loader

राहुल ने क्यों कहा- 'हैलो, मिस्टर मोदी, ...मेरा फोन टैप किया जा रहा है'

अमेरिका यात्रा पर गए कांग्रेस नेता राहुल गांधी का मोदी सरकार पर हमला तेज होता जा रहा है। राहुल ने सिलिकॉन वैली में डेटा और साइबर सिक्योरिटी का मुद्दा उठाया। स्टार्टअप उद्यमियों के एक समूह के साथ बात करते हुए राहुल ने डेटा गोपनीयता के मुद्दे पर भी चर्चा की। पेगासस स्पाइवेयर के बारे में बात करते हुए, उन्होंने दर्शकों से कहा कि वह इससे चिंतित नहीं हैं। एक मौके पर, उन्होंने मजाक में कहा, "नमस्कार! मिस्टर मोदी मुझे लगता है कि मेरा आईफोन टैप किया जा रहा है। इसके साथ ही उन्होंने उद्यमियों से कहा कि एक राष्ट्र के रूप में और एक व्यक्ति के रूप में भी हमें डेटा सूचना की गोपनीयता के संबंध में नियम स्थापित करने की आवश्यकता है।"
राहुल गांधी ने कहा कि "यदि कोई राष्ट्र यह तय करता है कि वे आपका फोन टैप करना चाहते हैं, तो कोई भी आपको रोक नहीं सकता है। यह मेरी समझ है। अगर देश फोन टैपिंग में दिलचस्पी रखता है, तो यह लड़ाई कैसे लड़ी जा सकती है। मुझे लगता है कि मैं जो कुछ भी करता हूं वह सब तो सरकार के लिए उपलब्ध है।'

कांग्रेस नेता प्लग एंड प्ले टेक सेंटर में एक पैनल चर्चा में भाग ले रहे थे, जो स्टार्टअप्स के सबसे बड़े इनक्यूबेटरों में से एक है।

ताजा ख़बरें

कार्यक्रम में, गांधी ने डेटा को "नया गोल्ड" बताया, और कहा कि डेटा सुरक्षा और साइबर सुरक्षा पर उचित नियमों की आवश्यकता है।अगर आप भारत में किसी भी तकनीक का प्रसार करना चाहते हैं, तो आपके पास एक ऐसी प्रणाली होनी चाहिए जहां पावर अपेक्षाकृत विकेंद्रीकृत हो। उन्होंने आमंत्रित उद्यमियों के चुनिंदा समूह के साथ ड्रोन तकनीक और इसके रेगुलेशन के अपने व्यक्तिगत अनुभव को साझा किया, जो राहुल के अनुसार, "जिसे बड़े पैमाने पर नौकरशाही की बाधाओं का सामना करना पड़ता है।"

इससे पहले कैलिफोर्निया में स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी कैंपस में छात्रों को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा है कि जब उन्होंने राजनीति में प्रवेश किया तो उन्होंने नहीं सोचा था कि लोकसभा से उनकी अयोग्यता संभव है। लेकिन इसने उन्हें लोगों की सेवा करने का एक "बड़ा अवसर" दे दिया है।

कांग्रेस नेता ने कहा: मुझे लगता है कि मुझे लोकसभा से अयोग्य करने का सारा नाटक वास्तव में लगभग छह महीने पहले शुरू हुआ था। मैं बहुत स्पष्ट हूं, यह हमारी साझी लड़ाई है। लेकिन यहां भारत के युवा छात्रों का एक समूह है। मैं उनके साथ संबंध बनाना चाहता हूं और उनसे बात करना चाहता हूं। ऐसा करना मेरा अधिकार है। राहुल ने कहा -

विपक्ष भारत में संघर्ष कर रहा है। बीजेपी ने संवैधानिक संस्थानों पर कब्जा कर लिया है। हम इसे लोकतांत्रिक तरीके से लड़ रहे हैं। जब हमने देखा कि कोई भी संवैधानिक संस्था हमारी मदद नहीं कर रही है, तो हम सड़कों पर उतर आए और इसलिए, भारत जोड़ो यात्रा हुई।" .


- राहुल गांधी, स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में, 1 जून 2023 सोर्सः कांग्रेस

बता दें कि कांग्रेस नेता को इस साल की शुरुआत में संसद सदस्य के रूप में अयोग्य घोषित कर दिया गया था, क्योंकि उन्हें सूरत की एक अदालत ने 2019 में उनकी "मोदी उपनाम" टिप्पणी पर आपराधिक मानहानि के मामले में दोषी ठहराया था। जिस दिन उन्हें सजा सुनाई गई, अगले ही दिन उन्हें लोकसभा की सदस्यता से अयोग्य घोषित कर दिया गया। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें