loader

बड़े धर्मगुरु खुलकर सामने आए, अयोध्या को 'राजनीतिक अखाड़ा' बनाने का विरोध

देश के प्रमुख धर्म गुरुओं ने सार्वजनिक रूप से कहा है कि विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) जिस तरह से अयोध्या में 'अर्ध-निर्मित' राम मंदिर का उद्घाटन कराने की योजना बना रही है, वह सब सिर्फ 'राजनीतिक लाभ' लेने के लिए है। पूरे धार्मिक कार्यक्रम को राजनीतिक अखाड़ा बना दिया गया है। यह हिन्दू मान्यताओं और परंपरा के विरुद्ध है। 

द हिन्दू अखबार ने बुधवार को इस संबंध में एक विशेष रिपोर्ट प्रकाशित की है। द हिन्दू के मुताबिक उत्तराखंड में ज्योतिष पीठ के 1008 शंकराचार्य अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती ने मंगलवार को दावा किया कि आंशिक रूप से निर्मित मंदिर का उद्घाटन केवल राजनीतिक लाभ के लिए किया जा रहा है।

ताजा ख़बरें

द हिन्दू के मुताबिक अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती ने कहा- “अयोध्या में राम मंदिर के प्रतिष्ठा समारोह में परंपराओं का पालन नहीं किया जा रहा है। भारत में राजा (राजनीतिक नेता) और धार्मिक नेता हमेशा अलग-अलग रहे हैं, लेकिन अब राजनीतिक नेता को धार्मिक नेता बनाया जा रहा है। यह परंपराओं के खिलाफ है और राजनीतिक लाभ के लिए किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि किसी भी मंदिर में निर्माण कार्य पूरा होने से पहले प्रवेश या अभिषेक नहीं हो सकता।

फिलहाल अयोध्या में गर्भगृह का फर्श बन चुका है और उस पर खंभे खड़े हो चुके हैं. मंदिर का निर्माण पूर्ण रूप से नहीं हुआ है। ऐसी स्थिति में, प्राण प्रतिष्ठा हिंदू धर्म में परंपराओं के अनुरूप नहीं है।


- शंकराचार्य अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती, ज्योतिष पीठ उत्तराखंड 10 जनवरी 2024 सोर्सः द हिन्दू

राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र (राम मंदिर ट्रस्ट) के महासचिव और वीएचपी के वरिष्ठ नेता चंपत राय के बयान पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, शंकराचार्य अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती ने कहा- चंपत राय को इस्तीफा दे देना चाहिए और मंदिर को रामानंद संप्रदाय को सौंप देना चाहिए। बता दें कि चंपत राय ने मीडिया से बातचीत में कहा है कि राम मंदिर रामानंद संप्रदाय के लोगों का है, उनका नहीं। 

उन्होंने कहा- “अगर राम मंदिर रामानंद संप्रदाय से जुड़े लोगों का है, तो यह मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा से पहले रामानंद संप्रदाय से जुड़े लोगों को दिया जाना चाहिए। इस पर किसी को कोई आपत्ति नहीं होगी।'' संत ने कहा कि वह प्रधानमंत्री मोदी के खिलाफ नहीं हैं, लेकिन बस उन्हें चेतावनी देना चाहते हैं कि वे किसी भी ऐसी चीज में भाग न लें जो 'धर्म-विरोधी' हो।
पुरी (ओडिशा) के पूर्वाम्नाय गोवर्धन पीठ के 145वें जगद्गुरु शंकराचार्य निश्चलानंद सरस्वती ने पीएम मोदी द्वारा राम मंदिर में प्राण-प्रतिष्ठा पूजा करने पर नाराजगी व्यक्त की और कहा कि वह उस स्थिति में अयोध्या नहीं जाएंगे। निश्चलानंद सरस्वती ने मीडिया से कहा- मोदी जी समर्पण करेंगे, मूर्ति का स्पर्श करेंगे या फिर मैं वहां क्या ताली बजाऊंगा।''

उन्होंने कहा कि लोगों को यह सोचने की जरूरत है कि अगर प्रधानमंत्री ही सब कुछ कर रहे हैं तो 'धर्माचार्य' (धार्मिक शिक्षक) के लिए अयोध्या में करने के लिए क्या बचा है। हालांकि, संत ने पीएम मोदी द्वारा एक धर्मनिरपेक्ष नेता के रूप में खुद को पेश नहीं करने और 'सनातन धर्म' को पूरा सम्मान दिखाने के लिए तारीफ की।
उन्होंने कहा, "प्रधानमंत्री सब कुछ कर रहे हैं, चाहे वह योग सिखाना हो और अब 'प्राण प्रतिष्ठा' करना हो, जो साधु-संतों द्वारा किया जाता है।"

अयोध्या में स्वर्ण द्वार स्थापित

अयोध्या में राम मंदिर में पहला स्वर्ण द्वार स्थापित कर दिया गया है, प्रतिष्ठा समारोह में बस कुछ ही दिन बचे हैं। गर्भगृह की ऊपरी मंजिल पर 12 फीट ऊंचा और 8 फीट चौड़ा दरवाजा स्थापित किया गया है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री कार्यालय के अनुसार, अगले तीन दिनों में वहां 13 और सुनहरे दरवाजे लगाए जाएंगे।

सीएमओ ने बताया कि राम मंदिर में कुल 46 दरवाजे लगाए जाएंगे, जिनमें से 42 पर सोने का लेप लगाया जाएगा।

यूपी में 22 को स्कूल, कॉलेज बंदः यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राम मंदिर उद्घाटन के मद्देनजर 22 जनवरी को राज्य के सभी स्कूलों और कॉलेजों में छुट्टी घोषित की है। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि उद्घाटन समारोह के दिन राज्य भर में शराब की बिक्री नहीं होगी।
मुख्यमंत्री ने अयोध्या में स्वच्छता के 'कुंभ मॉडल' को लागू करने का निर्देश दिया। उन्होंने 14 जनवरी को अयोध्या में स्वच्छता अभियान शुरू करने की घोषणा की, जिसमें अभिषेक समारोह की तैयारियों के दौरान शहर को स्वच्छ और स्वच्छ बनाए रखने के महत्व पर जोर दिया गया।

देश से और खबरें
22 जनवरी को मंदिर में "प्राण प्रतिष्ठा" के लिए अयोध्या को सजाया जा रहा है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री और अन्य विशेष आमंत्रित लोग इस मेगा कार्यक्रम में शामिल होने के लिए तैयार हैं। मंदिर ट्रस्ट, श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र की आमंत्रित सूची में 7,000 से अधिक लोग हैं, जिनमें राजनेता, बॉलीवुड हस्तियां, क्रिकेटर, उद्योगपति और बहुत कुछ शामिल हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें