loader

केंद्र सरकार के दफ्तरों में 22 को आधी छुट्टी घोषित, यूपी में मांस-मछली उस दिन बैन

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने गुरुवार को कहा कि अयोध्या में राम मंदिर के अभिषेक के अवसर पर 22 जनवरी को केंद्र सरकार के सभी दफ्तर आधे दिन के लिए बंद रहेंगे। पीटीआई के मुताबिक मंत्री ने बताया कि केंद्र सरकार के दफ्तरों को आधे दिन बंद रखने का फैसला लोगों की जबरदस्त भावनाओं को देखते हुए लिया गया है। यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को आदेश दिया है कि 22 जनवरी को यूपी में मांस-मछली बेचने पर रोक रहेगी। शराब की दुकानों को बंद करने का आदेश पहले ही हो चुका है।

केंद्र सरकार के आदेश में कहा गया है कि "अयोध्या में राम लला प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी 2024 को पूरे भारत में मनाया जाएगा। कर्मचारियों को समारोह में भाग लेने में सक्षम बनाने के लिए, यह निर्णय लिया गया है कि पूरे भारत में सभी केंद्रीय सरकारी कार्यालय, केंद्रीय संस्थान और केंद्रीय औद्योगिक प्रतिष्ठान आधे समय के लिए बंद रहेंगे। 22 जनवरी 2024 को सभी दफ्तर सुबह से दिन के 2.30 बजे तक बंद रहेंगे।“

ताजा ख़बरें

अयोध्या में 22 जनवरी को दोपहर 12.30 बजे, राम मंदिर का प्राण-प्रतिष्ठा समारोह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सभी क्षेत्रों के कई अन्य महत्वपूर्ण व्यक्तियों की उपस्थिति में होगा। समारोह से संबंधित अनुष्ठान सात दिन पहले 16 जनवरी को अयोध्या मंदिर परिसर में शुरू हुआ। प्राण-प्रतिष्ठा से पहले हर दिन विशिष्ट अनुष्ठान किए जा रहे हैं।

उत्तर प्रदेश सरकार ने गुरुवार को 22 जनवरी को राज्य में मांस और मछली की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है। शराब की बिक्री पर पहले ही रोक लगाई जा चुकी है।

कोर्ट में छुट्टी की मांगः बार काउंसिल ऑफ इंडिया ने भारत के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ को पत्र लिखकर 22 जनवरी को छुट्टी देने का अनुरोध किया। चेयरमैन मनन कुमार मिश्रा ने अपने पत्र में लिखा- ''जैसा आप जानते हैं, अयोध्या में राम मंदिर का उद्घाटन 22 जनवरी, 2024 को होना है। यह आयोजन देश भर के लाखों लोगों के लिए अत्यधिक धार्मिक, ऐतिहासिक और सांस्कृतिक महत्व रखता है, जो एक लंबे समय से प्रतीक्षित सपने के साकार होने और देश की संरचना को परिभाषित करने में महत्वपूर्ण कानूनी कार्यवाही के समापन का प्रतीक है।"

यूपी में शिक्षण संस्थान आंशिक बंद रहेंगे

मुख्यमंत्री ने यूपी के सभी स्कूलों और शिक्षण संस्थानों को निर्देश दिया है कि वे 22 जनवरी को अपने स्कूल आंशिक तौर पर बंद रखे। सरकार ने कहा है कि 22 जनवरी बहुत महत्वपूर्ण दिन है। इसलिए उस दिन छुट्टी रखी जाए। उस दिन किसी भी तरह की कोई अन्य गतिविधि शिक्षण संस्थाओं में नहीं होगी।

छत्तीसगढ़ में छुट्टी घोषित

भाजपा शासित छत्तीसगढ़ सरकार ने स्कूलों और अन्य शिक्षण संस्थानों में 22 जनवरी को पूरी छुट्टी की घोषणा की है। छत्तसीगढ़ के मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने यह घोषणा की। उन्होंने कहा कि साप्ताहिक मुफ्त ट्रेन भी शुरू की जा रही है। ताकि श्रद्धालु आराम से अयोध्या जा सकें। मालूम हो कि आम लोगों के लिए राम मंदिर 23 जनवरी से खुल जाएगा।
देश से और खबरें

गोवा में सरकारी छुट्टी घोषित

गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने राज्य में 22 जनवरी के लिए पूर्ण छुट्टी घोषित कर दी है। उस दिन राज्य के सभी सरकारी दफ्तर और शिक्षण संस्थान पूरी तौर पर बंद रहेंगे। सीएम ने कहा कि लोग प्राण प्रतिष्ठा में शामिल हो सकें, इसलिए छुट्टी घोषित की गई है।

हरियाणा में स्कूल बंद रहेंगे

हरियाणा सरकार ने 22 जनवरी को सभी शिक्षण संस्थाओं में छुट्टी घोषित की है। हालांकि हरियाणा में मौसम की वजह से अभी स्कूल बंद थे और एक दिन पहले ही खुले हैं। लेकिन सरकार ने अब अगले हफ्ते के लिए एक दिन की छुट्टी घोषित कर दी है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें