loader

कांग्रेस का वादा- 30 लाख सरकारी नौकरियां भरेंगे; युवाओं के लिए 5 बड़ी घोषणाएँ

कांग्रेस ने कहा है कि यदि वह सरकार में आती है तो वह केंद्र सरकार में खाली 30 लाख पदों को भरेगी। इसने गुरुवार को युवा केंद्रित एक बड़ी योजना की घोषणा की। इसने इसे 'युवा न्याय' नाम दिया है। इसके तहत पांच बड़े फ़ैसले लिए जाएँगे। 

राहुल गांधी ने गुरुवार को इसकी घोषणा की। उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी भर्ती का भरोसा देती है। इसके तहत 30 लाख सरकारी नौकरियां भरी जाएंगी। उन्होंने कहा कि इसके अलावा कॉलेज ग्रेजुएट, डिग्री और डिप्लोमा धारी सभी युवाओं को अप्रेंटिस का अधिकार दिया जाएगा। इसके तहत एक साल में एक लाख रुपये दिए जाएँगे। इसके साथ ही उन्होंने पेपर लीक से मुक्ति के लिए क़ानून लाने और निश्चित समय पर पूरी प्रक्रिया पूरीकरने, गिग वर्कर्स को सामाजिक सुरक्षा की कानूनी गारंटी और युवा रोशनी नाम की योजना शुरू करने का भी वादा किया है।

कांग्रेस ने कहा है कि 2024 में कांग्रेस की सरकार बनते ही, देश के युवाओं को भर्ती भरोसा देकर, एक नए रोजगार रिवॉल्यूशन की शुरुआत होगी। पार्टी ने कहा है कि युवाओं के लिए पाँच अहम फैसले लिए गए हैं।

भर्ती भरोसा 

कांग्रेस की यह गारंटी देश के युवाओं के लिए है। इसमें सभी युवाओं को भर्ती भरोसा की गारंटी दी गई है। इसी के तहत केंद्र सरकार में 30 लाख के क़रीब सभी ख़ाली पद को भरा जाएगा। परीक्षा के होने से लेकर भर्ती तक की एक टाइमलाइन तय करने की बात कही गई है।

देश से और ख़बरें

पहली नौकरी पक्की 

राहुल गांधी ने कहा है कि डिग्री होने के बाद भी देश का हर दूसरा युवा बेरोज़गार है, क्योंकि उनके पास सही अप्रेंटिसशिप ट्रेनिंग नहीं है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी यह गारंटी देती है कि हम एक नया अप्रेंटिसशिप का अधिकार क़ानून लाकर हर 25 साल से कम आयु के डिप्लोमा या डिग्रीधारक युवा को सरकारी या निजी क्षेत्र में अप्रेंटिसशिप देंगे। पार्टी ने कहा है कि सभी को साल भर में 1 लाख रुपये यानी कि 8,500 रुपये महीना की सहायता दी जाएगी।

पेपर लीक से मुक्ति

कांग्रेस ने कहा है कि आज देश में ऐसे हालात हैं कि सालों तक भर्ती नहीं निकलती, भर्ती निकलती है, तो परीक्षा नहीं होती है और परीक्षा होती है तो पेपर लीक हो जाता है। राहुल गांधी ने कहा कि इसको रोकने के लिए पेपर लीक के ख़िलाफ़ क़ानून लाएँगे। परीक्षा दिलवाने के तरीक़ा स्टैंडर्ड कर देंगे और परीक्षा सरकारी संस्था करेगी। उन्होंने कहा कि यदि पेपर लीक हो गया तो कार्रवाई ऐसी होगी कि दूसरी बार नहीं होगा।

देश से और ख़बरें

गिग इकॉनमी में सामाजिक सुरक्षा

राहुल गांधी ने भारत जोड़ो यात्रा और भारत जोड़ो न्याय यात्रा के दौरान लाखों लोगों से मुलाक़ात की थी। उन्होंने कहा कि वह ट्रक ड्राइवर, मैकेनिक, कार्पेंटर, डेलिवरी वालों, टैक्सी ड्राइवर समेत बहुत से लोगों से मिले थे, लेकिन इनके लिए सामाजिक सुरक्षा नहीं थी।

राहुल गांधी ने कहा कि वह ऐसे लोगों के लिए उनकी सामाजिक सुरक्षा और काम की स्थिति बेहतर करने के लिए नया क़ानून लेकर आएँगे।

युवा रोशनी 

राहुल गांधी ने कहा है कि युवा रोशनी के तहत 5 हज़ार करोड़ की राशि से एक फंड बनाया जाएगा जिसे देश के सभी ज़िलों में बाँटा जाएगा। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी गारंटी देती है कि इस फंड को 40 वर्ष से कम आयु के युवाओं को अपना ख़ुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि ये सभी व्यवसाय सभी युवाओं के लिए होंगे, इनसे लाखों नौकरियों और पैसा बनेगा।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें