loader

राहुल का बीजेपी के हिंदुत्व पर हमले के मायने क्या

यूरोप यात्रा पर गए राहुल गांधी ने पहले बीजेपी पर लोकतांत्रिक संस्थानों पर हमले का आरोप लगाया था, अब बीजेपी के हिंदुत्व और 'हिंदू राष्ट्रवाद' पर हमला किया है। बीजेपी के इन दोनों वैचारिक आधार पर हमला करने वाले कांग्रेस नेता ने कहा है कि बीजेपी और आरएसएस का हिंदू धर्म से कोई लेना-देना नहीं है और भाजपा जो करती है उसमें कुछ भी हिंदू नहीं है।

राहुल ने कहा, 'मैंने गीता, कई उपनिषद और कई हिंदू किताबें पढ़ी हैं... जो वह (भाजपा) करती है उसका हिंदू से कुछ भी लेना-देना नहीं है। मैंने कहीं भी किसी हिंदू पुस्तक में नहीं पढ़ा या किसी विद्वान हिंदू व्यक्ति से नहीं सुना कि आपको अपने से कमजोर लोगों को आतंकित करना चाहिए या उन्हें नुकसान पहुंचाना चाहिए। उनका हिंदू धर्म से कोई लेना-देना नहीं है। वे किसी भी कीमत पर सत्ता हासिल करना चाहते हैं। वे कुछ लोगों का प्रभुत्व चाहते हैं।'

राहुल की यह टिप्पणी तब आई जब "हिंदुत्ववादी ताकतों द्वारा युवाओं के भयावह कट्टरपंथीकरण" के बारे में एक सवाल किया गया था।

राहुल गांधी फ्रांस की राजधानी पेरिस के विज्ञान पीओ विश्वविद्यालय में छात्रों के साथ बातचीत कर रहे थे। उन्होंने देश के भीतर विपक्षी नेताओं की आवाज़ को दबाने के लिए सरकार पर हमला बोला। उन्होंने बीजेपी पर किसी भी कीमत पर सत्ता हासिल करने का आरोप लगाया।

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित करने के लिए कुछ भी करूँगा कि मेरे देश की जाति संरचना और सामाजिक संरचना को खतरा न हो।

ताज़ा ख़बरें

यह पहली बार नहीं है जब उन्होंने इस विषय पर बीजेपी पर हमला बोला है। 2021 में उन्होंने उन्हें नकली हिंदू कहा था जो अपने फायदे के लिए धर्म का इस्तेमाल करते हैं। 

बता दें कि राहुल गांधी ने दो साल पहले एक कार्यक्रम में कहा था, 'आखिर हिदू धर्म और हिंदुत्व में क्या अंतर है, क्या वे एक ही बातें हैं। अगर वे एक ही बात हैं, तो हम उनके लिए एक जैसा नाम क्यों नहीं इस्तेमाल करते? ये जाहिर तौर पर दो अलग-अलग चीजें हैं। क्या हिंदू धर्म किसी सिख या मुस्लिम को मारना है, लेकिन हिंदुत्व का यही काम है।'

इसके साथ ही कांग्रेस नेता बीजेपी के राष्ट्रवाद पर भी हमले कर रहे हैं। हाल ही में राहुल गांधी ने मणिपुर हिंसा को लेकर संसद में लाए गए अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान बीजेपी और संघ की देशभक्ति पर सवाल उठा दिया था।

उन्होंने मणिपुर में लगी आग के मद्देनज़र प्रधानमंत्री मोदी की चुप्पी और बीजेपी की डबल इंजन सरकार की नाकामी को भारत के प्रति द्रोह से जोड़कर बीजेपी की देशभक्ति को सवालों के घेरे में ला दिया। मोदी सरकार पर ‘भारत माता की हत्या’ करने का आरोप लगाकर उन्होंने बीजेपी के ‘राष्ट्रवाद’ पर सवाल खड़े कर दिए। 

देश से और ख़बरें

राहुल गांधी ने शुक्रवार को ही कहा कि उन्होंने यूरोपीय संसद के सदस्यों के साथ देश में लोकतांत्रिक संस्थानों पर हमले सहित भारत के सामने आने वाली विभिन्न चुनौतियों पर चर्चा की। कांग्रेस नेता ने कहा कि वे बेहद चिंतित थे क्योंकि उन्हें लगा कि यह भारत की लोकतांत्रिक ढाँचा को दबाने का प्रयास था। 

राजनीतिक पर्यवेक्षक मानते हैं कि राहुल गांधी के इन मुद्दों को लगातार उठा रहे हैं और 2024 के चुनाव में कांग्रेस बीजेपी के कोर मुद्दे हिंदुत्व और राष्ट्रवाद पर हमले तेज कर सकती है। यही दो बड़े मुद्दे हैं जिसका बीजेपी चुनाव में इस्तेमाल करती है। तो क्या राहुल गांधी के इन हमलों से बीजेपी की सेहत पर असर पड़ेगा?
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें