loader

दानिश अली से मिले राहुल, कहा- नफ़रत के बाज़ार में मोहब्बत की दुकान

लोकसभा में बीएसपी सांसद कुंवर दानिश अली पर अभद्र टिप्पणी करने वाले भाजपा सांसद रमेश बिधूड़ी की हर तरफ आलोचना की जा रही है। भाजपा ने उन्हें कारण बताओ नोटिस जारी कर 15 दिनों के अंदर उनसे जवाब मांगा है। वहीं दानिश अली ने बिधूड़ी पर कार्रवाई के लिए लोकसभा स्पीकर ओम बिरला को चिट्ठी भी लिखी है। 
दूसरी तरफ कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शुक्रवार को बीएसपी सांसद दानिश अली से उनके घर पर जाकर मुलाकात की है। राहुल गांधी ने सांसद दानिश अली को गले लगाया है।  उन्होंने सोशल मीडिया साइट एक्स पर इसकी फोटो भी शेयर की है। फोटो के साथ उन्होंने लिखा है कि नफ़रत के बाज़ार में मोहब्बत की दुकान।
इस दौरान राहुल गांधी के साथ कांग्रेस के सीनियर नेता केसी वेणुगोपाल भी थे। इस मुलाकात के बाद सांसद दानिश अली ने कहा कि राहुल गांधी जी मेरा हौसला बुलंद करने आए। उन्होंने मुझे कहा कि खुद को अकेला मत समझिए। इस देश का हर व्यक्ति जो लोकतंत्र में विश्वास रखता है वो आपके साथ है। 

ताजा ख़बरें

बेहद अमर्यादित और असंसदीय अपशब्द कहे थे

वहीं कांग्रेस ने भाजपा पर निशाना साधते हुए शुक्रवार को एक्स पर लिखा है कि राहुल गांधी बीएसपी सांसद दानिश अली से मिलने उनके निवास पर पहुंचे। कल भरी संसद में भाजपा सांसद रमेश बिधूड़ी ने दानिश अली का अपमान किया था, उन्हें बेहद अमर्यादित और असंसदीय अपशब्द कहे थे। और भाजपा के दो पूर्व मंत्री भद्दे ढंग से हंसते रहे। रमेश बिधूड़ी की यह शर्मनाक और ओछी हरकत सदन की गरिमा पर कलंक है। कांग्रेस देश भर के साथ लोकतंत्र के मंदिर में नफरत और घृणा की ऐसी मानसिकता के सख्त खिलाफ है। 

फ़ौरन पार्लियामेंट से सस्पेंड किया जाना चाहिए

वहीं कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने शुक्रवार को एक्स पर लिखा है कि कल लोकसभा में जब भाजपा सांसद रमेश बिधूड़ी अपशब्द बोल रहे थे और अपनी ज़बान से ज़हर उगल रहे थे तब दो पूर्व केंद्रीय कैबिनेट मंत्री रविशंकर प्रसाद और डॉ. हर्षवर्धन अपने सहयोगी की आपत्तिजनक बातों पर बेशर्मी से हंस रहे थे। लोकतंत्र और संसदीय परंपरा को कलंकित करने वाले इस मामले में ये दोनों भी उतने ही निंदा के पात्र हैं जितने कि बिधूड़ी। यह दिखाता है कि मोदी-शाह के नेतृत्व में भाजपा किस हद तक गिर चुकी है। उन्होंने मांग की है कि रमेश बिधूड़ी को फ़ौरन पार्लियामेंट से सस्पेंड किया जाना चाहिए। विभिन्ना विपक्षी दलों ने रमेश बिधूड़ी के बयान की निंदा की है। विपक्षी नेताओं ने लोकसभा स्पीकर से उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की है। 

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने भी जताया खेद

भाजपा सांसद रमेश बिधूड़ी की आपत्तिजनक टिप्पणी के तुरंत बाद रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने लोकसभा में खेद जताया था। भाजपा ने रमेश बिधूड़ी को कारण बताओं नोटिस जारी किया है। प्राप्त सूचना के मुताबिक भाजपा नेतृत्व ने उनकी टिप्पणियों को बेहद गंभीरता से लिया है। गुरुवार 21 सितंबर को लोकसभा की कार्यवाही के दौरान भाजपा सांसद रमेश बिदूड़ी ने बीएसपी सांसद कुंवर दानिश अली के खिलाफ बेहद असंसदीय भाषा का प्रयोग किया था।  उन्होंने दानिश अली को भरे सदन में भद्दी गालियां दी थी।
भाजपा सांसद रमेश बिदूड़ी ने उन्हें उग्रवादी तक कह दिया था। बिधूड़ी के इस दुर्व्यवहार का वीडियो शुक्रवार को सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। जब बिधूड़ी ये असंसदीय शब्द बोल रहे थे तब उनके पास बैठे डॉ हर्षवर्धन हंस रहे थे। इसके बाद उन्हें भी सोशल मीडिया पर ट्रोल किया जाने लगा। इसके बाद डॉ हर्षवर्धन ने सफाई दी है। 

देश से और खबरें

डॉ हर्षवर्धन ने कहा मुस्लिम दोस्तों के साथ खेलते हुए बड़ा हुआ हूं 

 भाजपा सांसद रमेश बिदूड़ी का असंसदीय भाषा बोलने वाला वीडियो वायरल हुआ तो पूर्व केंद्रीय मंत्री डॉ हर्षवर्धन को भी ट्रोल किया जाने लगा। लोग सवाल उठा रहे थे कि जब बिदूड़ी असंसदीय भाषा बोल रहे थे तब डॉ हर्षवर्धन हंस रहे थे। इसके लिए आलोचना होने के बाद उन्होने एक्स पर सफाई दी है।
 उन्होंने लिखा है कि मैंने ट्विटर पर अपना नाम ट्रेंड होते देखा है, जहां लोगों ने मुझे इस दुर्भाग्यपूर्ण घटना में बेवजह घसीटा है, जहां दो सांसद सदन में एक-दूसरे के खिलाफ असंसदीय भाषा का इस्तेमाल कर रहे थे। हमारे वरिष्ठ और सम्मानित नेता राजनाथ सिंह पहले ही दोनों पक्षों द्वारा इस तरह की अनुचित भाषा के उपयोग की निंदा कर चुके हैं। 
मैं अपने मुस्लिम दोस्तों से पूछता हूं जो आज सोशल मीडिया पर मेरे खिलाफ लिख रहे हैं, क्या वे वास्तव में मानते हैं कि मैं कभी भी ऐसी अपमानजनक भाषा के इस्तेमाल में भागीदार बन सकता हूं। जो किसी एक समुदाय की संवेदनाओं को ठेस पहुंचाती हो ? यह नकारात्मकता से भरी एक द्वेषपूर्ण, बेबुनियादी, पूर्णतः झूठ और मनगढ़ंत कहानी है और सोशल मीडिया पर कुछ निहित राजनीतिक तत्वों द्वारा मेरी छवि को खराब करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जा रहा है। पिछले तीस वर्षों के सार्वजनिक जीवन में, मैंने अपने निर्वाचन क्षेत्र के लाखों मुस्लिम भाइयों और बहनों के साथ, अथवा जीवन के विभिन्न क्षेत्रों के सहयोगियों के साथ, मिलकर काम किया है। 
चांदनी चौक की ऐतिहासिक गलियों में फाटक तेलियान, तुर्कमान गेट में पैदा हुआ, यहीं पला-बढ़ा। अपने मुस्लिम दोस्तों के साथ खेलते हुए बड़ा हुआ हूँ। मैं दृढ़ विश्वास के साथ कह सकता हूं कि सभी मुस्लिम भाई-बहन जो कभी भी मेरे संपर्क में रहे, वे मेरी भावनाओं, व्यवहार और मेरे आचरण की पुष्टि करने में तनिक भी नहीं हिचकेंगे। मैं चांदनी चौक के प्रतिष्ठित निर्वाचन क्षेत्र से सांसद के रूप में जीतकर बहुत खुश हूं और यदि सभी समुदायों के लोगों ने मेरा समर्थन नहीं किया होता तो ऐसा कभी संभव नहीं हो पाता। इस घटना से मैं अत्यधिक आहत हुआ हूं कि निहित राजनीतिक स्वार्थ के लिए कुछ लोगों ने बेवजह मेरा नाम इस प्रकरण में घसीटा है। 
हालांकि मैं वहाँ एक-दूसरे पर फेंके जा रहे शब्दों की नोक-झोंक का प्रत्यक्षदर्शी ज़रूर था (जो वास्तव में पूरा सदन ही था), सच बात तो यह है कि उस शोर-शराबे में मैं स्पष्ट रूप से कुछ भी समझ नहीं पा रहा था। मैं जीवन में हमेशा अपने सिद्धांतों पर कायम रहा हूं। अपने देश और देशवासियों के हित को हर चीज से ऊपर रखते हुए, उसके लिए अपना श्रेष्ठतम देने के लिए कभी पीछे नहीं रहा हूं और यह मेरा संकल्प है कि अपने जीवन के अंतिम सांस तक इस भावना को अक्षुण रखूंगा। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें