loader

रामनवमी हिंसा के लिए विपक्ष ने बीजेपी को जिम्मेदार बताया

रामनवमी पर देश के कई राज्यों में हिंसा पर विपक्ष ने बीजेपी पर हमला बोला है। कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे, शिवसेना (यूबीटी) के सांसद संजय राउत ने बीजेपी को इसके लिए जिम्मेदार ठहराया है। विपक्ष का कहना है कि बीजेपी चुनावों के मद्देनजर यह सब कर रही है।
कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे ने सोमवार को पश्चिम बंगाल और महाराष्ट्र सहित देश के कई हिस्सों में रामनवमी के जुलूस के दौरान हिंसा को लेकर भाजपा पर तीखा हमला किया। उन्होंने सत्तारूढ़ पार्टी पर देश में हिन्दू-मुसलमान ध्रुवीकरण करने और पूरे देश में दंगे भड़काने का आरोप लगाया। 
ताजा ख़बरें
उन्होंने कहा- बीजेपी को जब पता चलता है कि वह कमजोर हो रही है तो वह दंगे भड़काती है और लोगों का ध्रुवीकरण करती है। यही इस पार्टी का काम है। खड़गे का यह तीखा हमला संसद की कार्यवाही के लिए पार्टी की रणनीति तय करने के लिए खड़गे के कार्यालय में कांग्रेस पार्टी के नेताओं की बैठक से कुछ घंटे पहले हुआ।

कांग्रेस और उद्धव ठाकरे के शिवसेना गुट ने बिहार, बंगाल और अन्य राज्यों में रामनवमी पर हुई झड़पों को लेकर सोमवार को भारतीय जनता पार्टी की आलोचना की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पार्टी पर चुनाव से पहले 'दंगे भड़काने... प्रायोजित और टारगेट हिंसा' करने का आरोप लगाया।
महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के नजदीकी कद्दावर नेता संजय राउत ने कहा, "बिहार-बंगाल में हो रही हिंसा योजनाबद्ध, प्रायोजित और भाजपा द्वारा टारगेट है... जहां भी चुनाव नजदीक हैं या जहां भाजपा कमजोर है, वहां दंगे होते हैं। 
पीएम मोदी की पार्टी अगले महीने होने वाले महत्वपूर्ण कर्नाटक चुनाव और आठ अन्य राज्यों में विधानसभा चुनाव और 2024 के लोकसभा चुनाव की तैयारी कर रही है। 2024 में भाजपा को चुनौती देने के लिए कांग्रेस, ठाकरे की सेना और अन्य विपक्षी दल पिछले कुछ महीनों में कई मुद्दों पर एकजुट हुए हैं।

कांग्रेस के पूर्व सांसद राहुल गांधी को एक आपराधिक मानहानि के मामले में - गुजरात की एक अदालत द्वारा - दोषी ठहराए जाने से उस एकता को और बल मिला है, यहाँ तक कि तृणमूल और तेलंगाना की भारत राष्ट्र समिति भी नरम पड़ती दिखाई दे रही है।

देश से और खबरें
पिछले सप्ताह बिहार और महाराष्ट्र और भाजपा शासित गुजरात और उत्तर प्रदेश सहित कई राज्यों से रामनवमी के जुलूसों के दौरान हिंसा की खबरें आईं, बंगाल में झड़पें विशेष रूप से बड़ी सुर्खियां बनीं। 
बंगाल में, भाजपा की राज्य इकाई ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस पर हमला किया है, जिसमें 'राम भक्तों' के खिलाफ हिंसा और 'बिगड़ती कानून व्यवस्था' की स्थिति का दावा किया गया है। बंगाल में भाजपा के प्रमुख सुकांत मजूमदार ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को दो बार पत्र लिखा है; उन्होंने दावा किया कि हमले 'अभी तक बंद नहीं हुए हैं।'

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें