कुमार मोदी द्वारा उनकी 2019 की टिप्पणी के लिए दायर एक अन्य मानहानि के मुक़दमे का भी सामना करना पड़ रहा है। पटना की एक अदालत ने कथित तौर पर मामले के सिलसिले में कांग्रेस नेता को 12 अप्रैल को पेश होने का निर्देश दिया है।

देश से और ख़बरें

सूरत के मजिस्ट्रेट द्वारा कांग्रेस नेता को दो साल की जेल की सजा सुनाए जाने के बाद संसद सदस्य के रूप में अयोग्य घोषित कर दिया गया है।

लोकसभा सचिवालय ने अधिसूचना में कहा है, 'केरल के वायनाड संसदीय निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने वाले लोकसभा सदस्य श्री राहुल गांधी उनकी सजा की तारीख यानी 23 मार्च, 2023 से भारत के संविधान के जनप्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 के अनुच्छेद 102 (1) (ई) के साथ धारा 8 के प्रावधानों के अनुसार लोकसभा की सदस्यता से अयोग्य हैं।' 

2013 में लिली थॉमस बनाम यूनियन ऑफ़ इंडिया मामले में सुप्रीम कोर्ट ने फ़ैसला सुनाया था कि कोई भी सांसद, विधायक या एमएलसी जिसे अपराध का दोषी ठहराया जाता है और न्यूनतम 2 साल की जेल दी जाती है, तत्काल प्रभाव से सदन की सदस्यता खो देता है। तब अदालत ने जनप्रतिनिधित्व अधिनियम की धारा 8(4) को रद्द कर दिया था, जिसने निर्वाचित प्रतिनिधियों को अपनी सजा के खिलाफ अपील करने की अनुमति दी थी, इसे 'असंवैधानिक' बताया था।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें