loader

तकनीकी शब्दों में उलझी 4 शंकराचार्यों की नाराजगी, विहिप ने कहा- 2 ने स्वागत किया

विश्व हिंदू परिषद के कार्यकारी अध्यक्ष आलोक कुमार ने कहा कि आदि शंकराचार्य की शिक्षाओं का पालन करने वाले हिंदू संप्रदाय के चार शंकराचार्यों में से दो ने अयोध्या में राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह का "खुले तौर पर स्वागत" किया है। हालाँकि, आलोक कुमार इस बात पर मौन साध गए कि इन दोनों से कोई समारोह में शामिल होगा या नहीं। विहिप के कार्यकारी अध्यक्ष आलोक कुमार ने कहा कि वो लोग "अपनी सुविधा के अनुसार" मंदिर जाएंगे। शीर्ष आध्यात्मिक नेताओं द्वारा अभिषेक समारोह में शामिल नहीं होने के फैसले की खबरों पर विपक्षी दलों द्वारा भाजपा पर निशाना साधने के बाद राजनीतिक घमासान छिड़ गया है।

पीटीआई के मुताबिक विहिप कार्यकारी प्रमुख ने दावा किया कि "श्री श्रृंगेरी शारदा पीठ और द्वारका शारदा पीठ के शंकराचार्य ने (प्रतिष्ठा समारोह) का स्वागत किया है। दोनों ने कहा है कि वे खुश हैं और उन्हें इससे कोई शिकायत नहीं है।" देश में चार शंकराचार्य आठवीं शताब्दी के द्रष्टा आदि शंकराचार्य द्वारा स्थापित गुजरात, उत्तराखंड, ओडिशा और कर्नाटक में चार मुख्य मठों के प्रमुख हैं।

ताजा ख़बरें
कांग्रेस ने पहले ही मंदिर के "अधूरे" निर्माण को लेकर सभी चार शंकराचार्यों द्वारा समारोह में शामिल होने के निमंत्रण को कथित तौर पर अस्वीकार करने पर भाजपा की आलोचना की थी। उन्होंने कहा, "उनसे (भाजपा से) पूछें कि शंकराचार्य (प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने) क्यों नहीं जा रहे हैं। कांग्रेस ने कहा कि राम मंदिर का निर्माण अधूरा है; भाजपा और प्रधानमंत्री जल्दी में क्यों हैं? मंदिर का उद्घाटन तब किया जा रहा है जब यह निर्माणाधीन है। और इसका राजनीतिकरण कर रहे हैं। यह स्पष्ट है क्योंकि चुनाव नजदीक आ रहे हैं।''
इस बीच, कर्नाटक मठ के शंकराचार्य ने लोगों से इस आयोजन पर "झूठे प्रचार" पर ध्यान न देने का अनुरोध किया और श्रृंगेरी मठ द्वारा इस संबंध में अपनी नाराजगी वाली खबरों को खारिज कर दिया। मठ ने कहा कि एक सोशल मीडिया पोस्ट, जिसमें दक्षिणाम्नाय श्रृंगेरी शारदा पीठाधीश्वर, परमपूज्य परमपूज्य जगद्गुरु शंकराचार्य श्री श्री भारती तीर्थ महास्वामी की एक तस्वीर है, बताती है कि श्रृंगेरी शंकराचार्य ने एक संदेश में, प्राण-प्रतिष्ठा पर नाराजगी व्यक्त की है। हालांकि, श्रृंगेरी शंकराचार्य ने ऐसा कोई संदेश नहीं दिया है।''

विहिप के कार्यकारी प्रमुख आलोक ने कहा कि ओडिशा के गोवर्धन पीठ के शंकराचार्य ने राम मंदिर के निर्माण पर खुशी व्यक्त की है। उन्होंने कहा, "केवल ज्योतिर्पीठ शंकराचार्य ने ही कुछ टिप्पणियां की हैं।" यहां बताना जरूरी है कि ओडिशा और श्रृंगेरी मठ के शंकराचार्य अभी भी 22 जनवरी को अयोध्या जाने पर मौन हैं।

इससे पहले उत्तराखंड में ज्योतिष पीठ के 1008 शंकराचार्य अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती ने कहा था- “अयोध्या में राम मंदिर के प्रतिष्ठा समारोह में परंपराओं का पालन नहीं किया जा रहा है। भारत में राजा (राजनीतिक नेता) और धार्मिक नेता हमेशा अलग-अलग रहे हैं, लेकिन अब राजनीतिक नेता को धार्मिक नेता बनाया जा रहा है। यह परंपराओं के खिलाफ है और राजनीतिक लाभ के लिए किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि किसी भी मंदिर में निर्माण कार्य पूरा होने से पहले प्रवेश या अभिषेक नहीं हो सकता।
उन्होंने कहा- फिलहाल अयोध्या में गर्भगृह का फर्श बन चुका है और उस पर खंभे खड़े हो चुके हैं. मंदिर का निर्माण पूर्ण रूप से नहीं हुआ है। ऐसी स्थिति में, प्राण प्रतिष्ठा हिंदू धर्म में परंपराओं के अनुरूप नहीं है। राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र (राम मंदिर ट्रस्ट) के महासचिव और वीएचपी के वरिष्ठ नेता चंपत राय के बयान पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, शंकराचार्य अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती ने कहा- चंपत राय को इस्तीफा दे देना चाहिए और मंदिर को रामानंद संप्रदाय को सौंप देना चाहिए। बता दें कि चंपत राय ने मीडिया से बातचीत में कहा है कि राम मंदिर रामानंद संप्रदाय के लोगों का है, उनका नहीं। 

उन्होंने कहा- “अगर राम मंदिर रामानंद संप्रदाय से जुड़े लोगों का है, तो यह मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा से पहले रामानंद संप्रदाय से जुड़े लोगों को दिया जाना चाहिए। इस पर किसी को कोई आपत्ति नहीं होगी।'' संत ने कहा कि वह प्रधानमंत्री मोदी के खिलाफ नहीं हैं, लेकिन बस उन्हें चेतावनी देना चाहते हैं कि वे किसी भी ऐसी चीज में भाग न लें जो 'धर्म-विरोधी' हो।

इसी तरह पुरी (ओडिशा) के पूर्वाम्नाय गोवर्धन पीठ के 145वें जगद्गुरु शंकराचार्य निश्चलानंद सरस्वती ने पीएम मोदी द्वारा राम मंदिर में प्राण-प्रतिष्ठा पूजा करने पर नाराजगी व्यक्त की और कहा कि वह उस स्थिति में अयोध्या नहीं जाएंगे। निश्चलानंद सरस्वती ने मीडिया से कहा- मोदी जी समर्पण करेंगे, मूर्ति का स्पर्श करेंगे या फिर मैं वहां क्या ताली बजाऊंगा।''

उन्होंने कहा कि लोगों को यह सोचने की जरूरत है कि अगर प्रधानमंत्री ही सब कुछ कर रहे हैं तो 'धर्माचार्य' (धार्मिक शिक्षक) के लिए अयोध्या में करने के लिए क्या बचा है। हालांकि, संत ने पीएम मोदी द्वारा एक धर्मनिरपेक्ष नेता के रूप में खुद को पेश नहीं करने और 'सनातन धर्म' को पूरा सम्मान दिखाने के लिए तारीफ की। 

उन्होंने कहा, "प्रधानमंत्री सब कुछ कर रहे हैं, चाहे वह योग सिखाना हो और अब 'प्राण प्रतिष्ठा' करना हो, जो साधु-संतों द्वारा किया जाता है।"

देश से और खबरें
22 जनवरी को मंदिर में "प्राण प्रतिष्ठा" के लिए अयोध्या को सजाया जा रहा है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री और अन्य विशेष आमंत्रित लोग इस मेगा कार्यक्रम में शामिल होने के लिए तैयार हैं। मंदिर ट्रस्ट, श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र की आमंत्रित सूची में 7,000 से अधिक लोग हैं, जिनमें राजनेता, बॉलीवुड हस्तियां, क्रिकेटर, उद्योगपति और बहुत कुछ शामिल हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें