loader

‘वसूली भाई’ जैसे पीएम, एजेंसियों के दुरुपयोग से कर रहे ‘चंदे का धंधा’: राहुल

कांग्रेस ने बीजेपी पर ईडी, आईटी और सीबीआई का दुरुपयोग कर उगाही करने का आरोप लगाया है। इसने आरोप लगाया कि निजी कंपनियों से भाजपा के लिए चंदा वसूलने के लिए जांच एजेंसियों का 'दुरुपयोग' किया गया। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मीडिया रिपोर्टों का हवाला देते हुए कहा कि रिपोर्टों में सामने आया है कि वसूली एजेंट बन चुकी एजेंसियों की जांच में फंसी 30 कंपनियों ने भाजपा को जांच के दौरान 335 करोड़ का चंदा दिया।

राहुल ने कहा, "देश में प्रधानमंत्री ‘वसूली भाई’ की तरह ईडी, आईटी और सीबीआई का दुरुपयोग कर ‘चंदे का धंधा’ कर रहे हैं। चंदे का धंधा इतनी बेशर्मी से चल रहा है कि एमपी की एक डिस्टिलरी के मालिकों ने बेल मिलते ही भाजपा को चंदा दिया।"

कांग्रेस नेता ने आगे कहा, "मोदी राज में भाजपा को दिया ‘अवैध चंदा’ और ‘इलेक्टोरल बॉन्ड’ ही ‘ईज ऑफ़ डूइंग बिजनेस’ की गारंटी है।" उन्होंने इसको लेकर तंज कसा कि क्या आपको प्रधानमंत्री की ‘चंदा दो, बेल और बिजनेस लो’ योजना के बारे में पता है?

इस मामले में कांग्रेस ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की। कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने एक मीडिया रिपोर्ट के हवाले से आरोप लगाया कि वित्तीय वर्ष 2018-19 और 2022-23 के बीच बीजेपी को कुल लगभग 335 करोड़ रुपये का चंदा देने वाली कम से कम 30 कंपनियों को उस अवधि में केंद्रीय एजेंसियों द्वारा कार्रवाई का सामना करना पड़ा। इस बीच कांग्रेस के संगठन प्रभारी महासचिव के सी वेणुगोपाल ने शुक्रवार को इस मुद्दे पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को पत्र लिखा है।

ताज़ा ख़बरें

जयराम रमेश ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह भी पूछा कि क्या सरकार भाजपा के वित्त पर एक 'श्वेत पत्र' लाएगी और यह भी बताएगी कि कैसे कॉर्पोरेट कंपनियों को उनके खिलाफ जांच एजेंसियों का दुरुपयोग करके चंदा देने के लिए 'मजबूर' किया गया था।

उन्होंने पूछा, "अगर आपके पास छिपाने के लिए कुछ नहीं है, तो क्या आप उन घटनाओं की 'क्रोनोलॉजी' पर बिंदु-दर-बिंदु खंडन पेश करने को तैयार हैं, जिनके कारण भाजपा का खजाना भर गया।"

कांग्रेस के तीन सवाल-

  • जिस तरह मोदी सरकार ने अर्थव्यवस्था पर श्वेतपत्र प्रकाशित किया था, क्या उसी तरह 'हफ्ता वसूली' पर श्वेतपत्र प्रकाशित करेंगे?
  • बीजेपी सरकार कहती है कि उनकी फंडिंग में पारदर्शिता है, तो क्या चुनाव आयोग ने न्यूज पोर्टल से जो जानकारी ली है, आप उसका खण्डन करेंगे? 
  • अगर आपकी नीयत साफ है तो क्या आप सुप्रीम कोर्ट की देखरेख में जांच स्वीकार करेंगे? 

रमेश ने कहा, 'एक तरफ कांग्रेस पार्टी के खिलाफ उत्पीड़न और प्रतिशोध की राजनीति हो रही है, वहीं दूसरी तरफ निजी कंपनियों के खिलाफ ईडी, सीबीआई, आईटी का दुरुपयोग किया जा रहा है ताकि उनसे हफ्ता वसूली हो सके। यह लोकतंत्र के खिलाफ है, लेकिन प्रधानमंत्री और गृहमंत्री सत्ता पाने के लिए सारी हदें पार कर रहे हैं।'

निर्मला सीतारमण को लिखे अपने पत्र में वेणुगोपाल ने कहा कि मीडिया रिपोर्टों के अनुसार बीजेपी और कुछ फर्मों के बीच लेनदेन हुए जिन्होंने ईडी, आईटी और सीबीआई के छापों की कार्रवाई के बाद इसे चंदा दिया था। वेणुगोपाल ने कहा है कि चुनाव आयोग के कई दस्तावेजों द्वारा इसे प्रमाणित किया गया है। उन्होंने कहा कि इससे केंद्रीय एजेंसियों आईटी, ईडी, सीबीआई की प्रोफेशनल कार्यशैली और इन संस्थाओं की स्वतंत्रता, स्वायत्तता के बारे में गंभीर सवाल उठते हैं।

देश से और ख़बरें
कांग्रेस नेता ने वित्त मंत्री से कहा है कि तीन में से दो एजेंसियां वित्त मंत्रालय के अधिकार क्षेत्र में आती हैं और 2014 के बाद से राजनेताओं के खिलाफ ईडी मामलों में चार गुना वृद्धि हुई और 95 फीसदी मामले विपक्षी नेताओं के खिलाफ हैं।

वेणुगोपाल ने कहा है कि 30 कंपनियों में से 23 कंपनियों ने, जिन्होंने इस अवधि के दौरान भाजपा को कुल 187.58 करोड़ रुपये दिए, 2014 और छापे के वर्ष के बीच भाजपा को कभी भी कोई चंदे की राशि नहीं दी थी। कांग्रेस नेता ने अपने पत्र में कहा, 'इनमें से कम से कम चार कंपनियों ने केंद्रीय एजेंसी के दौरे के चार महीने के भीतर कुल 9.05 करोड़ रुपये का चंदा दिया।' उन्होंने आरोप लगाया कि इनमें से कम से कम छह कंपनियाँ, जो पहले से ही भाजपा को दानकर्ता थीं, ने तलाशी के बाद के महीनों में भारी रकम दी।

वेणुगोपाल ने आरोप लगाया कि छह अन्य कंपनियां, जिन्होंने पहले हर साल भाजपा को चंदा दिया था, उन्हें एक वित्तीय वर्ष में चंदा देने से इनकार करने के बाद केंद्रीय कार्रवाई का सामना करना पड़ा।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें