loader

संसद में आज सभी की नजरें राहुल पर, किरण रिजिजू ने 'राग माफी' फिर अलापा

कांग्रेस नेता राहुल गांधी आज गुरुवार को संसद में आएंगे और सभी की नजरें राहुल पर हैं। लेकिन उससे पहले केंद्रीय कानून मंत्री किरण रिजिजू ने राहुल पर हमला बोल दिया है। किरण ने कहा कि राहुल लंदन में अपनी टिप्पणियों के लिए माफी मांगें। राहुल ने भारत में लोकतंत्र की स्थिति पर चिंता जताई थी। लंदन में उनकी टिप्पणियों पर भारतीय संसद में तीन दिन से बीजेपी शोर मचा रही है। कांग्रेस ने राहुल गांधी द्वारा माफी मांगने की सत्तारूढ़ बीजेपी की मांग को सिरे से खारिज कर दिया है।

संसद में संभावित टकराव से पहले, कानून मंत्री किरण रिजिजू ने आज 16 मार्च को कांग्रेस नेता पर लंदन में झूठ बोलने और देश को बदनाम करने का आरोप लगाते हुए दबाव बढ़ा दिया।

ताजा ख़बरें
रिजिजू ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा- जो व्यक्ति इस देश में सबसे ज्यादा बोलता है और दिन-रात सरकार को निशाना बनाता है, वह विदेश में कहता है कि उसे भारत में बोलने की आजादी नहीं है।

उन्होंने कहा - 

राहुल गांधी कांग्रेस को डुबो सकते हैं, हमें परवाह नहीं है। लेकिन अगर वह देश का नुकसान या अपमान करने की कोशिश करते हैं, तो हम नागरिक के रूप में चुप नहीं रह सकते। सिर्फ इसलिए कि देश ने कांग्रेस नेतृत्व को खारिज कर दिया है, इसका मतलब यह नहीं है कि वह देश को विदेश में कलंकित करें। कानून मंत्री ने कहा कि राहुल गांधी भारत विरोधी ताकतों की भाषा बोलते हैं।


-किरण रिजिजू, केंद्रीय कानून मंत्री, 16 मार्च 2023

रिजिजू ने कहा - यह बहुत दुखद है कि एक सांसद संसद की प्रतिष्ठा को कम करता है। भारत विरोधी ताकतें सभी एक ही भाषा बोलती हैं। सभी भारत विरोधी गिरोह के सदस्य एक ही तर्ज पर बात करते हैं। राहुल गांधी जो कहते हैं, उसे वे दोहराते हैं।
कल, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि ब्रिटेन में राहुल गांधी की टिप्पणी पर "माफी का कोई सवाल ही नहीं है।" उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने विदेश दौरों पर अक्सर कांग्रेस पर हमला बोलते रहे हैं। जो लोग माफी की मांग कर रहे हैं, मैं उनसे पूछना चाहता हूं कि मोदी जी पांच-छह देशों में गए और वहां उन्होंने (मोदी) हमारे देश को यह कहकर अपमानित किया कि भारत में पैदा होना पाप है, अब वही लोग अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर अंकुश लगा रहे हैं।

लंदन में राहुल गांधी की टिप्पणियों के लिए कई केंद्रीय मंत्री उनकी निंदा कर रहे हैं। कैंब्रिज विश्वविद्यालय में एक व्याख्यान में कांग्रेस सांसद ने कहा कि भारतीय लोकतंत्र दबाव में है और विपक्ष की आवाजों को दबाया जा रहा है।
राहुल गांधी ने कहा था, "हर कोई जानता है और यह बहुत खबरों में है कि भारतीय लोकतंत्र दबाव में है। मैं भारत में एक विपक्ष का नेता हूं, हम उस जिम्मेदारी को निभा रहे हैं। संसद, आजाद प्रेस और न्यायपालिका आदि खतरे में हैं। जबकि लोकतंत्र इन्हीं से चलता है। हम भारतीय लोकतंत्र की मूल संरचना पर हमले का सामना कर रहे हैं।

देश से और खबरें

कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों ने सत्तारूढ़ बीजेपी पर अडानी-हिंडनबर्ग मुद्दे से ध्यान हटाने की कोशिश करने और अडानी समूह के खिलाफ हिंडनबर्ग के आरोपों की जांच करने के लिए एक संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) की मांग को टालने का आरोप लगाया है। अडानी समूह ने स्टॉक धोखाधड़ी और शेयर की कीमतों में हेरफेर के आरोपों का जोरदार खंडन किया है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें